scriptविदेश जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, तो इन बातों का रखें ध्यान | Want to go abroad for study then keep these things in mind | Patrika News

विदेश जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, तो इन बातों का रखें ध्यान

Published: Jan 21, 2018 09:41:51 pm

ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में देश के युवा अब विदेश जाकर पढार्इ को महत्व दे रहे हैं

study abrod
ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में देश के युवा अब विदेश जाकर पढार्इ को महत्व दे रहे हैं। युवाआें का मानना है कि विदेशों के अच्छे कॉलेजों से कोर्स करने पर अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। विदेश के विश्वविद्यालय भी भारतीय छात्रों का रूझान देखकर बडी संख्या में उनके आवेदन स्वीकार करती हैं।
आंकड़ों के अनुसार विदेशों में पढ़ने में वाले हर पांचवां छात्र भारतीय है। भारत और चीन अपने छात्रों को बाहर पढ़ने के लिए भेजने में सबसे अव्वल हैं। विदेशों संस्थानों में पढ़ने के लिए आवेदन देते समय कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपका आवेदन एक ही नजर में स्वीकार कर लिया जाए।
सावधानी से करें काॅलेज का चयन
विदेशों में पढ़ाई के लिए आवेदन देने से पहले कॉलेज का चयन सावधानीपूर्वक करना बेहद जरूरी है। विदेशों में कई कॉलेज वो कोर्स ऑफर कर रहे हैं जो आप पढ़ना चाहते हैं। लेकिन, कॉलेजों की शार्टलिस्टिंग बेहद जरूरी है। कॉलेज को आवेदन भेजने से पहले कॉलेज की रेटिंग, फीस का ढांचा, कोर्स की अवधि, पढ़ाई का तरीका और भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखना जरूरी है। एक बार आप कॉलेजों को शार्टलिस्ट कर लेंगे आप अपने आवेदन को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
बेहतरीन हो आपके लेख
विदेशी कॉलेजों को आवेदन भेजने के लिए लेख लिखकर भेजना पड़ता है। ऐसे में आपके लेख बेहतरीन होने चाहिए क्योंकि इन लेखों की बदौलत ही अच्छे कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। लेखों को लिखते समय पर्याप्त समय लें। लेखों के कई ड्राफ्ट तैयार करें और बार-बार पढ़ें ताकि कोई गलती न रह जाए। लेखों का संपादन करते समय अपने दोस्तों से मदद लें। आपका लेख एकदम सपष्ट और पठनीय होना चाहिए। सबसे जरूरी बात यह है कि लेख आपके द्वारा की लिखे गए हों ताकि भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
ऑनलाइन डिस्कशन की रखें तैयारी
विदेशी यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन करने से पहले ऑनलाइन टाइम मैनेजमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है। आवेदन की प्रक्रिया के दौरान होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रमों पर पूरी नजर रखें। कई विश्वविद्यालय अपने पोर्टलों पर ऑनलाइन डिस्कशन जैसे कार्यक्रम करते हैं। इन डिस्कशनों में सक्रिय तरीके से हिस्सा लें। इसके साथ ही अपने सोशल नेटवर्किंग साइटों पर मौजूद अपनी जानकारियों को लगातार अपडेट करते रहें। आजकल विदेशी यूनिवर्सिटी आवेदन स्वीकार करने से पहले आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी पूरी तरह जांचते-परखते हैं।

स्कॉलरशिप की रखें जानकारी
हर विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों को अपनी तरफ से कई तरह की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर पता लगा लें कि इस कोर्स को करने के दौरान स्कॉलरशिप मिलती है या नहीं। स्कॉलरशिप के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ती हैं। स्कॉलरशिप आपके बजट को बिगड़ने नहीं देता और साथ ही आपको अपनी क्षमताएं दिखाने का भी मौका मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो