‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ में 10 प्रतिशत भारतवंशी विद्यार्थी शामिल

‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ में 10 प्रतिशत भारतवंशी विद्यार्थी शामिल

Sunil Sharma | Publish: May, 15 2019 04:47:14 PM (IST) शिक्षा

‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ के लिए चुने गए 161 विद्यार्थियों में से 26 दक्षिण एशियाई मूल के अमेरिकी नागरिक थे।

इस वर्ष 10 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी विद्यार्थियों को वर्ष 2019 के ‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ में स्थान दिया गया है। ‘अमेरिकन बाजार’ की सोमवार की रपट के अनुसार, पिछले सप्ताह विभाग ने वर्ष 2019 ‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ में शामिल होने वाले 161 विद्यार्थियों के नामों की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि हर साल व्हाइट हाउस कमीशन द्वारा प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स के लिए विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। देश भर के हाईस्कूल सीनियर्स को अकादमिक उत्कृष्टता, निबंध, सामुदायिक सेवा और तकनीकी उपलब्धियों के आधार पर चुना जाता है।

चयनित भारतीय मूल के विद्यार्थी जॉर्जिया, न्यूजर्सी, मिसौरी, मिनेसोटा, डेलवेयर, इलिनोइस, कंसास, नेब्रास्का, नेवादा, न्यूयॉर्क, नॉर्थ कैरोलिना, ओक्लाहोमा, पेंसिल्वेनिया, टेक्सास और विस्कॉन्सिन से हैं।

वर्ष 2018 ‘यूएस प्रेसीडेंशियल स्कॉलर्स’ के लिए चुने गए 161 विद्यार्थियों में से 26 दक्षिण एशियाई मूल के अमेरिकी नागरिक थे। स्नातक करने के लिए इस वर्ष के विजेताओं का चयन गर्मियों में अपेक्षित हाईस्कूल पास कर चुके 36 लाख विद्यार्थियों में से हुआ था।

चयनित विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए एक समारोह 23 जून को वाशिंगटन में आयोजित किया जाएगा, जहां प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक प्रेसीडेंशियल स्कॉलर प्रदान किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए https://www2.ed.gov/programs/psp/2019/candidates.pdf पर देखें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned