Assembly Elections 2021 Live Updates: बंगाल में पांचवें चरण और 10 राज्यों की 12 सीटों पर मतदान संपन्न

Assembly Elections 2021 Live Updates : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 6 जिलों की 45 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया। पांचवें चरण में जलपाईगुड़ी की 7, कलिंपोंग की 1, दार्जिलिंग की 5, नदिया की 8, उत्तर 24 परगना की 16, पूर्व बर्द्धमान की 8 सीटों पर वोट डाले गए।

By: Anil Kumar

Updated: 17 Apr 2021, 09:41 PM IST

बंगाल में पांचवें चरण का मतदान समाप्त: चुनाव आयोग

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण का मतदान समाप्त हो गया। चुनाव आयोग ने जानकारी देेते हुए बताया है कि पांचवें चरण में बंगाल की 45 विधानसभा सीटों के लिए 15,789 मतदान केंद्रों, दो संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव और 10 राज्यों में 12 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया।

स्थानीय लोगों ने केंद्रीय बलों पर गोली चलाने का लगाया आरोप

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के देगंगा विधानसभा क्षेत्र के कुरुलगचा इलाके में स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय बलों ने गोलियां चलाईं। स्थानीय लोगों का कहना है, "यहां पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा था.. तभी अचानक केंद्रीय बलों के 8-9 जवानों ने यहां आकर गोलियां चलाई। आरोप है कि जवानों ने एक राउंड गोलीबारी की, लेकिन इसमें कोई घायल नहीं हुआ।"

इधर मामले की जानकारी मिलने के बाद देगंगा में केंद्रीय बल के जवानों पर फायरिंग करने का आरोप को चुनाव आयोग ने आधारहीन बताते हुए खारिज कर दिया है। जिला पुलिस अधीक्षक की तरफ से पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे को सौंपी गई रिपोर्ट में भी इस तरह की घटना से इन्कार किया गया है।

भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर हमला

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण का मतदान जारी है। इस बीच फिर से हिंसा की खबर सामने आई है। उत्तर 24 परगना के कामरहटी से भाजपा उम्मीदवार राजू बनर्जी के काफिले पर पांचवें चरण के मतदान के दौरान हमला किया गया। राजू बनर्जी ने खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया "मुझ पर बम और पत्थर फेंके गए। मैंने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।"

शाम 5:45 बजे तक 78.36 फीसद मतदान

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण में 6 जिलों की 45 सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम पांच बजे तक 78.36 फीसद वोटिंग हो चुकी है। जलपाईगुड़ी में सबसे अधिक 81.73 प्रतिशत, उसके बाद पूर्ब बर्धमान में 81.72 प्रतिशत, नदिया में 81.57, नॉर्थ 24 परगना में 74.83, दार्जलिंग में 74.31 और कलिंगपोंग में 69.56 फीसदी मतदान हुआ है।

टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती ने डाला वोट

Assembly Elections 2021 Live Updates: टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए वोट डाला। मिमी ने जलपाईगुड़ी के एक मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला। वे वर्तमान में पश्चिम बंगाल के जाधवपुर से लोक सभा सांसद हैं।

अमित शाह ने राहुल गांधी को बताया DNA का मतलब

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल के बर्धमान में एक रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा और DNA का मतलब बताया। शाह ने कहा कि अभी-अभी राहुल बाबा ने यहां आकर कहा कि भाजपा का DNA क्या है। राहुल बाबा, पहले इटली का संस्कार छोड़ो तब आपको भारत के DNA का पता चलेगा। मैं आपको DNA बता देता हूं। हमारा DNA है: D- (डेवलपमेंट), N-( नेश्नलिज्म ), A-(आत्मनिर्भर भारत )।

सवा चार बजे तक 69.40 फीसदी वोटिंग

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम के सवा चार बजे तक 69.40 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। अभी भी मतदान जारी है। पांचवें चरण में बंगाल की 6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है।

सीएए के तहत शर्णार्थियों को देंगे नागरिकता: शाह

Assembly Elections 2021 Live Updates: अमित शाह ने कहा कि बंगाल में भाजपा सरकार बनते ही हम मतुवा, नामशूद्र समाज के लोगों सम्मान के साथ भारत का नागरिक बनाएंगे। दीदी को जितना विरोध करना है, वो करें, हम सीएए के तहत शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देंगे।

टीएमसी और ममता पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि भतीजा कल्याण में व्यस्त ममता दीदी की विदाई का समय आ गया है। ममता दीदी की विदाई धूम-धाम से होनी चाहिए। बड़े नेता की विदाई बड़े मार्जिन से होनी चहिए। भाजपा की सरकार बनाई है तो 200 से ज्यादा सीटों के साथ सरकार बनाइए, तब जाकर दीदी की सम्मान के साथ विदाई होगी।

मोदी जी दिन-रात गरीबों के भले की चिंता करते हैं। ममता दीदी दिन-रात भतीजे को सीएम बनाने की चिंता करती हैं। आप ही बताइए कि बंगाल में वोट किसे देना चाहिए.. भतीजे की चिंता करने वाली ममता दीदी को? या गरीबों की चिंता करने वाले नरेन्द्र मोदी जी को?

200 सीटों के साथ बीजेपी बनाएगी सरकार: शाह

Assembly Elections 2021 Live Updates: अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के ऑसग्राम में एक रैली को संबोधित करते हुए टीएमसी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूरे बंगाल में घूमते-घूमते मैं आज यहां आया हूं। पूरे बंगाल में एक बात निश्चित है कि 2 मई को दीदी जा रही हैं। 200 से ज्यादा सीटों के साथ बंगाल में भाजपा सरकार आ रही है।

बंगाल की माताओं-बहनों को कहना चाहता हूं कि 2 मई को भाजपा सरकार बना दो, पूरे बंगाल में KG से PG तक की पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।

ममता-पार्थ के टेप पर टीएमसी ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Assembly Elections 2021 Live Updates: ममता बनर्जी और पार्थ के ऑडियो टेप को लेकर टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। टीएमसी ने चुनाव आयोग को लिखे शिकायती पत्र में कहा है कि यह रिकॉर्डिंग भाजपा के इशारे पर की गई है। यह कई एक्ट में अपराध है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 जिलों की 45 सीटों पर वोटिंग जारी है। भारतीय चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर सवा तीन बजे तक 62.40 फीसद वोटिंग हो चुकी है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: बिधाननगर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी सब्यसाची दत्ता ने आरोप लगाया, 'टीएमसी के गुंडों ने मुझे यहां नयापट्टी में रोका। वोटरों को भी मतदान केंद्र जाने से रोक रहे हैं।'

लाशों पर राजनीति कर रही हैं दीदी: अमित शाह

Assembly Elections 2021 Live Updates: अमित शाह ने ममता बनर्जी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि वह लाशों पर राजनीति करती हैं। उन्होंने कहा कि अभी-अभी एक आडियो क्लिप बाहर आया है, जिसमें दीदी अपने लोगों को कहती है उत्तर बंगाल, कूचबिहार में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार मत करना, मैं आउंगी, उनको ट्रक में रखेंगे, उनको घुमाएंगे, वोट बटोरेंगे।

अरे दीदी, शर्म करो... दीदी तो मृतक लोगों पर राजनीति करना चाहती हैं। जो मर गए हैं, उनका शोक मनाने के बजाय आप उनके नाम पर वोट बटोरना चाहती हैं।

टीएमसी पर अमित शाह ने साधा निशाना

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल के चापरा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने टीएमसी और सीएम ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। अमित शाह ने रैली में शामिल लोगों से पूछा कि बंगाल को कटमनी वाली सरकार चाहिए क्या? बंगाल को सिंडिकेट चलाने वाली सरकार चाहिए क्या? बंगाल को भतीजा कल्याण करने वाली सरकार चाहिए क्या?

शाह ने कहा कि दीदी नकली सेक्युलरिज्म में उलझी हुई हैं। हमने मतुआ और नामशूद्रों को नागरिकता देने का फैसला किया है। हम मतुआ नेताओं को 3000 रुपये मासिक पेंशन भी देंगे और ठाकुरनगर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर श्रीधाम ठाकुरनगर रेलवे स्टेशन करेंगे।

दीदी को मां गंगा और भगवान श्रीराम के नामों से घृणा है: पीएम मोदी

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा- अरे दीदी, ओ दीदी, आपने बंगाल की गरीब जनता को लूटने वाले तोलाबाज़ों के कान मरोड़े होते, अपने सबसे प्रिय भाइपो से उठक-बैठक कराई होती तो, आज ये दिन ना देखने पड़ते।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दीदी की सरकार ने पश्चिम बंगाल के हर युवा बेटे-बेटी की आकांक्षाओं का दमन किया है। दीदी ने भाइपो की आकांक्षाओं के लिए, भाइपों के करियर के लिए, बंगाल के लाखों युवाओं का भविष्य दांव पर लगा दिया। बीते 10 सालों में दीदी की सरकार ने पुराने शिल्प में ताला लगाने और युवाओं के पलायन को ही बढ़ावा दिया है। जहां तुष्टिकरण होता है वहां अभाव होता है, भेदभाव होता है, आशा, आकांक्षा का दमन होता है। ममता दीदी को मां गंगा, भगवान श्रीराम इन दोनों नामों से घृणा है। दीदी, गंगा के किनारे बसे भारतीयों को गाली देती हैं, उनकी आस्था, खान-पान, भाषा, पहनावे का अपमान करती है।

दीदी को गाली देना पसंद है: पीएम मोदी

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि 26 मार्च को दीदी बोलीं- देश में सिर्फ मोदी की दाढ़ी बढ़ती जा रही है। मोदी के दिमाग के साथ कुछ दिक्कत है, ऐसा लगता है मोदी का कोई स्क्रू ढीला है। 4 अप्रैल को दीदी इस बात पर भड़क गईं कि बंगाल में बीजेपी की सरकार बनेगी।

उन्होंने कहा कि क्या मैं भगवान हूं और सुपरह्यूमन हूं। 25 मार्च को दीदी ने जो कहा, वो बताने से पहले बंगाल के संस्कारी लोगों से माफी मांगता हूं। दीदी ने जो गाली दी, मैं उसे मजबूरी में दोहरा रहा हूं। 25 मार्च को दीदी ने कहा- तुम साला' खूनी का राजा, खूनी का जमींदार। तुमने सारे पैसे लूट लिए।

19 मार्च को दीदी ने कहा कि वो मोदी का चेहरा नहीं देखना चाहती। फिर दीदी ने देश के प्रधानमंत्री की तुलना, लुटेरे, दंगाई, दुर्योधन, दुशासन से कर दी। 20 मार्च को दीदी ने मुझे श्रमिकों का हत्यारा बताया, दंगा करने वाला बताया।

दीदी ने दलितों का किया अपमान: पीएम मोदी

Assembly Elections 2021 Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में दीदी के कराबी ने एससी वर्ग के लिए भिखारी का उपयोग किया है। ये बाबा साहेब आंबेडकर, श्री श्री हॉरिचन्द ठाकुर, जोगिंद्रनाथ मंडल, जैसी पुण्य आत्माओं के जीवन संघर्ष का बहुत बड़ा अपमान है।

दीदी की गालियों से मुझे कोई दिक्कत नहीं है। दीदी, आप मुझे जितना कोसना है कोसिए, जितनी गाली देनी हो दीजिए लेकिन कम से कम बंगाल के कल्चर को तो मत भूलिए। देश की जनता, बंगाल की समृद्ध विरासत, यहां के लोगों की वाणी-वर्तन पर गर्व करती है।

उन्होंने कहा कि 12 अप्रैल को दीदी ने कहा- जहां मैं जाता हूं, वहां दंगे होने लगते हैं। 13 अप्रैल को दीदी ने फिर से मुझे सबसे बड़ा झूठा कहा, मंदबुद्धि कहा। ये लिस्ट बहुत लंबी है, मैंने कुछ ही गालियां आपके सामने प्रस्तुत की हैं।

दीदी के राज में धान उगाने वाले किसान परेशान: पीएम मोदी

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम मोदी ने आगे कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार इस क्षेत्र को इंटरनेशनल ट्रेडिंग हब बनाने के लिए, यहां की समृद्ध हेरिटेज के टूरिज्म से जुड़े सामर्थ्य को बल देने के लिए पूरा प्रयास करने वाली है। दिनाजपुर का ‘कटारी भोग चाल’ और ‘तुलाईपंजी चाल’, यहां की शान है।

लेकिन दीदी के राज में धान उगाने वाला कृषक मंडी के लिए परेशान है, भंडारण और कोल्ड स्टोरेज सिंडिकेट से, बिचौलियों से, टोलाबाजों से परेशान है। आप मुझे बताइए, मुझे चुप रहना चाहिए क्या? जनता की आवाज उठानी चाहिए कि नहीं? बहनों की आवाज उठानी चाहिए कि नहीं? नौजवानों की आवाज उठानी चाहिए कि नहीं? लेकिन जब मैं बोलता हूं तो आप ही देखिए कि मुझे क्या-क्या सुनना पड़ता है।

दशकों बाद निर्भीक होकर लोग कर रहे हैं मतदान: पीएम मोदी

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के गंगारामपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए टीएमसी और ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सभी चरणों में बंगाल के लोगों ने जिस प्रकार से मतदान किया है, कई दशकों बाद निर्भीक होकर मतदान करने का उन्हें मौका मिला है, वरना हर मतदान गुंडागर्दी के बीच होता था।

इसके लिए मैं बंगाल के नागरिकों का सिर झुकाकर अभिनंदन करता हूं। जो विकास पर विरोध को, विश्वास पर प्रतिशोध को, सुशासन पर राजनीति को, प्राथमिकता देती है, ऐसी सरकार पश्चिम बंगाल का भला नहीं कर सकती। इसलिए बंगाल को आशोल पॉरिबोरतोन चाहिए।

दोपहर 1:30 बजे तक 54.67 फीसदी मतदान

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 45 सीटों पर वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 1.30 बजे तक 54.67 फीसद मतदान हो चुका है। जलपाईगुड़ी में सबसे अधिक 59.47 फीसदी, पूर्व बर्द्धमान में 58.13 फीसदी, नदिया में 57.68 फीसदी, दार्जिलिंग में 51.42 फीसदी, उत्तर 24 परगना में 50.75 फीसदी और कलिंपोंग 43.28 फीसदी मतदान हुआ है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: गंगारामपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबाेधित करते हुए कहा कि बंगाल के लोगों ने सभी चरणों में जिस प्रकार से निर्भीक होकर मतदान किया, शायद उनके जीवन में कई दशकों बाद निर्भीक होकर मतदान करने का मौका आया होगा।

Assembly Elections 2021 Live Updates: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आसनसोल के बाद दक्षिण दिनाजपुर ज़िले के गंगारामपुर में जनसभा को संबोधित करने के लिए पहुंच गए हैं। थोड़ी ही देर में उनकी जनसभा शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में आज पांचवें चरण का मतदान चल रहा है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत टीएमसी नेताओं का एक डेलिगेशन कोलकाता में चुनाव आयोग से मिलेगा. इस डेलिगेशन में यशवंत सिन्हा, डेरेक ओ ब्रायन के साथ पूर्णेंदु बसु भी शामिल होंगे।

Assembly Elections 2021 Live Updates: असम कांग्रेस प्रभारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि आज की बैठक में कांग्रेस के सभी प्रत्याशी थे। मतगणना की तैयारी पर चर्चा हुई। चुनाव आयोग पर हमारा भरोसा नहीं है। प्रशासन पर भी हमारा भरोसा कम हो चुका है। इसके बारे में हमने चर्चा की है। हमने तय किया है कि हम जल्द ही मिलकर आगे की रणनीति बनाएंगे।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आज 5वें चरण का मतदान के तहत 6 घंटे की वोटिंग के दौरान 54.67 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं दूूसरी ओर गुजरात बाय इलेक्शन में 27.59 फीसदी, झारखंड बाय इलेक्शन में 53.67 फीसदी और कर्नाटक बाय इलेक्शन में 30.62 फीसदी मतदान हो चुका है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: आसनसोल में पीएम मोदी ममता बनर्जी पर निशाना बनाते हुए कहा कि केंद्र ने मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तालक से मुक्त करने के लिए कानून बनाया, वह नाराज हो गईं। केंद्र ने किसानों को बिचौलियों से मुक्त करने के लिए कानून बनाया, उसने इसका विरोध किया .... बंगाल डबल इंजन सरकार चाहता है और विकास को अवरुद्ध करने वाला नहीं। उन्होंने कहा पिछले 10 वर्षों में, दीदी ने आपको विकास के नाम पर धोखा दिया। वह विकास के सामने दीवार की तरह खड़ी रही। केंद्र ने 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा की पेशकश की, वह एक दीवार बन गई। शरणार्थियों की मदद के लिए केंद्र ने कानून बनाए, उसने इसका भी विरोध किया।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के तहत सातवें चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होना है। इस चरण में मुर्शिदाबाद में 58 जंगीपुर विधानसभा क्षेत्र का मतदान क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के उम्मीदवार प्रदीप कुमार नंदी की मृत्यु के कारण स्थगित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी खुद भारतीय चुनाव आयोग की ओर से दी गई है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम मोदी ममता के ऑडियो टेप पर जमकर बरसे और कहा कि कूचबिहार में जो हुआ, उस पर कल एक ऑडियो टेप आपने सुना होगा। 5 लोगों की दुखद मृत्यु के बाद दीदी किस तरह राजनीति कर रही हैं, ये इस ऑडियो से सामने आता है। इस ऑडियो में कूचबिहार के टीएमसी नेता को कहा जा रहा है कि मारे गए लोगों के शवों के साथ रैली करो। दीदी, वोटबैंक के लिए कहां तक जाएंगी आप? सच्चाई ये है कि दीदी ने कूचबिहार में मारे गए लोगों की मृत्यु से भी अपना सियासी फायदा करने की सोची। शवों पर राजनीति करने की दीदी को बहुत पुरानी आदत है। उन्होंने कहा कि दीदी की आंखों पर अहंकार का पर्दा चढ़ा हुआ है। दीदी की राजनीति सिर्फ विरोध और गतिरोध तक सीमित नहीं है बल्कि दीदी की राजनीति प्रतिशोध की खतरनाक सीमा को भी पार कर गई है। बीते 10 साल में बीजेपी के अनेक कार्यकर्ताओं की हत्या की गई है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पीएम नरेंद्र माेदी ने कहा कि साइकिल से लेकर रेल, कागज से लेकर स्टील, एल्युमिनियम से लेकर कांच तक - पूरे भारत के लोग ऐसी फैक्ट्रियों में काम करने के लिए आसनसोल में आते हैं। एक तरह से आसनसोल मिनी इंडिया है। भारत के सभी कोनों से लोग यहां देखे जाते हैं। लेकिन बंगाल के गुंडों के कुकृत्य ने आसनसोल को प्रभावित किया। इस चुनाव में आपका एक वोट सिर्फ टीएमसी को साफ नहीं करेगा बल्कि आपका एक वोट यहां से माफिया राज को भी साफ करेगा।

Assembly Elections 2021 Live Updates: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आसनसोल में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। उन्होंने अपने संबोधन में ममता बनर्जी पर हमला बोलते हुए कहा कि बंगाल में जो सरकारें रहीं, उनके कुशासन ने आसनसोल को कहां से कहां पहुंचा दिया। जहां लोग चाकरी के लिए आते थे, आज यहां से लोग पलायन हो रहे हैं। मां-माटी-मानुष की बात करने वाली दीदी ने यहां हर तरफ माफिया राज पहुंचा दिया है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आसनसोल में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे। थोड़ी ही देर में उनकी जनसभा शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में आज पांचवें चरण का मतदान चल रहा है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत बीजेपी ने कोलकाता इलेक्शन कमीशन को लिखा है कि ममता ऑडियो क्लिप की एसआईटी के माध्यम से विस्तारित जांच होनी चाहिए। इलेक्शन कमीशन से बात करने के बाद बीजेपी नेता शिशिर बाजोरिया ने बताया कि ऑडियो टेप में मुख्य बिंदु है कि हम पार्थिव शरीर को लेकर रैली करेंगे, ये लोग अपने ही (TMC) लोग है, सीएम बोल रहीं हैं कि पुलिस अभी रिपोर्ट नहीं लिखेगी। टेप में सबसे खतरनाक बिंदु एसपी, आईसी को को फंसाना होगा। कल डेरेक ओ ब्रायन ने इस टेप की पुष्टी की है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आज 5वें चरण का मतदान के तहत 4 घंटे की वोटिंग के दौरान 36 फीसदी मतदान हो चुका है। कुछ जगहों पर हिंसक घटनाएं भी सुनने में आई हैं। जिनमें कुछ लोग भी घायल हुए हैं। वहीं गुजरात बाय इलेक्शल में 19.40 फीसदी एवं झारखंड बाय इलेक्शल में 35.61 फीसदी मतदान हुआ है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन की आेर से कहा गया कि कोरोना महामारी के कारण नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए अंतिम तीन चरणों के चुनाव एकसाथ कराने के पक्ष में थे। कोरोना जैसी महामारी के दौरान नागरिकों की सुरक्षा पहले है आैर राजनीति बाद में। लेकिन अंपायर ने कुछ और निर्णय लिया। उन्होंने देश के गृह मंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि वे एक पार्ट टाइम शेफोलॉजिस्ट, एक फुल टाइम कैंपेनर और एक हॉबी मिनिस्टर हैं।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत बिधान नगर से टीएमसी उम्मीदवार सुजीत बोस ने आरोप लगाया है कि बूथ संख्या 265 और 272 पर भाजपा समर्थकों द्वारा किए गए पथराव में हमारे दो लोग घायल हो गए। हमने चुनाव पर्यवेक्षक और पुलिस को सूचित कर दिया है। अब स्थिति सामान्य है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत वेस्ट बंगाल के सीपी अजोय घोष ने उत्तर 24 परगना, कामरहाटी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर दौरा किया। उन्होंने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से चल रहे हैं। हम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कर रहे हैं।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने पीएम मोदी तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि जनता कोरोना से लड़ रही है और पीएम चुनाव लड़ रहे हैं।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत तमाम कैंडीडेट अपनी सुरक्षा को कई तरह के इंतजाम कर रहे हैं। आज बर्दमान के गुलातुन में टीएमसी कैंडिडेट सिद्दिकुल्ला हेलमेट पहनकर पोलिंग बूथ पर पहुंचे। आपको बता दें कि मतदान के दौरान कई जगहों पर हिंसक घटनाएं देखने को मिल रही हैं।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा के नेता बिमल गुरुंग ने कहा कि मैंने बीजेपी को 15 साल तक समर्थन दिया लेकिन उसने मेरे समुदाय के लिए क्या किया? मोदी ने हमें आश्वासन दिया था और एक प्रतिबद्धता बनाई थी, अब 6.5-7 साल हो गए हैं, लेकिन इसे पूरा होना बाकी है। उन्होंने कि भाजपा को बंगाल में लोगों का समर्थन नहीं है। ग्राउंड जीरो पर उनका ज्यादा प्रभाव नहीं है। वे सरकार कैसे बना सकते हैं? हिंसा, बर्बरता, शूटिंग के माध्यम से राजनीति संभव नहीं है। राजनीति सरल होनी चाहिए।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत चुनाव आयोग ने आज कमारहाटी में बूथ संख्या 107 पर भाजपा के एक पोलिंग एजेंट की अचानक मौत पर रिपोर्ट मांगी है। मृतक भाजपा के पोलिंग एजेंट के भाई का कहना है कि उनका नाम अभिजीत सामंत है। किसी ने उनकी मदद नहीं की, यहां इलाज की कोई सुविधा नहीं है।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत कूचबिहार के सीतलकुची में हुई हिंसा को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कथित ऑडियो क्लिप को लेकर बीजेपी आज कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात करेगी।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आज 5वें चरण का मतदान के तहत दो घंटे की वोटिंग के दौरान 16 फीसदी मतदान हो चुका है। कुछ जगहों पर हिंसक घटनाएं भी सुनने में आई हैं। जिनमें कुछ लोग भी घायल हुए हैं।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आज 5वें चरण का मतदान के तहत टीएमसी उम्मीदवार मदन मित्रा ने आरोप लगाया कि केंद्रीय सुरक्षा बलों ने मेरी तलाशी ली। मेरी जेब से भगवान की तस्वीर निकली है, जिनकी मैं पूजा करता हूं। उन्होंने कहा एक उम्मीदवार होने के नाते बूथ में आना मेरा अधिकार है, लेकिन जिस तरह से तलाशी ली गई है, लोकतांत्रिक व्यवस्थाा के तहत नहीं आता है। मै इस बात की शिकायत चीफ इलेक्शन कमीशनर से करूंगा।

Assembly Elections 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के तहत आज 5वें चरण का मतदान शुरू हो चुका है। आज बंगाल के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही सभी मतदान केंद्राें पर लंबी लाइन देखी जा रही है। कर्इ नेता वोटिंग कर चुके हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बंगाल के सभी लोगों से अपील कर चुके हैं कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करें। वहीं दूसरी आेर कोरोना के बढ़ते मामलों को धता बताते हुए पांचवें चरण में काफी तेजी देखने को मिल रहा है।

इससे पहले राज्य में चार चरणों में मतदान हो चुका है। 10 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान हुआ था। जिस दौरान हिंसा की घटनाएं भी देखने को मिली थी। कूच बिहार में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए एक मतदान केंद्र पर मतदान तक स्थगित करना पड़ा था। जिसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned