UP JEE BEd 2020 की परीक्षा तारीख जारी, यहां देखें पूरी डिटेल

UP JEE BEd 2020 : यूपीजेईई बीएड (Uttar Pradesh Joint Entrance Examination of Bachelor in Education) 29 जुलाई को आयोजित होगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने की। प्रवेश परीक्षा (entrance exam) पहले 11 अप्रेल को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

By: जमील खान

Published: 22 Jun 2020, 04:43 PM IST

UP JEE BEd 2020 : यूपीजेईई बीएड (Uttar Pradesh Joint Entrance Examination of Bachelor in Education) 29 जुलाई को आयोजित होगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने की। प्रवेश परीक्षा (entrance exam) पहले 11 अप्रेल को होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं, यूनिवर्सिटी ने उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र बदले की भी अनुमति दे दी है।

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यदि नए चुने गए शहरों में से कोई भी परीक्षा केंद्र के रूप में आवंटित नहीं किया जाता है, तो आवेदकों के मूल तीन विकल्पों में से किसी एक केंद्र को परीक्षा के लिए माना जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र का अंतिम चयन लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाएगा, और किसी भी केंद्र को बदलने के लिए अंतिम अधिकार यूनिवर्सिटी के पास है। परीक्षा दो पार्ट में आयोजित होगी। पार्ट ए सामान्य होगा और पार्ट बी विशिष्ट विषयों पर होगा। पेपर ए में सामान्य ज्ञान और भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे, जबकि पेपर बी में सामान्य योग्यता और विषय विशेष के सवाल आएंगे।

जो परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। पहले, काउंसलिंग जून में शुरू होनी थी, हालांकि, संशोधित तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। पसंद और योग्यता के आधार पर, उम्मीदवारों को पूरे यूपी में बीएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चुना जाता है।

Coronavirus Pandemic
Show More
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned