scriptUP Assembly Elections 2022 : लखनऊ समेत 24 जिले चुनाव के लिहाज से अतिसंवेदनशील, 73 विधानसभा संवेदनशील की सूची में | sensitive Polling Booth in UP Assembly Election | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 : लखनऊ समेत 24 जिले चुनाव के लिहाज से अतिसंवेदनशील, 73 विधानसभा संवेदनशील की सूची में

locationलखनऊPublished: Jan 22, 2022 06:36:53 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

UP Assembly Elections 2022 : यूपी पुलिस की सूची में प्रयागराज जिले में सबसे ज्यादा संवेदनशील सीटे हैं। यहां 12 विधानसभा सीटों में से 8 को संवेदनशील घोषित किया गया है। इसके बाद बलिया का नंबर आता है, जहां की 5 सीटें सूची में शामिल हैं। विवादास्पद विधायक मुख्तार अंसारी और विजय मिश्रा की भदोही जिले की ज्ञानपुर और मउ सदर सीट को भी संवेदनशील की सूची में डाला गया है. यह दोनों ही वर्तमान में जेल में हैं।

security_forces_in_bengal_elections_2021.jpg

West Bengal Assembly Elections 2021: 853 companies of central forces to be deployed in 5th phase

UP Assembly Elections 2022 : इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश के 24 जिलों को चुनाव के लिहाज से अतिसंवेदनशील घोषित किया है। वहीं यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 73 सीटों को संवेदनशील घोषित किया है। 2017 के विधानसभा चुनाव में 38 सीटों को संवेदनशील घोषित किया गया था। इस बार के चुनाव में और 35 संवेदनशील सीटें बढ़ी हैं। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद यूपी पुलिस ने कहा था कि 95 विधानसभा क्षेत्रों की पहचान संवेदनशील” के रूप में हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कानून-व्यवस्था और सुरक्षा बलों की तैनाती से संबंधित हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इस संख्या को संशोधित कर 73 किया गया है। हाल ही में कन्नौज के तीन इत्र व्यापारियों के घर छापा पड़ा था। जिसके बाद कन्नौज विधानसभा क्षेत्र को भी संवेदनशील घोषित किया गया है। इसी तरह मुख्तार अंसारी के विधानसभा क्षेत्र मऊ जिले की सदर सीट और भदोही जिले की ज्ञानपुर सीट को भी संवेदनशील घोषित किया गया है जो निषाद पार्टी के विधायक विजय मिश्रा का क्षेत्र है।
संवेदनशील सीट घोषित करने के क्या है पैमाना

चुनाव आयोग ने 7 जनवरी को उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी। इसके अगले ही दिन उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि उसने प्रदेश में 95 संवेदनशील सीटों की पहचान की थी। इसे बाद में इसे संशोधित कर 73 कर दिया गया। पुलिस के मुताबिक विधानसभा सीटों को संवेदनशील घोषित किए जाने के कुछ पैमाने हैं। उन्हीं के आधार पर किसी सीट को संवेदनशील घोषित किया जाता है। इनमें जाति विद्वेष, कानून व्यवस्था का इतिहास और कौन चुनाव लड़ रहा है को ध्यान में रखकर विधानसभा सीटों को संवेदनशील घोषित किया जाता है।
यूपी के ये जिले हैं अतिसंवेदनशील

राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 24 जिले अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। यहां पर खुफिया विभाग और पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इन जिलों को चुनावों के दौरान अतिरिक्त फोर्स और केंद्रीय बलों की कंपनियां दी जाएंगी। जिन जिलों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है उनमें लखनऊ के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जनपद गोरखपुर, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, बिजनौर, शामली, अंबेडकरनगर, बरेली, अलीगढ़, प्रयागराज, मऊ, आजमगढ़, कानपुर, मेरठ, संभल, मुरादाबाद, बहराइच, बलरामपुर, अयोध्या, गोंडा और वाराणसी शामिल हैं। ये सभी जिले वीवीआईपी के चुनाव लड़ने, सांप्रदायिक, जातीय तनाव, पूर्व में चुनावों के दौरान यहां हुई हिंसा की वजह से अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं।
ये भी पढ़े: टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकी

403 में 73 विधानसभा सीट संवेदनशील

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के क्षेत्र प्रतापगढ़ की चार विधानसभा रामपुर खास, बाबागंज, कुंडा व पट्टी समेत 73 विधानसभा क्षेत्र को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इसमें कन्नौज, ललितपुर की सीट ललितपुर, महरौनी, बिजनौर की बिजनौर, नगीना, धामपुर, संभल की संभल, असमोली, प्रयागराज की फाफामऊ, सोरों, फूलपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम व दक्षिण, फतेहपुर की फतेहपुर, हुसैनगंज, अंबेडकरनगर की कटेहरी, टांडा, जलालपुर, बाराबंकी की बाराबंकी, रामनगर, सिद्धार्थनगर की बांसी, इटवा, डुमरियागंज, बहराइच की महसी, पयागपुर, कैसरगंज, आगरा की खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह व आगरा दक्षिण, मथुरा की छाता, मथुरा, फिरोजाबाद की शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी की मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल, एटा की अलीगंज, हाथरस की सादाबाद, मेरठ की सरधना, मेरठ शहर, बागपत की छपरौली, बड़ौत, बागपत, सहरानपुर की देवबंद, रामपुर मनिहारन, गंगोह, शामली की कैराना, गाजीपुर की जमानिया, मोहम्मदाबाद, सैदपुर, जहूराबाद, जौनपुर की मलहनी, चंदौली की सैयद राजा, चकिया, आजमगढ़ की फूलपुर पवई, आजमगढ़, दीदारगंज, मऊ की मऊ सदर, बलिया की सिकन्दरपुर, फेफना, बलिया नगर, बांसडीह, बैरिया और भदोही की ज्ञानपुर सीट शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो