Assembly Elections 2021 Live Updates: कूच बिहार में हिंसा के बाद अब बंगाल में अतिरिक्त केंद्रीय बलों की होगी तैनाती

Assembly Elections 2021 Live Updates : पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण में पांच जिलों की 44 सीटों इनमें हावड़ा जिले की 9 सीट, दक्षिण 24 परगना जिले की 11 सीट, हुगली जिले की 10 सीट, अलीपुरद्वार की 5 सीट और कूच बिहार की सभी 9 सीट शामिल हैं, पर मतदान संपन्न हो गया। चौथे चरण में कुल 76.16 फीसदी मतदान हुआ है।

By: Anil Kumar

Updated: 10 Apr 2021, 09:31 PM IST

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान आज (10 अप्रैल) समाप्त हो गया। चौथे चरण मे भी हिंसा की घटना देखने को मिली। कूचबिहार के सीतलकूची विधानसभा के बूथ नंबर 126 पर भड़की हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई। इसके बाद से इलाके में तनाव का माहौल है।

लिहाजा, अब अधिकारियों ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि बाकी चारण चरणों के मतदान के पहले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की अतिरिक्त कंपनियों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया है कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 33 कंपनियों, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 12 कंपनियों, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 13 कंपनियों, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की नौ कंपनियों और केंद्रीय औद्योगिक कंपनियों की चार कंपनियां शामिल हैं। विधानसभा चुनाव के शेष चार चरणों के लिए पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बल (CISF) तैनात किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने कहा है कि कूच बिहार जिले में जहां आज मतदान समाप्त हुआ है, किसी भी राष्ट्रीय, राज्य या अन्य पार्टी के किसी भी राजनीतिक नेता को तत्काल प्रभाव से अगले 72 घंटों के लिए जिले की भौगोलिक सीमाओं में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि मतदान के दौरान हुई हिंसा में चार लोगों की मौत होने के बाद से इलाके में तनाव का माहौल है। वहीं सियासी आरोप-प्रत्यारोप भी किए जा रहे हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Assembly Elections 2021) के चौथे चरण का मतदान शनिवार (10 अप्रैल) को समाप्त हुआ। चौथे चरण में कुल 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ। चौथे चरण में बंगाल की पांच जिलों ( कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हुगली और हावड़ा ) के 44 सीटों के लिए मतदान हुआ। जिसमें 373 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गई। 373 उम्मीदवारों में से 323 उम्मीदवार पुरुष थे और 50 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरीं थीं।

कूच बिहार में जिलों में सबसे अधिक मतदान हुआ, जबकि भांगर ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में अधिकतम मतदाताओं को देखा। चौथे चरण में कुल 1,15,094,950 मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या 58,95,871 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 56,98,789 रही। जबकि 290 तीसरे जेंडर के मतदाता थे। चुनाव आयोग ने 6,860 मतदान स्थलों पर कुल 15,940 मतदान केंद्र बनाए थे।

ममता बनर्जी द्वारा अमित शाह का इस्तीफा मांगने को लेकर कमरहटी में बोलते हुए भाजपा बंगाल प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि ममता बनर्जी 2 मई के बाद इस्तीफा देंगी, अमित शाह को इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है। अमित शाह गृह मंत्री हैं और इसलिए देश सुरक्षित है। बंगाल में पहली बार स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो रहे हैं। अराजकता पैदा करने वाले लोगों को दंडित किया जा रहा है।

ममता बनर्जी पर होना चाहिए केस: दिलीप घोष

कूचबिहार के सीतलकूची के बूथ 126 में हुई हिंसा में मारे गए लोगों को लेकर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ममता ने लोगों को उकसाया, उसके परिणाम है कि आज लोग मर रहे हैं, बंगाल जल रहा है। ममता बनर्जी पर केस होना चाहिए और उन्हें चुनाव प्रचार से बैन करके घर में बंद करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी जैसे-जैसे हारती जा रही हैं, वैसे-वैसे लोगों को उकसा रही हैं। खुलेआम आह्वान किया कि केंद्रीय बल को घेर लो। इसी का परिणाम हुआ कि आज 5-6 लोग मारे गए। ऐसे लोग जो एंटी सोशल हैं, वो कहते हैं TMC के कार्यकर्ता हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में राजनीतिक हिंसा की घटनाओं के बीच शाम 5.39 बजे तक 76.16% वोटिंग हुई है। पांचों जिलों की बात करें तो ..

कोच बिहार में 79.73℅
अलीपुरद्वार में 73.65℅
दक्षिण 24 परगना में 75.49℅
हावड़ा में 75.03℅
हुगली में 76.02℅

चुनाव आयोग से भाजपा नेताओं ने की मुलाकात

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान सीतलकुची में 2 अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत को लेकर भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। इस दौरान भाजपा सांसद ज्योतिर्मय सिंह महतो ने कहा, "मेरी राय में, ये घटनाएं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के केंद्रीय बलों के घेराव के पुराने बयान के कारण हुईं"।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में कहा कि मैं कल सुबह 10 बजे माथाभांगा अस्पताल जाऊंगी और वहां से अलीपुरद्वार जाऊंगी। आदर्श आचार संहिता के कारण मैं आज कूच बिहार नहीं जा सकी क्योंकि वहां मतदान हो रहा है।

कूचबिहार के शीतलकूची के बूथ 126 में हुई घटना के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदारी ठहराया है। साथ ही पीएम मोदी पर भी निशाना साधा है। सिलीगुड़ी में एक रैली के दौरान ममता ने कहा कि मरने वालों के परिवार से मिलना पीएम की जिम्मेदारी थी। क्या उसे शर्म नहीं आती? वह क्लीन चिट दे रहे हैं। यह शर्म की बात है। मैं उनके रवैये की निंदा करता हूं। बता दें कि बूथ 126 में हुई हिंसक घटना में 4 लोगों की मौत हो गई, जिसको लेकर अब सियासत शुरू हो गई है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान जारी है। शाम 5:24 बजे तक पांच जिलों की 44 सीटों पर 75.93 फीसदी मतदान हुआ है।

टीएमसी ने अमित शाह से मांगा इस्तीफा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कूचबिहार की हिंसा के लिए गृह मंत्री अमित शाह पूरी तरह से ज़िम्मेदार हैं और वे खुद साजिशकर्ता हैं। मैं केंद्रीय बलों को दोष नहीं देती क्योंकि वे गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करते हैं।

ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल के लोगों से आह्वान है कि घटना पर काली पट्टी बांध पर वे गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग करें। शीतलकुची घटना को लेकर तृणमूल कांग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा मांगा है।

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के लिए वोटिंग जारी है। शाम 4.45 बजे तक 66.76 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

तोलाबाजी और कटमनी-सिंडिकेट में एक्सपर्ट हैं टीएमसी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कृष्णानगर में एक रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी और टीएमसी पर जमकर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि यहां की TMC सरकार की प्राथमिकता में शिल्प, बिजनेस, चाकरी, निवेश नहीं है। दीदी की टीएमसी सिर्फ तोलाबाजी में एक्सपर्ट है। दीदी की टीएमसी कटमनी-सिंडिकेट में एक्सपर्ट है। दीदी की टीएमसी भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या में एक्सपर्ट है। दीदी की टीएमसी छप्पा भोट (वोट) में एक्सपर्ट है।

बिचौलियों और कोल्ड स्टोरेज सिंडेकेट ने किसानों को किया परेशान: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल में आलू किसानों को उनकी बीज की कीमत तक नहीं मिल पा रही है। बिचौलियों और कोल्ड स्टोरेज के सिंडिकेट ने किसानों को बहुत परेशान किया है। दीदी की दुर्नीति ने किसानों की कमर तोड़ी है, भाजपा की डबल इंजन सरकार सिंडिकेट की कमर तोड़ेगी। पीएम ने आगे कहा कि बिचौलियों और कोल्ड स्टोरेज के सिंडिकेट ने कृषक को बहुत परेशान किया है। मैं आज कृष्णानगर की इस पवित्र धरती से कह रहा हूं.. दीदी की दुर्नीति ने कृषक की कमर तोड़ी है, भाजपा की डबल इंजन सरकार सिंडिकेट की कमर तोड़ेगी।

बंगाल को लूटने वालों को मिलेगी सजा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल की भाजपा सरकार में नए अस्पतालों के निर्माण के साथ ही पुराने अस्पतालों को बेचने वालों, जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों, सबकी फाइल खुलेगी। जिन्होंने बंगाल के लोगों को लूटा है, उन सभी को सजा मिलेगी।

ममता बनर्जी पर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दीदी ने आपसे (जनता) इस पूरे क्षेत्र को मेडिकल हब बनाने का वादा किया था। मेडिकल हब तो नहीं बना, लेकिन मुझे बताया गया है कि जो यहां इतना बड़ा टीबी अस्पताल था, उसके ईंट-पत्थर तक तृणमूल के तोलाबाज बेचकर खा गए।

बहन-बेटियों के साथ अपराध होने पर दीदी चुप रहीं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने ममता पर तीखा हमला करते हुए कहा कि हार तय देखकर उन्होंने बंगाल से बाहर की राजनीति करने का फैसला कर लिया है। बनारस वाली बात ऐसे ही नहीं उछाली गई है। यानि चुनाव के बाद दीदी की Exit होगी और टीएमसी पर भाइपो नया खेल खेलने का दाव लगाएगा। ये भी एक खैला है, जो बंगाल के लोगों को समझना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि बहन-बेटियों के साथ जघन्य अपराध होते रहे, दीदी चुप रहीं। जो सरकारी प्रकल्प बनाए, वो भी किसी को आधे-अधूरे पहुंचे, कटमनी देकर पहुंचे, किसी को आजतक लाभ नहीं मिला, दीदी आप सब जानती थीं, लेकिन तब भी चुप थीं।

दीदी को लोकतंत्र से खिलवाड़ करने नहीं देंगेे: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के उत्सव में भी दीदी आप माताओं-बहनों के आंसू गिरने की वजह बन रही हैं। आपकी दुर्नीति ने बंगाल का ये हाल कर दिया है। केंद्रीय वाहिनी पूरे देश में चुनाव करवाती है, निष्पक्ष चुनाव करवाती है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आदरणीय दीदी, याद रखिए, ये 2021 का बंगाल है। अब आपको लोकतंत्र से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। आप बंगाल के लोगों को डराने की, उनमें भय फैलाने की जितनी कोशिश कर रही हैं, उतने ही ज्यादा लोग आपको हराने के लिए एकजुट हो रहे हैं।

आदरणीय दीदी, आप इस बात को समझिए, ये दृष्य देखिए! बंगाल का चुनाव सिर्फ भाजपा नहीं लड़ रही है, बंगाल का चुनाव बंगाल की जनता लड़ रही है।

हार के डर से पोलिंग एजेंट को दीदी दे रही हैं गाली: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सीएम ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जनता जनार्दन ईश्वर का ही रूप होती है। जनता के सामने किसी का अहंकार नहीं टिक पाता। लेकिन दीदी (ममता बन्जी) को ये बात समझ नहीं आती। आज दीदी, चुनाव आयोग को गाली दे रही हैं। आज दीदी, केंद्रीय वाहिनी को गाली दे रही हैं। आज दीदी, EVM को गाली दे रही हैं। हालत तो ये है कि दीदी आज अपनी पार्टी के ही पोलिंग एजेंट्स को गाली देने लगी हैं।

दीदी के साथी अनुसूचित जाति के लोगों को गाली दे रहे हैं। दीदी इतनी हताश हो चुकी हैं कि वो बंगाल के मतदाताओं को बदनाम कर रही हैं। चुनाव में हार निश्चित देख दीदी अब अपने पुराने खेल पर उतर आई है।

BJP की डबल इंजर सरकार बंगाल को नया राजनीतिक वातावरण देगी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दशकों के लंबे इंतजार के बाद बंगाल में आशोल पोरिबोरतोन का महायज्ञ शुरु हुआ है। ये महायज्ञ तुष्टिकरण करने वालों, टोलाबाजी करने वालों, बंगाल की महान जनता का तिरस्कार करने वालों को सबक सिखाएगा।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि बीजेपी की डबल इंजन सरकार, बंगाल को नया राजनीतिक वातावरण देगी। सरकार के फैसले सरकार तय करेगी तोलाबाज नहीं। प्रशासन के फैसले प्रशासन लेगा, तोलाबाज नहीं। पुलिस के फैसले, पुलिस करेगी, तोलाबाज नहीं। इस बार बैसाख की आंधी, टीएमसी सरकार और उसके गुंडों को भी उड़ा कर ले जाएगी।

पीएम मोदी ने कृष्णानगर में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के आशीर्वाद से भाजपा अस्तित्व में आई है। आज भाजपा का सौभाग्य है कि बंगाल की इस मिट्टी की सेवा करने का अवसर, बंगाल के लोग हमें देने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां के कण-कण में हमारी आस्था, हमारे दर्शन, हमारे अध्यात्म की गाथाएं हैं। भाजपा देश का एकमात्र दल है जिसे वैचारिक ऊर्जा पश्चिम बंगाल की मिट्टी से मिलती रही है।

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर के 3:39 बजे तक बंगाल की पांच जिलों के 44 सीटों पर 66.76 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

चुनाव आयोग ने शनिवार को असम के रतबारी, सोनई और हाफलोंग विधानसभा क्षेत्रों के चार सीटों पर 20 अप्रैल (मंगलवार) को फिर से मतदान कराने की घोषणा की है। मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैली को संबोधित करने कृष्णानगर पहुंचे। थोड़ी देर में वे पब्लिक रैली को संबोधित करेंगे।

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में पांच जिलों की 44 सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक चौथे चरण में 53.13% मतदान हो चुके हैं। अभी भी पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतार लगी है। मतदान के लिए तीन घंटे का समय शेष है।

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान भी कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं देखने को मिली है। कूचबिहार जिला के अंतर्गत आने वाले शीतलकूची विधानसभा के बूथ नंबर 126 पर उपद्रवियों ने जमकर हंगामा काटा। हालात बिगड़ते देख चुनाव आयोग ने इस बूथ पर मतदान को रोक दिया है। बूथ 126 पर भाजपा-तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इसमें चार लोगों की मौत हो गई। डीआईजी जलपाईगुड़ी रेंज ने बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बंगाल टाइगर्स के नाम से विख्यात बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बारिशा शशिभूषण जनकल्याण विद्यापीठ, बेहला, दक्षिण 24 परगना के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

कूच बिहार में फायरिंग के दौरान चार लोगों की मौत की पूरी सच्चाई कूच बिहार के एसपी देबाशीष धर ने बयां की है। उन्होंने बतया कि एक आदमी की तबियत खराब हुई और वो बेहोश हो गया, बूथ के सामने उसका इलाज चल रहा था। उस समय अफवाह फैल गई कि सीआईएसएफ ने उसे मारापीटा है। गांव के 300-350 लोगों ने सीआईएसएफ कर्मी पर हमला किया, राइफल छीनने और बूथ में घुसने की कोशिश के दौरान सीआईएसएफ ने फायरिंग की। उन्होंने आगे कहा कि इस घटना में 4 स्थानीय ग्रामीणों की मौत हुई है। इनकी उम्र 22-25 साल है।

बंगाल की सीएम कल यानी रविवार को कूच बिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां आज फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई। वहीं उन लोगों के परिवारों के घर भी जाएंगी जो लोग इस वारदात में मारे गए हैं। वहीं कूच बिहार में इस घटना के खिलाफ बंगाल की सीएम ममत बनर्जी महारैली का आयोजन भी करेंगी। टीएमसी ने आरोप लगाया है कि सीआरपीएफ के जवानों की ओर से हुई फायरिंग में उनकी मौत हुई है। वहीं चार लोग घायल हुए हैं। इलेक्शन कमीशन ने पर्यवेक्षकों की ओर से शाम बजे तक डिटेल रिपोर्ट मांगी है और स्थानीय इलाके के मतकेंद्र नंबर 126 की वोटिंग को स्थगित कर दिया गया है।

कूच बिहार में ममता से लेकर पीएम मोदी तक बयानों के आने के बाद सीआरपीएफ का बयान आ गया है। अपने उपर लग रहे आरोपों के बीच सीआरपीएफ ने स्पष्टीकरण दिया है कि सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के कूच बिहार स्थित जोरातकी में बूथ 126 के बाहर 4 नागरिकों की हत्या से उनका कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह स्पष्ट किया है कि सीआरपीएफ घटक को उक्त बूथ पर न तो तैनात किया गया था और न ही किसी भी तरह से इस घटना में शामिल था।

बंगाल की सीएम कल यानी रविवार को कूच बिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां आज फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई। टीएमसी ने आरोप लगाया है कि सीआरपीएफ के जवानों की ओर से हुई फायरिंग में उनकी मौत हुई है। वहीं चार लोग घायल हुए हैं। इलेक्शन कमीशन ने पर्यवेक्षकों की ओर से शाम बजे तक डिटेल रिपोर्ट मांगी है और स्थानीय इलाके के मतकेंद्र नंबर 126 की वोटिंग को स्थगित कर दिया गया है।

लगातार हो रही हिंसा और कूचबिहार में चार लोगों की मौत के बीच चुनाव आयोग की ओर से जो आंकड़ें जारी किए गए हैं वो बेहद चौंकाने वाले हैं। 11 बजे तक जो मतदान 20 फीसदी तक भी नहीं पहुंचा था वो 1 बजकर 30 मिनट तक 50 फीसदी से ज्यादा हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 1:30 बजे तक 52.89 फीसदी मतदान हो चुका है।

चुनाव आयोग आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 में मतदान स्थगित करने के आदेश दिए गए हैं। आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कि यह राजनीतिक माहौल बदलने का समय है, जो पिछले कई दशकों से बंगाल में बना हुआ है। अब बंगाल तोलाबाज मुक्त बनेगा, बंगाल सिंडीकेट मुक्त बनेगा और अब कट मनी मुक्त बंगाल बनेगा। उससे पहले उन्होंने कहा कि दीदी की यह हिंसा, लोगों को सुरक्षा बलों पर हमला करने के लिए उकसाने की रणनीति, मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने की रणनीति आपकी रक्षा नहीं करेगी। यह हिंसा आपको अपने 10 साल के बीमार शासन से नहीं बचा सकती है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान सिलीगुड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं दीदी, टीएमसी और उनके गुंडों को स्पष्ट रूप से बताना चाहूंगा कि उनके तरीकों को बंगाल में काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मैं चुनाव आयोग से कूचबिहार में घटना के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं। उन्होंने कहा कि कूच बिहार में जो हुआ वह बहुत दुखद है। मेरी सहानुभूति उन लोगों के परिवारों के साथ है जो मारे गए, मैं उनके निधन पर शोक व्यक्त करता हूं। दीदी और उनके गुंडे भाजपा के प्रति लोगों के समर्थन को देखकर हैरान हैं। वो अपनी कुर्सी खिसकते हुए देख सकते हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार करने के लिए आज सिलीगुड़ी पहुंचे। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कूच बिहार में मतदान के दौरान जिस तरह की घटनाएं देखने को मिली और चार लोगों की मौत हो गई वो बेहद दुखद है। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। तृणमूल कांग्रेस आरोप लगा रही है कि ये गोलीबारी केंद्रीय बलों ने की।

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान तृणमूल कांग्रेस की नेत्री ने आरोप लगाया कि केंद्रीय सुरक्षा बल आम लोगों के साथ अन्याय कर रहे हैं। उन्होंने बयान दिया कि केंद्रीय बलों ने दो बार गोलीबारी की। माथाभांगा (कूच बिहार) के ब्लॉक-1 में एक की मौत हो गई और 3 लोग घायल हुए, सीतलकुची ब्लॉक में 3 लोगों की मौत हुई और 1 घायल हुआ। केंद्रीय बल लोगों के साथ अन्याय कर रहे हैं, उन्होंने हदें पार कर दी हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान कई जगहों से हिंसक झड़प की खबरें सामने आ रही हैं। कूचबिहार में बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी होने की सूचना मिली है। जिसकी वजह से वोट डालने आए युवक की मौत हो गई है।

11 बजे तकम 16.85 फीसदी मतदान
पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान कई जगहों पर हिंसक घटनाओं के बीच मतदान की गति थोड़ी धीमी पड़ गई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चार घंटे की वोटिंग में 17 फीसदी भी मतदान नहीं हो सका है। चुनाव आयोग की ओर जारी आंकड़ों के अनुसार 11 बजे तक 16.65 फीसदी ही मतदान हुआ है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के तहत चौथे चरण के मतदान के दौरान हुगली में भाजपा नेत्री की कार पर हमला होने के बाद उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि उपद्रवियों ने गाड़ी को तोड़ा, मुझे मारने की कोशिश की। मैंने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है। पुलिस ने कुछ नहीं किया, पुलिस को सब मालूम है। आपको बता दें कि बूथ नंबर-66 के सामने स्थानीय लोगों ने भाजपा नेत्री लॉकेट चटर्जी पर हमला कर दिया था।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) में हिंसक घटनाएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। चौथे चरण के मतदान में कूच बिहार के बाद हुगली विधानसभा क्षेत्र में भी उपद्रव की घटना सामने आई है। जहां पर स्थानीय लोगों ने बीजेपी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी की कार पर हमला कर दिया। वहीं मीडिया कर्मियों की गाडिय़ों के शीशे तोड़ डाले। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर इलाके खाली कराया। स्थानीय इलाके में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी ने चुनाव आयोग के एक अधिकारी से फोन पर जानकारी दी कि हुगली के पोलिंग बूथ नंबर 66 पर स्थानीय लोगों द्वारा उन पर हमला किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि लोगों ने पत्रकारों पर भी हमला किया है। उन्होंने यहां पर अतिरिक्त फोर्स की मांग भी की है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) को लेकर जब से प्रशांत किशोर का ऑडियो टेप लीक हुआ है, तब से बीजेपी के नेता और उम्मीदवार उनपर हमलावर हो गए हैं। बीजेपी के कूच बिहार के सांसद और नेता नीतिश प्रमाणिक ने कहा कि प्रशांत किशोर को तो यह मानना ही पड़ेगा। मोदी जी सिर्फ बंगाल ही नहीं पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। पहले भी कह चुका हूं कि प्रशांत किशोर टीएमसी के ताबूत में आखिरी कील ठोककर चले गए हैं। टीएमसी जो भी बची-खुची थी प्रशांत किशोर वो भी खत्म करके यहां से निकल चुके हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) को लेकर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का ऑडियो टेप लीक होने के बाद बीजेपी के उम्मीदवार हमलावार हो गए हैं। भाजपा नेता राजीव बनर्जी ने कहा कि जिस दिन प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया था कि भाजपा 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी, अगले दिन मैंने कहा था कि टीएमसी 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी। प्रशांत किशोर के ऑडियो टेप से साफ है कि वे फेल हैं। बंगाल में रणनीतिकार की रणनीति काम ही नहीं करेगी। वहीं दूसरी ओर भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी ने प्रशांत किशोर की लीक ऑडियो पर कहा कि प्रशांत किशोर जानते हैं कि मोदी जी बेस्ट हैं और मोदी जी के नेतृत्व में सोनार बांग्ला होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के आज 44 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। चौथे चरण के मतदान के तहत 160 मिनट में 16 फीसदी तक वोटिंग नहीं हुई है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजकर 40 मिनट तक बंगाल में 15.85 फीसदी ही मतदान हो सका है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार के सितालकुची विधानसभा क्षेत्र में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच आपस में झड़प हो गई। मामला इतना बड़ा हो गया कि दोनों पक्षों की ओर से काफी लोग जख्मी तक हो गए। हंगामे को बढ़ता हुआ देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। जिसके बाद पूरा इलाका खाली करा दिया और अब मौके पर भारी फोर्स तैनात कर दी गई है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) का चौथे चरण का मतदान जारी है। बीते तीन चरणों में काफी हंगामा देखने को मिला था। कुछ जगहों पर हिंसक घटनाएं भी देखने को मिली थी। ऐसे में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार में नताबरी निर्वाचन क्षेत्र से टीएमसी उम्मीदवार रवीन्द्र नाथ घोष आज सुबह हेलमेट पहने हुए दिखाई दिए। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि वो किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पहने हुए हैं। मतलब साफ है कि चौथे चरण में भी हिंसक घटनाएं होने की पूरी संभावना है। इसलिए उम्मीदवार मतदान के दौरान अपनी सुरक्षा के इंतजाम कर रहे हैं।

 


पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) में ड्रामा खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जहां टीएमसी भाजपा कार्यकर्ताओं पर बूथों पर हंगामा करने और टीएमसी कार्यकर्ताओं को अंदर जाने से रोकने का आरोप लगा रही है। वहीं बीजेपी भी उनके कार्यकर्ताओं को बूथों के अंदर ना जाने देने का आरोप लगा रही है। कोलकाता के टॉलीगंज से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने गांधी कॉलोनी भारती बालिका विद्यालय पहुंचे, जहां पार्टी के पोलिंग एजेंट को एंट्री नहीं दी जा रही थी। वे कहा कि उनके पास आईडी है, लेकिन पीठासीन अधिकारी द्वारा अनुमति नहीं दी जा रही है। हमने वेबसाइट से उनका विवरण दिखाया। उन्हें अभी अनुमति दी गई है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के चौथे चरण के मतदान को एक घंटा भी नहीं बता है कि आरोपों का दौर शुरू हो गया है। टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि सीतलकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर, भाजपा के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं और टीएमसी एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोक रहे हैं। टीएमसी की मांग है कि चुनाव आयोग तत्काल कार्रवाई करे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के चौथे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं, खासकर युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की। चौथे चरण के मतदान में महिला मतदाताओंं की काफी अहम रहने वाली हैं। 44 विधानसभा सीटों में से आधा दर्जन सीटों पर महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है और जीत और हार में डिसाइडिंग फैक्टर का काम करती हैं।

आपको बता दें कि आज यानी शनिवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Election 2021 ) के चौथे चरण की 44 सीटों मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी। खास बात तो ये है कि इस चरण में सभी पार्टियों की नजरें महिला मतदाताओं पर हैं। इस चरण में करीब आधा दर्जन से ज्यादा सीटों पर महिला वोटर्स की भूमिका काफी अहम है।

जो बीते कुछ दिनों से बीजेपी से लेकर लेफ्ट-कांग्रेस का गठबंधन और टीएमसी उन्हें साधने में लगी हुई हैं। आज चौथे चरण में हावड़ा जिले की 9 सीट, दक्षिण 24 परगना जिले की 11 सीट, हुगली जिले की 10 सीट, अलीपुरद्वार की 5 सीट और कूच बिहार की सभी 9 सीटों पर वोटिंग होगी। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है।

सुबह से ही लगनी शुरू हुई लंबी कतारें
बंगाल में चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया है। मतदान शुरू होने से पहले ही हावड़ा के डोमजूर विधानसभा के पोलिंग स्टेशन के बाहर लंबी कतार को देखकर आज साफ अदाजा लगा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर कूच बीहार जिले के बेहतागुरी में भी सुबह से मतदाताओं लंबी लाइन देखने को मिल रही है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned