WBCHSE : बारहवीं कक्षा की परीक्षा की नई तिथियों की हुई घोषणा, यहां पढ़ें

WBCHSE: पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने फिर से कक्षा 12 की परीक्षा की तारीख टाल दी है। घोषणा के अनुसार, कक्षा 12 वीं की परीक्षा अब 2 जुलाई, 2020 से शुरू होगी।

By: Deovrat Singh

Published: 03 Jun 2020, 10:43 AM IST

पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (WBCHSE) ने फिर से कक्षा 12 की परीक्षा की तारीख टाल दी है। घोषणा के अनुसार, कक्षा 12 वीं की परीक्षा अब 2 जुलाई, 2020 से शुरू होगी।

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने मंगलवार को घोषणा की है कि शेष पेपर 2, 6 और 8 जुलाई को होंगे। चटर्जी ने कहा कि परीक्षाएं 29 जून की पूर्व घोषित तिथि के बजाय 2 जुलाई से शुरू होंगी। मंत्री ने कहा, "इसलिए 6 जुलाई के बजाय, उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं की अंतिम तिथि अब 8 जुलाई होगी।"

अधिकांश विषयों के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 13 मार्च से 21 मार्च तक आयोजित की गई हैं।


23, 25 और 27 मार्च को होने वाली परीक्षाएं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोनोवायरस के प्रकोप को रोकने के लिए घोषित राष्ट्रीय तालाबंदी के कारण स्थगित कर दी गईं। अब लॉक डाउन बढ़ा दिया गया है और 30 जून, 2020 से पहले स्कूल खोलने की कोई संभावना नहीं है, राज्य सरकार ने लॉकडाउन के बाद यानि 30 जून, 2020 के बाद शेष परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।

जिन विषयों के लिए परीक्षाएं स्थगित की गईं, वे हैं- फिजिक्स, न्यूट्रीशन, एजुकेशन, अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, जर्नलिज्म, संस्कृत, फारसी, अरबी, फ्रेंच, स्टेटिस्टिक्स, जियोग्राफी, कॉस्टिंग एंड टैक्सेशन, होम मैनेजमेंट एंड फैमिली रिसोर्स मैनेजमेंट।


उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 13 मार्च से 21 मार्च, 2020 तक आयोजित की जानी थीं, इस वर्ष जब देश COVID19 के कारण लॉकडाउन में चला गया। महामारी फैलने के बाद पूरे देश में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी और अब जब स्थिति थोड़ी बदल गई है तो तारीखों की घोषणा की जा रही है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned