scriptShiksha Mitra : योगी सरकार का 1लाख 65 हजार शिक्षा मित्रों को तोहफा | yogi govt announcement on shiksha mitra | Patrika News

Shiksha Mitra : योगी सरकार का 1लाख 65 हजार शिक्षा मित्रों को तोहफा

Published: Sep 06, 2017 03:51:00 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Shiksha Mitra : योगी सरकार का शिक्षक मित्रों को तोहफा 3500 से बढाकर 10 हजार रूपये प्रति माह किया मानदेय

 yogi govt announcement on shiksha mitra

yogi govt announcement on shiksha mitra

Shiksha Mitra : योगी सरकार का शिक्षक मित्रों को तोहफा 3500 से बढाकर 10 हजार रूपये प्रति माह किया मानदेय
सुप्रिम कोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार, शिक्षक पद पर समायोजित एक लाख 65 हजार को यह सुविधा देगी। इसके लिए यूपी बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव को केबिनेट में मंजूरी मिल गई हैं। शिक्षा मित्रों को शिक्षक भर्ती में वैटेज देने के लिए नियमावली में संशोधन किया जायेगा।
दिनांक एक अगस्त 2017 से परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में नियोजित एवं कार्यरत कुल एक लाख 65 हजार 157 शिक्षा मित्रों को नियत मानदेय रूपए 10 हजार महीना दिया जायेगा। लम्बे समय से यह मांग चल रही थी जिसे कोर्ट के दखल के बाद सरकार को माननी पड़ी। यह कोर्ट का फैसला था जिसके बाद सरकार के विरोध में शिक्षा मित्रों ने प्रदर्शन किया और इसमें सरकार ने कोर्ट के फैसले के मुताबिक मानदेय बढ़ाना पड़ा।
लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों पर पुलिस ने लाठियां भांजी। शिक्षा मित्रों का वेतन भी 3 वर्षों से अटका हुआ था। सुबह प्रदर्शन के बाद लाठियां खा चुके शिक्षा मित्रों के मरहम लगाने का काम सरकार ने शाम को किया। शिक्षा मित्रों के सरकारी विद्यालयों में बच्चों की पढाई भी अटकी पड़ी थी। शिक्षा मित्र अपने वेतन को लेकर भी सड़कों पर उतर चुके। शिक्षा मित्रों ने शिक्षक में अपने अनुभव के आधार पर भर्ती प्रक्रिया में छूट का प्रावधान भी माँगा है। वहीँ समायोजन को लेकर भी बड़ा विरोध हुआ है। हाल ही में मध्यप्रदेश में भी अतिथि शिक्षकों को लेकर भी सरकार ने झुककर बड़ा कदम उठाया। अतिथि शिक्षकों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए पोर्टल जारी किया। सरकार आगामी चुनाव को देखते हुए अतिथि शिक्षकों के पक्ष में कुछ अच्छा फैसला सुना सकती है। जल्द ही भर्ती में अनुभव के आधार पर छूट का प्रावधान या अतिथि शिक्षक को वरीयता में रखकर भी वोटबैंक जोड़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो