UPSC की वेबसाइट हुई हैक, डोरेमॉन की फोटो के साथ लिखा ये मैसेज

UPSC की वेबसाइट हुई हैक, डोरेमॉन की फोटो के साथ लिखा ये मैसेज

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Sep, 11 2018 05:55:38 PM (IST) शिक्षा

हैकर्स ने यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in को हैक करते हुए इसके होमपेज पर कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की फोटो लगा दी है

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की वेबसाइट सोमवार रात को हैकर्स के निशाने पर आ गई। हैकर्स ने यूपीएससी की वेबसाइट www. UPSC .gov.in को हैक करते हुए इसके होमपेज पर कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की फोटो लगा दी है और उस पर 'डोरेमॉन!!! फोन उठाओ' (Doraemon!!! Pick Up the call) लिख दिया। साथ ही हैकर्स ने इस फोटो के नीचे 'I.M. STEWPEED' भी लिखा था। इसके बैकग्रांउड में इस कार्टून सीरियल का टाइटल ट्रैक बज रहा था।

लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किए हैक वेबसाइट के स्क्रीनशॉट
इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपने ट्विटर हैंडिल से हैक वेबसाइट के स्क्रीनशॉट लेकर शेयर करना शुरू कर दिया। वहीं कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डिजिटल इंडिया और सूचना प्रद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी शिकायत दर्ज कराते हुए तुंरत इस ठीक करने की सिफारिश की। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि वेबसाइट हैक होने के एक दिन पहले ही आयोग ने यूपीएससी के पोर्टल पर 2018 के लिए भर्ती आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। इतनी बड़ी वेबसाइट का हैक होना कई नहीं हमारी डिजिटल सिक्यूरिटी प्रणाली पर सवाल खड़े करता है।

हैकर्स सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को भी बना चुके निशाना
हालांकि आपको बता दें यह पहला मौका नहीं जब हैकर्स ने किसी सरकारी वेबसाइट को अपना निशाना बनाया है। इससे पहले भी इस साल अप्रैल माह में हैकर्स द्वारा सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट को हैक किया गया था। तब इस साइबर अटैक के पीछे ब्राजीलियन हैकर्स पर शक जताया गया था। उस समय हैकर्स ने उच्चतम न्यायाल य की वेबसाइट पर पेड़ की पत्ती जैसी तस्वीर लगा दी थी और ऊपर लिखा था कि 'हैकीडो पोर हाईटेक ब्राजील हैकटीम'।

 

UPSC में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, 27 सितंबर तक करें आवेदन
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न श्रेणी में सात पदों पर भर्ती के आवेदन मांगे है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की लास्ट डेट 27 सितंबर 2018 है। इस भर्ती के द्वारा इकोनॉमिक आॅफिसर के चार और लेक्चरर (ऑर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप) के तीन पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

Ad Block is Banned