scriptUPSC ने पहली बार शुरू की withdrawal प्रक्रिया, यहां जानें जरूरी तथ्य | UPSC Civil Services application withdrawal process begins | Patrika News

UPSC ने पहली बार शुरू की withdrawal प्रक्रिया, यहां जानें जरूरी तथ्य

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 01:28:41 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की withdrawal प्रक्रिया को सक्रिय कर दिया है।

UPSC ने पहली बार शुरू की withdrawal प्रक्रिया, यहां जानें जरूरी तथ्य

UPSC Civil Services application withdrawal process begins

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) (Union Public Service Commission (UPSC) ने सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की withdrawal प्रक्रिया को सक्रिय कर दिया है।

यह पहली बार है जब यूपीएससी ने उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने के लिए यह सुविधा शुरू की है, अगर कोई भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहता है। यूपीएससी के नियमों के अनुसार केवल आवेदन वापस लिया जा सकता है। आवेदन शुल्क नॉन-रिफंडेबल है।

आवेदन वापस लेने की सुविधा उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है जो सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं।


यूपीएससी आवेदन 2020 वापस लेने के लिए यहां क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च, 2020 से 18 मार्च, 2020 तक शाम 6 बजे तक वापस लिए जा सकते हैं जिसके बाद यह लिंक अक्षम हो जाएगा। आवेदन वापस लेने के लिए ओटीपी जनरेट करने का अनुरोध 18 मार्च 2020 को शाम 5.30 बजे तक ही स्वीकार किया जाएगा।
हालांकि, किसी भी परिस्थिति में आयोग द्वारा निर्दिष्ट अवधि की समाप्ति के बाद, उम्मीदवारी की वापसी के लिए कोई अनुरोध नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवारों को पंजीकरण-आईडी के साथ पंजीकृत आवेदन का विवरण प्रदान करने की सलाह दी जाती है, जिसे पूरा किया गया और अंत में प्रस्तुत किया गया। अधूरे आवेदनों को वापस लेने का कोई प्रावधान नहीं है।
वापसी के लिए अनुरोध करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी तक पहुंच हो जो उन्हें आवेदन जमा करने के समय प्रदान किए गए थे। अलग-अलग ओटीपी आयोग द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पर भेजे जाएंगे। उम्मीदवार के मोबाइल और ईमेल-आईडी पर भेजे गए ओटीपी विवरणों की पुष्टि करने के बाद ही इसे वापस लेने के अनुरोध को स्वीकार किया जाएगा। ऐसे ओटीपी केवल 30 मिनट के लिए मान्य होंगे।
यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक आवेदन पत्र जमा किए हैं, तो उच्चतर पंजीकरण-आईडी (नवीनतम) को वापस लेने के लिए विचार किया जाएगा और पहले के सभी आवेदनों को स्वचालित रूप से रद्द माना जाएगा।

आवेदन की ऑनलाइन वापसी के लिए अनुरोध की अंतिम स्वीकृति के बाद, उम्मीदवार को प्रमाणित रसीद प्रिंट करना होगा। एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन वापस ले लिए जाने के बाद, इसे भविष्य में शुरू नहीं किया जा सकता है।
यूपीएससी में उम्मीदवारों द्वारा भुगतान की गई किसी भी शुल्क राशि को वापस करने का कोई प्रावधान नहीं है, इसलिए आवेदन के सफल वापसी के मामले में फीस वापस नहीं की जाएगी।


आवेदन वापस लेने के सफल समापन पर, उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल-आईडी और मोबाइल पर एक ऑटो-जेनरेट किया गया ईमेल और एसएमएस भेजा जाएगा। यदि किसी अभ्यर्थी ने आवेदन वापस लेने का अनुरोध नहीं किया है, तो वह तुरंत ईमेल-आईडी: upscsoap@nic.in पर यूपीएससी से संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो