scriptपढ़ाने का शौक है तो लेक्चरर के रूप में बना सकते हैं शानदार कॅरियर | You can make a great career in lectureship | Patrika News

पढ़ाने का शौक है तो लेक्चरर के रूप में बना सकते हैं शानदार कॅरियर

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2018 02:58:24 pm

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR), ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट ग्रुप ने जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

lecturer

Lecturership

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR), ह्यूमन रिसोर्स डवलपमेंट ग्रुप ने जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2018 के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। गौरतलब है कि जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) नेट और साइंस एंड टेक्नोलॉजी की फैकल्टी के तहत आने वाले कुछ सब्जेक्ट एरियाज में लेक्चरार्स की नियुक्ति के लिए आवेदकों की योग्यता जांचने के लिए इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा में सिर्फ एक एमसीक्यू टेस्ट लिया जाता है।

आवेदक या तो जेआरएफ-लेक्चरशिप के लिए या सिर्फ जेआरएफ के लिए या सिर्फ लेक्चरारशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर किसी आवेदक की उम्र जेआरएफ (NET) के लिए तय उम्र सीमा से ज्यादा है तो उस आवेदक को सिर्फ लेक्चरारशिप के लिए ही योग्य माना जाता है। इस साल यह परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को आयोजित करवाई जा सकती है।

क्या है एग्जाम पैटर्न
जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षा में एक ही पेपर होगा जिसमें मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा कुल 200 माक्र्स की होगी। यह परीक्षा 5 सब्जेक्ट्स में करवाई जाएगी। इन सब्जेक्ट्स में लाइफ साइंसेज, अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन और प्लैनिटरी साइंसेज, मेथेमेटिकल साइंसेज, केमिकल साइंसेज और फिजिकल साइंसेज शामिल हैं। परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी। मॉर्निंग सेशन की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी। वहीं, आफ्टरनून सेशन की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। आवेदकों को 3 घंटे पूरे होने से पहले एग्जामिनेशन हॉल से निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

क्या है योग्यता
आवेदकों के पास एमएससी या समकक्ष डिग्री/इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस/बीएस-4 वर्षीय/ बीई/ बीटेक/ बीफार्मा/एमबीबीएस की डिग्री होनी जरूरी है। आवेदकों के इस डिग्री में न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। हालांकि, एससी/एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने चाहिए। न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ बीएससी (ऑनर्स) या समकक्ष डिग्री हासिल कर चुके या इंटीग्रेटेड एमएस-पीएचडी प्रोग्राम के लिए एनरोल कर चुके आवेदक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक वेबसाइट www.csirhrdg.res.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदकों को एग्जामिनेशन फीस भी जमा करवानी होगी। जनरल कैटेगिरी के आवेदकों को 1000 रुपए, ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर कैटेगिरी के आवेदकों को 500 रुपए और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को 250 रुपए की एग्जामिनेशन फीस भरनी होगी। यह फीस क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के जरिए जमा होगी।

टेस्ट सेंटर्स
काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च की ओर से नेट की यह परीक्षा देशभर में कुल 27 शहरों में आयोजित करवाई जाएगी। इन शहरों में बेंगलूरु, भावनगर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोच्चि, दिल्ली, गुंटूर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, जमशेदपुर, जोरहाट, काराइकुडी, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पिलानी, पुणे, रायपुर, रुड़की, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, उदयपुर और वाराणसी शामिल हैं। इस परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2018 को करवाया जा सकता है।

-15 अक्टूबर 2018 तक इस परीक्षा के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

-15 नवंबर 2018 से आवेदक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

-१६ दिसंबर 2018 को दो सेशंस में इस परीक्षा का आयोजन देशभर के कुल 27 शहरों में करवाया जाएगा।

-मार्च या अप्रैल 2019 में सीएसआईआर नेट 2018 की परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आ सकता है।

-1000 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षा देने के इच्छुक व योग्य जनरल कैटेगिरी के आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो