Board Exam 2021: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को जून 2021 में आयोजित करने का फैसला, पढ़ें पूरी डिटेल्स

  • Board Exam 2021 Latest Update:
  • सरकार ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बड़ा निर्णय लिया है।
  • दोनों बोर्ड परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएगी।

By: Deovrat Singh

Published: 25 Dec 2020, 03:19 PM IST

WBBSE WBCHSE Board Exam 2021: पश्चिम बंगाल सरकार ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। दोनों बोर्ड परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएगी। यह घोषणा राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने की है। उन्होंने बताया है कि दोनों परीक्षाओं को एक एक साथ आयोजित नहीं किया जा सकता। पश्चिम बंगाल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को जून 2021 में आयोजित करने का फैसला WBBSE और WBCHSE द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर लिया गया है। दोनों परीक्षाएं अर्थात दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं एक के बाद एक आयोजित होंगी। दोनों परीक्षाओं का शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Read More: बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, अब पास होना बेहद आसान

Read More: नर्सरी कक्षा में एडमिशन को रद्द करने पर विचार कर सकती है सरकार

कोविड-19 महामारी को देखते हुए परीक्षाओं को जून में आयोजित करने की वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) और वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकंडरी एजुकेशन (WBCHSE) की सिफारिशों को सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पश्चिम बंगाल राज्य में सभी स्कूल और कॉलेज पिछले करीब 9 महीनों से बंद चल रहें हैं। मौजूदा समय में पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से अब भी स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

Read More: कम जगह और कम पानी में ऐसे करें मछली पालन की शुरुआत, जानें पूरी डिटेल्स

Read More: घर से ही करें शुरुआत, और कमाएं लाखों का मोटा मुनाफा, जानें पूरा प्रोसेस

रिपोर्टों के मुताबिक़ वर्तमान महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने पूर्व में ही सत्र 2020 के कक्षा 6 से 9 तक के उन सभी छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोमोट करने का निर्णय लिया था तथा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को राहत देते हुए उनके सिलेबस में करीब 30 फीसदी तक की कटौती करने के फैसला किया था।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned