scriptगोवा में कांग्रेस से गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव | Goa elections: NCP affirms no alliance with Congress, join hands with | Patrika News

गोवा में कांग्रेस से गठबंधन नहीं, NCP शिवसेना के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव

Published: Jan 19, 2022 07:53:30 am

Submitted by:

Mahima Pandey

महाराष्ट्र की तरह ही गोवा में महाविकस आघाडी का मॉडल दोहराने का विचार था, लेकिन कांग्रेस शायद इस गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी। एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने आज मंगलवार को शिवसेना के साथ बैठक के बाद गोवा विधानसभा चुनावों के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी है।

NCP Shiv Sena Alliance

NCP Shiv Sena Alliance

गोवा विधानसभा चुनाव एनसीपी और शिवसेना मिलकर लड़ेंगे। दोनों पार्टियों ने आज मंगलवार को गठबंधन की घोषणा कर दी है। एनसीपी ने कहा है कि वो कांग्रेस के साथ तो नहीं पर शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। इसके लिए एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना के संजय राउत दोनों ही गोवा में हैं और बातचीत कर रहे हैं। वहीं खबर है कि कांग्रेस अकेले ही मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। कल दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती हैं और सीटों को लेकर भी आखिरी निर्णय लिया जा सकता है। वहीं, कांग्रेस अपने दम पर चुनावों में उतरने का मन बना चुकी है।
कांग्रेस नहीं बनी गठबंधन का हिस्सा

दरअसल, महाराष्ट्र की तरह ही गोवा में महाविकस आघाडी का मॉडल दोहराने का विचार था, लेकिन कांग्रेस शायद इस गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेगी। एनसीपी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने आज मंगलवार को शिवसेना के साथ बैठक के बाद गोवा विधानसभा चुनावों के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने उनकी सीट की डिमांड को नहीं माना जिस कारण वो कांग्रेस के बिना ही मैदान में उतर रहे हैं।

क्या कहा एनसीपी ने ?

प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “कांग्रेस का मानना है कि वे अपने 17 विधायकों में से 15 विधायकों को खोने के बाद भी अपने दम पर गोवा जीत सकती है। हर दिन, गोवा में स्थिति बिगड़ रही है, और अगर हर पार्टी को लगता है कि वे अपने दम पर जीत सकते हैं, तो यह उन्हें तय करना है … हम एक जिम्मेदार पार्टी हैं। जहां हमारा महाराष्ट्र में कांग्रेस और शिवसेना के साथ गठबंधन है, वहीं गोवा में कांग्रेस के अपने विचार हैं।”

प्रफुल्ल पटेल ने स्पष्ट किया कि एनसीपी, जो परंपरागत रूप से कांग्रेस के साथ गोवा चुनाव लड़ती रही है, गठबंधन को लेकर और बात नहीं करेगी।
एनसीपी का दावा- वो सीटें जीतने में सक्षम

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि NCP गोवा में सम्मानजनक सीटों पर लड़ने और उनपर जीत हासिल करने में काफी सक्षम है। उन्होंने कहा कि शिवसेना ने NCP के साथ लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी और गठबंधन में शामिल होने के लिए समान विचारधारा वाले दलों का स्वागत है।

बुधवार को हो सकती है सीटों को एलकर घोषणा

बता दें कि एनसीपी और शिवसेना दोनों को बुधवार को अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करेंगे और दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर फाइनल निर्णय लिया जाएगा। वहीं, भाजपा भी बुधवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करेगी, जबकि आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करने के लिए गोवा में हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि शरद पवार ने गठबंधन को लेकर टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से कोई बात नहीं की थी।

यह भी पढ़े – शिवसेना ने ‘सामना’ के जरिए BJP पर साधा निशाना, कहा- दलित के घर भोजन करना महज दिखावा
नवाब मलिक ने रविवार को कही थी ये बात

गौरतलब है कि एनसीपी नेता और महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने भी सोमवार को कहा था कि NCP कांग्रेस के साथ गोवा में चुनाव लड़ना चाहती थी, परंतु कुछ स्थानीय नेताओं के कारण गठबंधन नहीं हो सका।

बता दें कि गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव सम्पन्न होंगे। 21 जनवरी को विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन शुरू होंगे जबकि 14 फरवरी को गोवा में मतदान होंगे। विधानसभा चुनावों के लिए 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

यह भी पढ़े – ममता का उद्देश्य उनकी छवि के अनुरूप नहीं- संजय राउत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो