scriptBy election : Counting of votes for 3 Lok Sabha and 29 assembly seats | By election result 2021 : तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आज आएगा फैसला | Patrika News

By election result 2021 : तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आज आएगा फैसला

By election result 2021 : 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोट डाले गए थे। आज उन्हीं वोटों की गिनती करके नतीजे घोषित किए जाएंगे। 3 लोकसभा सीटों दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीटों पर हुए थे उपचुनाव।

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 09:34:22 am

नई दिल्ली । देश में 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती आज की जा रही है। तीन लोकसभा सीटों व 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था जिसके परिणाम आज घोषित किए जाएंगे। 29 विधानसभा सीटों में असम की पांच, बंगाल की चार, एमपी, मेघालय और हिमाचल की तीन-तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए उपचुनाव हुए थे।

By election result 2021 : तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आएगा फैसला
By election result 2021 : तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का आएगा फैसला

इन लोकसभी सीटों पर हुए उपचुनाव-
जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट शामिल है। तीनों लोकसभा सीटों के सांसदों का निधन हो गया था, जिस कारण ये सीटें खाली हुई थीं। हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट सांसद रामस्वरूप शर्मा (भाजपा) के निधन के बाद खाली हुई थी। खंडवा सीट भाजपा सांसद नंद कुमार सिंह चौहान के निधन के और दादरा और नगर हवेली सीट निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन डेलकर के निधन के कारण खाली हुई थी।

विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का गणित -

हरियाणा

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा में इनेलो के नेता अभय चौटाला के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण ऐलनाबाद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हुए थे। अभय चौटाला का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भाजपा-जजपा उम्मीदवार गोबिंद कांडा से है।

असम

असम में भाजपा ने तीन विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि अन्य दो सीटें गठबंधन सहयोगी यूपीपीएल के लिए छोड़ दी हैं। कांग्रेस ने सभी पांच सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके पूर्व सहयोगी एआईयूडीएफ दो और बीपीएफ एक सीट पर चुनाव लड़ रही हैं।

राजस्थान

राजस्थान की वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ़) विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। भाजपा ने वल्लभनगर से हिम्मत झाला चुनाव लड़े थे। झाला का मुकाबला कांग्रेस नेता गजेंद्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत से है। धरियावद सीट से बीजेपी ने खेत सिंह मीणा चुनाव लड़े थे। सीएम अशोक गहलोत के लिए उपचुनाव बड़ी परीक्षा है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में, टीएमसी नेता उदयन गुहा दिनहाटा सीट पर फिर से चुनावी मैदान में उतरे हैं गत अप्रैल के हुए चुनाव में गुहा को भाजपा ने दिनहाटा सीट पर हरा दिया था ।

बिहार

बिहार की दो सीटें कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए थे इनका भी आज नतीजा आएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.