युविका-2020: 8th क्लास के स्टूडेंट्स के लिए इसरो जाने का सुनहरा अवसर

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO), डिपार्टमेंट ऑफ स्पेस ने हाल ही युवा विज्ञानी कार्यक्रम (युविका) -2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Sunil Sharma

22 Feb 2020, 05:42 PM IST

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO), डिपार्टमेंट ऑफ स्पेस ने हाल ही युवा विज्ञानी कार्यक्रम (युविका) -2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। 03 फरवरी, 2020 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में उनकी रुचि जगाने के इरादे से युवा लोगों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान देने के उद्देश्य से है। इस प्रकार कार्यक्रम का उद्देश्य उन युवाओं के बीच जागरुकता पैदा करना है जो हमारे राष्ट्र के भविष्य का निर्माण खंड हैं।

यह दो सप्ताह की अवधि का कार्यक्रम होगा और इसमें प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करना, सुविधा और प्रयोगशाला का दौरा, विशेषज्ञों के साथ चर्चा के लिए विशेष सत्र, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र शामिल होंगे। सीबीएसई, आइसीएसई और राज्य पाठ्यक्रमों को कवर करने वाले इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रत्येक राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश के 3 छात्रों का चयन किया जाएगा। 5 अतिरिक्त सीटें देशभर में ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि: 24 फरवरी, 2020

योग्यता : ऐसे स्टूडेंट्स जो कक्षा 8वीं करने के अलावा 9वीं कक्षा में अध्ययन (शैक्षणिक वर्ष 2019-20) कर रहे हैं, आवेदन के योग्य हैं। ओसीआई सहित भारत में अध्ययन कर रहे छात्र कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।

प्रवेश प्रक्रिया : कक्षा 8वीं के एकेडेमिक परफॉर्मेंस के अलावा करिकुलम एक्टीविटी के आधार पर स्टूडेंट को एडमिशन दिया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों के बीच टाई होने पर विशेषकर युवा उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं : https://www.isro.gov.in/update/22-jan-2020/young-scientist-programme-2020

Show More
सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned