scriptAssembly Election Result 2022 Yogi Returns cycle punctures in UP | Assembly Election Result 2022: 'ब्रांड मोदी' का जादू बरकरार, चार राज्यों में भाजपा तो पंजाब में AAP सरदार | Patrika News

Assembly Election Result 2022: 'ब्रांड मोदी' का जादू बरकरार, चार राज्यों में भाजपा तो पंजाब में AAP सरदार

Assembly Election Result 2022: पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आ गए हैं। यूपी में योगी की वापसी हुई तो उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भी कमल खिला है। भाजपा शासित चार राज्यों में ब्रांड मोदी' का जादू बरकरार रहा। वही, पंजाब में AAP को जनादेश मिला। पंजाब में कांग्रेस को अंतरकलह ले डूबा और यहां आप पार्टी की सरकार बनी है।

नई दिल्ली

Updated: March 11, 2022 08:30:02 am

देश के पांच राज्यों में नतीजे सामने आ गए हैं। यूपी में सीएम आदित्यनाथ योगी की वापसी हुई तो मणिपुर और उत्तराखंड में भाजपा को बहुमत मिला है। गोवा में भाजपा को सर्वाधिक 20 सीटें मिली हैं। वहीं पंजाब में आप पार्टी को भारी बहुमत मिला है। इसके साथ ही कांग्रेस में हार के कारणों का विश्लेषण शुरू हो गया है। टिकट वितरण में गड़बड़ी के साथ ही एकजुटता की कमी और आक्रामकता नहीं दिखाने को हार की प्रमुख वजह माना जा रहा है। सपा भी यूपी में हार के कारणों की समीक्षा करेगी।
Assembly Election Result 2022
Assembly Election Result 2022
उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो भाजपा की जीत की वजह सुरक्षा को माना जा रहा है। पिछले पांच साल में यूपी में गुंडागर्दी में कमी आई है। साथ ही केंद्र प्रवर्तित योजनाओं का जनता को लाभ मिला है। वहीं समाजवादी पार्टी की हार की बात की जाए तो मुसलमानों का सपा के पक्ष में ध्रुवीकृत होना बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हो गया। बीजेपी फ्लोटिंग वोटर्स के मन में यह बात बैठाने में सफल दिखी कि यदि समाजवादी पार्टी की सत्ता में वापसी होती है तो वह मुस्लिम तुष्टिकरण की राह पर जाएगी। साथ ही बीजेपी की कल्याणकारी योजनाओं का भी पार्टी को फायदा मिला है।
मोदी फैक्टर हावी, खींचतान को कांग्रेस को ले डूबी

उत्तराखंड की बात की जाए तो यहां स्थानीय और राष्ट्रीय कई मुद्दों का असर साफ दिखा। यहां मोदी फैक्टर हावी रहा। इसके अलावा भाजपा का सीएम चेहरा बदलना भी पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हुआ। चार धाम में किए गए विकास कार्यों का प्रचार भी यहां जीत की राह बनाता गया। वहीं कांग्रेस में गुटबाजी, हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष रहे प्रीतम सिंह के बीच कोल्डवॉर के साथ ही प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से रावत की खींचतान जीत में रोड़ा बन गई।
अंतरकलह बना पंजाब में हार की वजह

पंजाब में कांग्रेस के आंतरिक कलह को पार्टी की हार की वजह माना जा रहा है। कैप्टन अमरिंदर के पार्टी छोड़ने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बीच आंतरिक तनातनी के वजह से जनता के बीच गलत संदेश गया। इस तनातनी के चलते राहुल गांधी ने चन्नी को सीएम का चेहरा घोषित किया। चन्नी के दलित होने का फायदा भी पार्टी को नहीं मिल पाया। हालत ये है कि चन्नी खुद दोनों सीटों पर हार गए और सिद्धू को भी हार का सामना करना पड़ा।
गोवा में विकास और मणिपुर में कांग्रेस की हार की वजह

मणिपुर में पहले कांग्रेस के हाथ से सत्ता गई और मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए। ऐसे में इस चुनाव में कांग्रेस प्रदेश में विपक्षी दल की भूमिका से भी बाहर हो गई है। गोवा में भाजपा के विकास को वोट मिला है। भाजपा यहां सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। कांग्रेस की बात की जाए तो यहां भी एकजुटता की कमी की वजह से कांग्रेस को हार मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.