scriptउत्तर प्रदेश PCS मुख्य परीक्षा की तारीख स्थगित हुई | uttar pradesh psc main exam date postponed | Patrika News

उत्तर प्रदेश PCS मुख्य परीक्षा की तारीख स्थगित हुई

locationजयपुरPublished: May 05, 2018 04:11:52 pm

इसी के साथ परीक्षा को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर विराम लग गया।

uttar-pradesh-psc-main-exam-date-postponed

इसी के साथ परीक्षा को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर विराम लग गया।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कंबाइंड राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ा दिया है।मुख्य परीक्षा अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दी गई है। यह परीक्षा 17 मई 2018 को आयोजित की जानी थी। मुख्य परीक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा संबंधी आगे की जानकारी प्रेस रिलीज जारी करके उपलब्ध कराई जाएगी। इसी के साथ परीक्षा को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर विराम लग गया। आयोग के सचिव ने बताया है कि परीक्षा की नई तिथि और परीक्षा कार्यक्रम के बारे में यथासमय जानकारी दे दी जाएगी।

हाईकोर्ट में पीसीएस प्री परीक्षा 2017 में पूछे गए गलत सवालों को लेकर याचिका दाखिल की गई थी। इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने तीस मार्च को इस परीक्षा का परिणाम संशोधित करने के आदेश दिए थे। लेकिन आयोग ने परिणाम संशोधित नहीं किया और हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर कर दी है। आयोग को भरोसा था कि उसे सुप्रीम कोर्ट से स्टे मिल जाएगा तो वह मुख्य परीक्षा करा लेगा। इसी कारण आयोग ने 17 मई को परीक्षा कराने की तिथि निर्धारित की थी। आयोग को भरोसा था कि उसे स्टे मिल जाएगा इसी लिए 17 मई को प्रस्तावित पीसीएस मेन्स परीक्षा स्थगित नहीं की थी।

इससे पहले आयोग के सचिव ने एसएलपी दायर करने के बारे में बताते हुए कहा थी कि पीसीएस मेन्स 2017 परीक्षा सुप्रीम कोर्ट के आदेश/निर्देश के अधीन रहेगी। सूत्रों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में आयोग की ओर से दाखिल एसएलपी की अभी स्क्रूटनी नहीं हो पाई है। स्क्रूटनी के बाद एसएलपी नंबर आवंटित होगा फिर कैविएट दाखिल करने वाले दो प्रतियोगियों और विपक्षीगण को नोटिस भेजी जाएगी। इस प्रक्रिया में समय लगेगा और संभव है कि 17 मई से पहले मामले की सुनवाई ही न हो पाए। इसे देखते हुए आयोग ने 17 मई से प्रस्तावित मुख्य परीक्षा स्थगित कर दी है। आयोग के इस फैसले से पीसीएस प्री 2017 परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली है। सभी परीक्षार्थियों को तैयारी करने का और ज्यादा समय मिल जाएगा। उनको भी राहत मिलेगी जिन्हें पीसीएस मेन्स के साथ जून को होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में भी शामिल होना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो