scriptKnow about Ajgara Assembly Constituency of Varanasi | Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी अजगरा विधानसभा क्षेत्र, सुरक्षित सीट पर जोड़-तोड़ ज्यादा | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी अजगरा विधानसभा क्षेत्र, सुरक्षित सीट पर जोड़-तोड़ ज्यादा

वाराणसी जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में एक अजगरा विधानसभा क्षेत्र, 2012 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। ये विधानसभा क्षेत्र, चंदौली संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। इस सीट पर हुए पहले चुनाव में बसपा तो दूसरी बार सुभासपा ने कब्जा जमाया है। अब सुभासपा लगातार दूसरी बार इस सीट पर कब्जा कायम रखने की जुगत में तो बसपा अपनी सीट फिर से हासिल करने में जुटी है। वहीं पिछले दो बार से लगातार दूसरे स्थान पर आने वाली सपा की भी निगाह इस सीट पर है।

वाराणसी

Updated: December 24, 2021 11:37:59 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में एक अजगरा विधानसभा क्षेत्र 2012 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। यह विधानसभा क्षेत्र पड़ोसी जिला चंदौली संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। यहां नए परिसीमन के बाद 2012 में हुए पहले चुनाव में बसपा के टी राम ने इस सीट पर कब्जा किया था। लेकिन 2017 में भाजपा के साथ गठबंधन करने वाली सुभासपा ने इस सीट को बसपा से छीन कर अपना कब्जा जमा लिया। फिलहाल सुभासपा के कैलाश नाथ सोनकर यहां से विधायक हैं।
वाराणसी अजगरा विधानसभा क्षेत्र
वाराणसी अजगरा विधानसभा क्षेत्र
2017 का चुनाव परिणाम

अजगरा विधानसभा सीट के अस्तित्व में आने के बाद 2012 के चुनाव में बसपा के टी राम ने जीत हासिल की थी लेकिन 2017 में सुभासपा के कैलाश नाथ सोनकर ने जीत हासिल कर अपना कब्जा जमाया। खास बात ये कि इस सुरक्षित सीट को पहली दफा अपने कब्जे में लेने वाली बसपा इस बार तीसरे स्थान पर चली गई। सुभासपा के सोनकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के लालजी सोनकर को हरा कर जीत हासिल की थी। बीएसपी के त्रिभुवन राम (टी राम) को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था।
2012 का चुनाव परिणाम

2012 के विधानसभा चुनाव में अजगरा सीट पर बीएसपी के त्रिभुवन राम ने जीत हासिल की थी। समाजवादी पार्टी के लालजी दूसरे, बीजेपी के हरिनाथ तीसरे, अपना दल के संत कुमार चौथे और कांग्रेस के मेवा लाल बागी पांचवें स्थान पर रहे थे।
विधानसभा की सियासी गणित

पिछली बार बीजेपी और सुभासपा में गठबंधन था लेकिन इस बार ओम प्रकाश राजभर ने सपा के साथ हाथ मिलाया है। ऐसे में 2022 के चुनाव में यहां सुभासपा-एसपी गठबंधन तथा बीजेपी और बीएसपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। वैसे गठबंधन के बावजूद सपा भी इस सीट पर जोर आजमाइश कर रही है। वजह साफ है, विधानसभा क्षेत्र के अस्तित्व में आने के बाद से लगातार दो चुनावों में सपा दूसरे स्थान पर रही है। लेकिन जीत हासिल करने की वजह से सुभासपा का दावा कहीं ज्यादा मजबूत दिखता है। उधर सुभासपा और भाजपा गठबंधन टूटने के बाद अब भाजपा से जुड़े नेता अपनी दावेदारी को लेकर ज्यादा ही आश्वस्त दिख रहे हैं। इस बीच बसपा की पूरी कोशिश होगी कि हर हाल में अपनी सीट को वापस हासिल की जाए।
दावेदार जो ठोकने लगे हैं ताल

बता दें कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के सदस्य कमलेश पासी, बसपा से भाजपा में शामिल हुए पूर्व विधायक टी राम, खादी ग्रामोद्योग के सदस्य दिलीप सोनकर, पूर्व विधायक छन्नूलाल शास्त्री के बेटे अजय शास्त्री सहित अन्य दावेदार भाजपा से सक्रिय हैं। वहीं पूर्व विधायक टी राम पार्टी की ओर से जारी उम्र की बाधा के चक्कर में फंसे नजर आ रहे हैं। वहीं सपा से लालजी सोनकर, सुनील सोनकर, पूर्व ब्लाक प्रमुख पुष्पा दोहरे, एचपी दोहरे सहित कई दावेदार ताल ठोकने लगे हैं। कांग्रेस और बसपा में भी दावेदारों की लंबी कतार है। उधर सुभासपा अपने मौजूदा विधायक कैलाश सोनकर के साथ ही कई अन्य नामों पर भी चर्चा कर रही है। ऐसे में अजगरा विधानसभा सीट लोगों की खास निगाह है।
कुल मतदाता (अनुमानित) - 3,10,000

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.