scriptAmritsar East election results Punjab Assembly Elections 2022 Results | कौन है 'पैड वुमैन' जिसने सिद्धू और मजीठिया जैसे दो बड़े सूरमाओं को हराया | Patrika News

कौन है 'पैड वुमैन' जिसने सिद्धू और मजीठिया जैसे दो बड़े सूरमाओं को हराया

Punjab Assembly 2022 Election Result Live News: पंजाब विधानस का चुनाव में इस बार मुकाबला काफी रोचक रहा। दरअसल, आम आदमी पार्टी के साथ-साथ इस बार टक्कर देने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी भी चुनावी मैदान में है। वहीं इस बार चुनाव में पांच सीटें ऐसी हैं जहां दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। इनमें से एक नवजोत सिंह सिद्धू और मजीठिया भी हैं जो अमृतसर नॉर्थ से आमने सामने हैं। दोनों के बीच कडा मुकाबला माना जा रहा था परंतु दोनों ही हार गए हैं।

Updated: March 11, 2022 08:44:45 am

Punjab Elections Result 2022 : नवजोत सिंह सिद्धू औरमजीठिया दोनों ही इस सीट से हार गए हैं। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जीवनजोत कौर इस सीट से 6750 मतों से जीत गई। अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट पंजाब चुनाव की हॉट सीटों में से एक थी। ऐसे में अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट पर सभी की निगाहें थी जहां महामुकाबला माना जा रहा था। 18 साल बाद ऐसा देखने को मिल मिला जब नवजोत सिंह सिद्धू का मुकाबला अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के अलावा आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जीवनज्योत कौर से भी था। सिद्धू ने इस इलाके में अपनी जीत के लिए जी-जान लगा दी थी परंतु जीवनज्योत कौर की अप्रत्याशित जीत ने सभी को हैरान कर दिया।
jeevan jyot kaur beat Navjot singh siddhu and Bikram Majithiya
jeevan jyot kaur beat Navjot singh siddhu and Bikram Majithiya
आप ने दोनों को किया क्लीन बोल्ड
AAP कैंडिडेट जीवनज्योत कौर बेशक बहुत बड़ा नाम नहीं हों, मगर यहाँ झाड़ू की लहर थी। इनके बीच BJP ने अकाली दल से अलग होने के बाद अमृतसर ईस्ट सीट पर उपस्थिति दर्ज कराने के मकसद से रिटायर्ड IAS अफसर जगमोहन राजू पर दांव खेला था। नवजोत सिंह सिद्धू और बिक्रम सिंह मजीठिया दोनों ही नेता का ही रिकार्ड रहा है कि वो यहाँ कोई विधानसभा चुनाव नहीं हारे हैं। इतने बड़े नेताओं के बावजूद 'पैड वूमैन' जीवनज्योत कौर ने अपनी जीत से सभी को हैरान कर दिया। जीवनज्योत कौर से नवजोत सिंह सिद्धू 32929 मतों के अंतर से और मजीठिया 25188 मतों के अंतर से हारे हैं।

कौन है जीवनज्योत कौर?
आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीवनज्योत कौर एक समाज सेविका हैं और वो श्री हेमकुंट एजुकेशन सोसायटी की संस्थापक हैं। इस संस्था के जरिए वो जरुरतमंद बच्चों को शिक्षा मुहैया करवाती हैं। पंजाब में जीवनज्योत कौर 'पैड वुमैन' के नाम से मशहूर हैं क्योंकि वो प्लास्टिक सैनेटरी पैड के इस्तेमाल के दुष्प्रभावों के बारे में सभी महिलाओं को जागरूक करने का काम करती हैं और उन्हें शिक्षित करती हैं। उन्होंने एक स्विस कंपनी के साथ करार किया हुआ है जिसके माध्यम से वो ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड उपलब्ध कराती हैं।
कुल 10 उम्मीदवार थे मैदान में
इस बार अमृतसर ईस्ट सीट से कुल 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। यहां बीजेपी गठबंधन ने जगमोहन सिंह राजू को प्रत्याशी बनाया था जो 7286 मतों के अंतर से हारे हैं। राजू तमिलनाडु कैडर के आइएएस थे। कुछ दिन पहले ही उन्होंने वीआरएस लेकर राजनीति में एंट्री की है। इस सीट पर हिंदू वोट काफी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारीWest Bengal SSC recruitment scam: केंद्र पर बरसीं ममता बनर्जी, BJP पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का लगाया आरोपIPL 2022: रात 8 बजे से शुरू होगा IPL FINAL, जाने क्यों बदला टाइम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.