scriptKnow about Shivpur assembly constituency of Varanasi | Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी शिवपुर विधानसभा क्षेत्र, कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की कर्म स्थली, जहां है भाजपा का कब्जा | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी शिवपुर विधानसभा क्षेत्र, कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की कर्म स्थली, जहां है भाजपा का कब्जा

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी के आठ विधानसभा क्षेत्रों में एक है शिवपुर विधानसभा क्षेत्र। इसे पहले चिरईगांव विधानसभा क्षेत्र के रूप में जाना जाता रहा। 2012 के परिसीमन के बाद ये शिवपुर विधानसभा क्षेत्र के रूप में सामने आया। यह चंदौली संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। ये विधानसभा क्षेत्र साहित्य, संस्कृति, आस्था और कुटीर उद्योगों की बहुलता के रूप में भी जाना जाता है।

वाराणसी

Published: December 25, 2021 11:26:46 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में एक शिवपुर विधानसभा क्षेत्र है। यह सीट पड़ोसी संसदीय क्षेत्र चंदौली का हिस्सा है। खास बात ये कि ये वही विधानसभा क्षेत्र है जहां कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जन्म व कर्मस्थली यानी लमही है। इस विधानसभा क्षेत्र में ही बुनकर बाहुल्य लोहता इलाका भी आता है। यह क्षेत्र यूं तो यादव बहुल है पर अन्य पिछड़ी जातियां की मौजूदगी भी ठीक-ठाक है। वर्तमान में इस क्षेत्र से भाजपा के अनिल राजभर विधायक हैं जो योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के सहयोगी भी हैं।
शिवपुर विधानसभा क्षेत्र
शिवपुर विधानसभा क्षेत्र
2012 से पहले ये चिरईगांव विधानसभा क्षेत्र था

2012 में वजूद में आया शिवपुर विधानसभा क्षेत्र पहले चिरईगांव विधानसभा क्षेत्र के नाम से जाना जाता रहा। इस विधानसभा क्षेत्र में वाराणसी के चिरईगांव ब्लॉक के 192 नए बूथ और 96 गांव आते ही हैं। इसके अलावा काशी विद्यापीठ ब्लॉक के 12 गांवों के 58 बूथ, हरहुआं ब्लॉक के 30 गांवों के 57 बूथ भी शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में शामिल किए गए। शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में ही काशी की अति प्राचीन व धार्मिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण पंचकोशी यात्रा का अंतिम पड़ाव है जिसे कपिल मुनि पड़ाव के रूप में जाना जाता है। साथ ही ये कपिलधारा के नाम से भी विख्यात है। लेकिन इसी क्षेत्र में एक ऐसा भी इलाका है जो मानसून सत्र में टापू बन जाता है जिसे ढाब नाम से जाना जाता है।
2012 का चुनाव परिणाम

शिवपुर विधानसभा सीट 2012 के नए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई। इस विधानसभा सीट पर पहली बार 2012 के विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदयलाल मौर्या विधायक निर्वाचित हुए। उन्होंने समाजवादी पार्टी के डॉ. पीयूष यादव को 12632 वोट से हराया था। बसपा उम्मीदवार उदय लाल मौर्य को 48716 वोट मिले थे. वहीं सपा के डॉ. पीयूष यादव को 36084 वोट मिले थे।
2017 का चुनाव परिणाम
मगर पांच साल बाद 2017 के चुनाव में इस क्षेत्र के लोगों ने बीजेपी का कमल खिला दिया। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शिवपुर विधानसभा सीट से अनिल राजभर को मैदान में उतारा। बीजेपी के पिछड़ा वर्ग के चेहरे अनिल राजभर ने पार्टी के विश्वास को जिंदा रखते हुए शानदार जीत हासिल की। बीजेपी के अनिल राजभर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के आनंद मोहन यादव 'गुड्डू यादव' को करीब 54 हजार वोट के बड़े अंतर से हराया। अनिल राजभर को 110453 वोट मिले थे जबकि सपा के आनंद मोहन को 56194 वोट मिले थे। बसपा के वीरेंद्र सिंह तीसरे स्थान पर रहे।
सामाजिक समीकरण

शिवपुर विधानसभा क्षेत्र यादव बाहुल इलाका है। हालांकि दलित, पटेल, राजभर और मुसलमान वोटरों की तादाद भी कमतर नहीं है।

कुल मतदाता
इस विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या दो लाख 92 हजार 562 है। इसमें एक लाख 63 हजार 596 पुरुष मतदाता तो एक लाख 28 हजार 963 महिला मतदाता हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.