scriptUttar Pradesh Assembly Elections 2022: कांग्रेस प्रत्याशी अजय को निर्वाचन आयोग ने भेजा नोटिस | Election Commission sent notice to Congress candidate Ajay Rai | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: कांग्रेस प्रत्याशी अजय को निर्वाचन आयोग ने भेजा नोटिस

locationवाराणसीPublished: Feb 23, 2022 07:43:23 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी के पिंडरा विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को निर्वाचन आयोग ने नोटिस जारी किया है। ये नोटिस उन्हें पिंडरा क्षेत्र में सभा के दौरान प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने और उससे संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने पर जारी किया गया है।

ajay-rai-_1.jpg
वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: पिंडरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को निर्वाचन आयोग ने नोटिस भेजा है। बुधवार को जारी नोटिस में 24 घंटे में स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। इसकी पुष्टि कांग्रेस महानगर अध्यक्ष राघवेंद्र चौबे ने पत्रिका से बतचीत में की।
बता दें कि पिंडरा विधानसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को पिंडरा विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर ने भी नोटिस भेजा था जिसका जवाब भी समय रहते दे दिया गया था। उसके बाद अब निर्वाचन आयोग की लखनऊ इकाई ने ये नोटिस भेजा है। इस संबंध में महानगर अध्यक्ष चौबे ने बताया कि प्रकरण का अध्ययन कर लीगल टीम समय सीमा में अपना जवाब भेज देगी।
यहां ये भी बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी पर आरोप है कि पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में प्रचार के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी की और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया। इस प्रकरण की जांच के लिए पिंडरा के रिटर्निंग अफसर व उप जिलाधिकारी पिंडरा ने चार सदस्यीय कमेटी गठित कर मामले की जांच कराई। जांच रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि अजय राय ने बिना पूर्व अनुमति के सभा की, साथ ही कोविड-19 और आदर्श आचार संहिता के नियमों का उल्लघंन किया।
जांच रिपोर्ट रिपोर्ट और रिटर्निंग ऑफिसर पिंडरा की रिपोर्ट पर अजय राय के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम तथा आईपीसी की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करा कर विवेचना की गई। उधर रिटर्निंग ऑफिसर 384-पिंडरा ने इस प्रकरण से संबंधित अपनी रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश को प्रेषित की, जिसका संज्ञान लेते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने 23 फरवरी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर वीडियो क्लिप सहित कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे में जवाब मांगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो