scriptUP Assembly elections 2022: कोरोना ने बदल डाली पूरी चुनावी व्यवस्था, अब ग्लब्स पहन कर डाला जाएगा वोट | Corona changed entire electoral system voters will wearing gloves | Patrika News

UP Assembly elections 2022: कोरोना ने बदल डाली पूरी चुनावी व्यवस्था, अब ग्लब्स पहन कर डाला जाएगा वोट

locationवाराणसीPublished: Jan 28, 2022 05:05:07 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

कोरोना की दूसरी लहर के बीच यूपी में हुए पंचायत चुनाव में चुनावकर्मियों संग अन्य लोगों के कोरोना की गिरफ्त में आने से सबक लेते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार काफी सख्त नियम लागू किए हैं। डिजिटल प्रचार के बाद अब आयोग ने मतदान के लिए हर मतदाता को दस्ताने सुलभ कराने को कहा है। वाराणसी में इसकी तैयारी शुरू भी हो गई है।

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मतदान से पहले मतदाता को मिलेगा ग्लब्स

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में मतदान से पहले मतदाता को मिलेगा ग्लब्स

वाराणसी. कोरोना ने UP Assembly elections 2022 के सारे इंतजामात को बदल दिया है। फिजिकल चुनाव प्रचार पर पहले से रोक है जिसके चलते राजनीतिक दल सोशल मीडिया पर प्रचार के सहारे हैं। इसमें बड़े दल तो अपना काम आसानी से कर ले रहे हैं लेकिन छोटे दल अथवा निर्दल प्रत्याशियों के लिए इसमें तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतदान के दिन हर मतदाता को वोट डालने से पहले ग्लब्स मुहैया कराया जाय, ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके। निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद वाराणसी में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।
निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मतदान वाले दिन मतदान केंद्र पहुंचने वाले हर मतदाता को मतदान से ठीक पहले ग्लब्स मुहैया कराया जाएगा। वोटर ये ग्लब्स पहन कर ही ईवीएम का बटन दबाएंगे। आयोग के इस दिशा निर्देश के बाद ग्लब्स जुटाने और अन्य सारी व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए मतदान के दिन जो भी मतदाता बूथ पर पहुंचेगा, उसे ग्लब्स मुहैया कराया जाएगा। ये गल्ब्स पीठासीन अधिकारी के पास उपलब्ध होगा। पीठासीन अधिकारी मतदान से जुड़ी सारी औपचारिकता यानी मतदाता सूची में नाम का मिलना, अमिट स्याही लगाने आदि की कार्रवाई के बाद मतदाता को ग्लब्स मुहैया कराएगा। फिर मतदाता ग्लब्स पहन कर ईवीएम का बटन दबाएगा। आयोग ने ये भी कहा है कि मतदान केंद्र पर आने वाले हर मतदाता के लिए मास्क अनिवार्य होगा।
बता दें कि बनारस में कुल 30 लाख 29 हजार 215 मतदाता हैं जिनके लिए ग्लब्स का इंतजाम किया जाएगा। इन ग्लब्स को जिले की आठो विधानसभा क्षेत्र के 1245 मतदान केंद्र के 3361 मतदेय स्थल पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश जारी हो गए हैं।
इतना ही नहीं हर मतदानकर्मी को मतदान से पहले दिए जाने वाले किट में मास्क, सेनेटाइजर, फेसशील्ड भी दिए जाएंगे। साथ ही बुखार की दवा और गाज पट्टी, मलहम आदि भी होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो