scriptElection Commission Meeting Today On Punjab Govt Request to defer Polls | पंजाब में टल सकते हैं चुनाव! चन्नी सरकार की मांग पर चुनाव आयोग की अहम बैठक आज | Patrika News

पंजाब में टल सकते हैं चुनाव! चन्नी सरकार की मांग पर चुनाव आयोग की अहम बैठक आज

पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख को आगे बढ़ सकती है। दरअसल चन्नी सरकार ने चुनाव आयोग से मांग की है कि पंजाब में चुनाव की तारीखें आगे बढ़ाई जाएं, इसको लेकर चुनाव आयोग सोमवार को अहम बैठक करने जा रहा है। माना जा है कि सबकुछ सही रहा तो चुनाव आयोग पंजाब में मतदान की तारीखों को आगे बढ़ा सकता है।

नई दिल्ली

Published: January 17, 2022 12:47:18 pm

पंजाब में विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार का दिन काफी अहम है। दरअसल सोमवार को चुनाव आयोग मतदान की तारीखों को लेकर बड़ा फैसला ले सकता है। निर्वाचन आयोग सोमवार को होने वाली बैठक में पंजाब के सियासी दलों की उस मांग पर विचार करेगा जिसमें उन्होंने गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को प्रस्तावित मतदान को टालने का अनुरोध किया है। बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने निर्वाचन आयोग से रविदास जयंती को देखते हुए वोटिंग को छह दिन के लिए टालने का अनुरोध किया है।
Election Commission Meeting Today On Punjab Govt Request to defer Polls
पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों आगे बढ़ सकती है। चुनाव आयोग चन्नी सरकार की रविदाय जयंती वाली दलील को लेकर सोमवार को मंथन करेगा। इस मंथन में सभी तरह के पक्षों पर विचार किया जाएगा। विचार के बाद सहमति बनती है तो कम से कम एक हफ्ते के लिए पंजाब विधानसभा चुनाव की वोटिंग टल जाएगी।
दरअसल पंजाब में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में होना है। ऐसे में पंजाब के राजनीतिक दल चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो, जिसके लिए जरूरी है कि चुनाव ऐसी तारीख पर कराए जाएं जब मतदान में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी हो।

यह भी पढ़ें

चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचार


क्यों चुनाव टालने की मांग

दरअसल रविदास जयंती को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग ने मतदान टालने की अपील की है। प्रस्तावित मतदान को टालने के लिए चन्नी सरकार के साथ-साथ बीजेपी और बसपा सहित अन्य पार्टियों ने भी अनुरोध किया है। बता दें कि लाखों श्रद्धालु रविदास जयंती मनाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी जाते हैं। ऐसे में राजनीतिक दलों का मानना है कि वे इसकी वजह से मतदान नहीं कर पाएंगे।

इस साल गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को पड़ रही है। ऐसे में प्रबल संभावना है कि चुनाव आयोग अपनी मीटिंग में चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा सकता है।
बीजेपी की पंजाब इकाई के महासचिव सुभाष शर्मा ने रविवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त को एक पत्र भी लिखा है। इस पत्र में चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की गई है। वहीं कांग्रेस के अलग होने के बाद अलग पार्टी बना चुके पंजाब लोक दल के संस्थापक कैप्टन अमरिंदर सिंह भी यह मांग कर चुके हैं।
यह भी पढ़ें

हरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबाव



पंजाब में रविदास अनुयायियों की आबादी 32 फीसदी

दरअसल 'राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय सहित गुरु रविदास जी के अनुयायियों की अच्छी खासी आबादी है, जो पंजाब की आबादी का लगभग 32 फीसदी है।' यही वजह है कि राजनीतिक दलों को लगता है कि इससे चुनाव प्रभावित होंगे, काफी लोग वोट नहीं डाल पाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.