scriptगुजरात में ब्रांड मोदी ने कैसे किया कमाल, PM की 31 रैलियों ने BJP को दिलाई रिकॉर्ड जीत | Patrika News

गुजरात में ब्रांड मोदी ने कैसे किया कमाल, PM की 31 रैलियों ने BJP को दिलाई रिकॉर्ड जीत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2022 08:50:12 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Gujarat Election Result 2022: गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने नया कीर्तिमान रचते हुए अभी तक सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली है। बीजेपी की प्रचंड जीत और कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद अब नतीजे पर विश्लेषण हो रहे हैं। इस जीत-हार के कारण और मायने निकाले जा रहे है। विश्लेषण की इस कड़ी में यह जानना मौजू है कि गुजरात की रिकॉर्ड जीत में ब्रांड मोदी का क्या असर रहा?

gujarat_brand_modi.jpg

Gujarat Election Result 2022 know How Brand Modi Works for record win

Gujarat Election Result 2022: 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटों पर जीत हासिल की। यह इस राज्य में अभी तक की किसी एक पार्टी का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। खास बात यह है कि बीजेपी की सरकार यहां पर पिछले 27 साल से है। 27 साल की सत्ता के बाद भी इतनी बड़ी जीत हासिल करना बहुत बड़ी बात है। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत और कांग्रेस की शर्मनाक हार के बाद अब नतीजे पर विश्लेषण हो रहे है। इस जीत-हार के कारण और मायने निकाले जा रहे है। विश्लेषण की इस कड़ी में यह जानना मौजू है कि गुजरात की रिकॉर्ड जीत में ब्रांड मोदी का क्या असर रहा? पीएम मोदी ने गुजरात में 31 रैलियां की। इन रैलियों में उन्होंने गुजराती अस्मिता के साथ-साथ विकास और हिदुत्व पर चोट किया। मोदी की रैलियों का असर रहा कि बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी जीत हासिल कर सकी।

 

गुजरात के नतीजे यह बताते है कि गुजरात में मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई। उनकी 31 चुनावी रैलियों से बीजेपी ने राज्य में तीन-चौथाई से अधिक बहुमत हासिल किया। जीत के बाद बीजेपी की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कहा कि भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री बने रहेंगे और उनका शपथग्रहण समारोह 12 दिसंबर को होगा। जीत के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात की जनता ने पीएम मोदी पर फिर से भरोसा जताया है।


पीएम मोदी ने भी चुनाव से काफी पहले से ही यहां पूरा ध्यान दिया। कई सारे बड़े प्रोजेक्ट चुनाव से ठीक पहले वहां ले कर गए। इसी तरह लगातार रैलियां और रोड शो कर चुनाव को सीधे अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया। चुनाव विधानसभा के जरूर थे, लेकिन प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नाम का बहुत कंजूसी से ही उपयोग किया गया। रैलियों, पोस्टरों और होर्डिंग में मोदी ही दिखे।

यह भी पढ़ें – गुजरात चुनाव : किस सीट पर कौन जीता-कौन हारा? देखें पूरी List

बीजेपी की जीत के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की विराट विजय आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विकास, सुरक्षा एवं सुशासन के प्रति जनता-जनार्दन के अपार स्नेह की अभिव्यक्ति है। इस प्रचंड विजय के लिए प्रधानमंत्री जी तथा गुजरात भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं व जनता-जनार्दन को हार्दिक बधाई। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह विजय प्रधानमंत्री मोदी के नीतियों की जीत है।

 


गुजरात की जीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि वह गुजरात में ‘‘प्रचंड’’ जीत से वह अभिभूत हैं। उन्होंने राज्य में पार्टी कार्यकर्ताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि हर कार्यकर्ता ‘चैंपियन’ है। उन्होंने कहा, ‘‘ये ऐतिहासिक जीत हमारे कार्यकर्ताओं की मेहनत के बिना संभव नहीं थी जो हमारी पार्टी की वास्तविक ताकत हैं।’’

दूसरी ओर कांग्रेस गुजरात में अपने अभी तक के सबसे शर्मनाक हालत में पहुंच गई है। गुजरात में कांग्रेस को मात्र 17 सीटों पर जीत मिली। आम आदमी पार्टी ने पांच सीटों पर जीत हासिल की। जबकि समाजवादी पार्टी को एक सीट पर जीत मिली। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें – गुजरात चुनाव: इन 6 वजहों से गुजरात में भाजपा रच सकी इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो