Assembly Elections Result 2021: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कल, सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना

Assembly Elections Result 2021: चार राज्यों (पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम) और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती रविवार को सुबह के आठ बजे से शुरू होगी।

By: Anil Kumar

Updated: 01 May 2021, 10:16 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम कल यानी रविवार को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है।

वहीं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भी जरूरी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। तमाम मतगणना केंद्रों पर तैनात अधिकार, स्टाफ और वोटों की गिनती से जुड़े कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य किया गया है। कोरोना टेस्ट के बाद ही सभी को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :- West Bengal Assembly Elections 2021: ममता ने कहा- आठ चरणों में चुनाव लोगों को मौत के मुंह में धकेलने की साजिश

आपको बता दें कि जिन चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा के चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे उनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल है। मतों की गिनती सुबह के आठ बजे से शुरू होगी।

पश्चिम बंगाल के नजीतों पर टीकी सबकी नजर

आपको बता दें कि चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजों में से बंगाल के परिणाम पर सबकी नजरें टीकी है। बंगाल विधानसभा की कुल 294 सीटों में से 292 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव संपन्न कराए गए हैं। चूंकि दो सीटों पर प्रत्याशी के निधन की वजह से चुनाव रद्द कर दिया गया है और इन दो सीटों पर 16 मई को वोटिंग होगी।

बंगाल में भाजपा और सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के बीच चुनावी कैंपेन के दौरान जबरदस्त टक्कर देखने को मिला है। ऐसे में अब परिणाम देखना बड़ा दिलचस्प होगा। एग्जिट पोल की बात करें तो यहां पर भी दोनों दलों के बीच कांटे का मुकाबला दिखाया गया है। यहां बहुमत के लिए 148 सीटों पर जीत जरूरी है।

यह भी पढ़ें :- Exit Poll 2021: मतदान खत्म होते ही नहीं आएंगे एग्जिट पोल, करना होगा थोड़ा इंतजार

वहीं यदि असम की बात करें तो यहां पर विधानसभा की कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग हुई थी। यहां पर बहुमत के लिए 64 सीटों पर जीत जरूरी है। एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा यहां भारी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है।

तमिलनाडु की बात करें तो विधानसभा की कुल 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान हुआ था। यहां बहुमत के लिए 118 सीटों पर जीत की आवश्यकता है। एग्जिट पोल के अनुसार, तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन हो सकता है और स्टालिन की अगुवाई में DMK भारी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है।

वहीं केरल की 140 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। यहां पर बहुमत के लिए 71 सीटों पर जीत जरूरी है। एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां पर सीएम पिनराई विजयन की अगुवाई में लेफ्ट इतिहास रच सकता है। ऐसा पहली बार हो सकता है जब केरल में किसी पार्टी को 100 से अधिक सीटें मिली हो।

अब आखिर में केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की बात करें तो यहां पर विधानसभा की 30 सीटों के लिए एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। यहां पर बहुमत के लिए 16 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां पर भाजपा की सरकार बन सकती है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned