UPSC Exam Date 2020 : UPSC ने जारी किया परीक्षाओं का नया कैलेंडर, देखें पूरा शेड्यूल

Highlights

- सिविल सर्विस प्रीलिम्स की परीक्षा की तारीख की घोषणा (UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared) कर दी गई है

-जारी डेटशीट के मुताबिक यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी की परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जाएगी

-UPSC 2020 ने बीते दिनों नोटिस जारी कर जानकारी दी थी कि "हालातों का जायजा लेने के बाद एग्जाम के लिए नई डेटशीट 5 जून को जारी की जाएगी

By: Ruchi Sharma

Updated: 05 Jun 2020, 05:11 PM IST

नई दिल्ली. UPSC Civil Services Prelims exam 2020: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सिविल सर्विस प्रीलिम्स की परीक्षा की तारीख की घोषणा (UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared) कर दी गई है। जारी डेटशीट के मुताबिक यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी की परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जाएगी। UPSC 2020 ने बीते दिनों नोटिस जारी कर जानकारी दी थी कि "हालातों का जायजा लेने के बाद एग्जाम के लिए नई डेटशीट 5 जून को जारी की जाएगी।"

इस लिंक पर मिलेगी पूरी जानकारी

जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर पूरी जानकारी ले सकते हैं। UPSC NDA / NA I परीक्षा 2020 जो अब स्थगित कर दी गई थी, अब 6 सितंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी।

एडमिट कार्ड करेगा जारी

सिविल सर्विस एग्जाम की तारीखों की घोषणा के बाद ही यूपीएससी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी करेगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को ही आयोजित की जाएगी। इसके अलावा एनडीए और एनए एग्जामिनेशन (I), 2020 रविवार, 6 सितंबर को आयोजित होगा।

31 मई को आयोजित होनी थी परीक्षा

इससे पहले UPSC प्रीलिमिनरी की परीक्षा 31 मई को आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण बने हालात को देखते हुए इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम भी स्थगित कर दिया गया था। यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है। प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू भी होता है।

गौरतलब है कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है। प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned