Tamil Nadu Assembly Elections 2021: कमल हासन को युवाओं-गृहणियों पर भरोसा, 50 लाख रोजगार का वादा

अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन ने आज अपनी पार्टी मक्कल निधि मय्यम ( MNM ) का घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र में युवाओं को रोजगार, होममेकर्स को मासिक आय से जोड़ने के साथ सरकारी निगमों को लाभकारी बनाने पर जोर दिया है।

By: Dhirendra

Updated: 19 Mar 2021, 06:00 PM IST

नई दिल्ली। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Elections 2021 ) में पहली बार सियासी दंगल में उतरी मक्कल निधि मय्यम ( MNM ) ने शुक्रवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया। दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार और एमएनएम प्रमुख कमल हासन ( Kamal Haasan ) ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रदेश की जनता से बदलाव लाने की अपील की है। इसके साथ प्रदेश के युवाओं से 50 लाख रोजगार और युवा उद्यमियों को आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज देने का भरोसा दिया है।

होममेकर्स को मुहैया कराएंगे आय का बेहतर जरिया

दिसंबर, 2020 में एक कार्यक्रम के दौरान कमल हासन ने कहा था कि वो गृहणियों को उनके कौशल के अनुरूप कमाई का जरिया घर में ही मुहैया कराएं, जिसे उन्होंने घोषणा पत्र में प्रमुखता से स्थान दिया है। घोषणा पत्र के मुताबिक गृहणियों को कौशल विकास के तहत प्रति माह 10 से 15,000 रुपए कमाने का अवसर मुहैया कराने का काम हमारी पार्टी करेगी। इसका मतलब यह नहीं है कि एमएनएम सत्ता में आने पर सरकारी खजाने से महिलाओं को पैसा देने का काम करेगी। इस तरह की पहल से सरकार पर आर्थिक बोझ भी नहीं बढ़ेगा और महिलाओं को कौशल के मुताबिक काम और आय के सम्मानजनक अवसर भी मिलेंगे।

हालांकि, डीएमके, एआईएडीएमके, एमडीएमके ने भी अपने घोषणापत्र में महिला परिवार प्रमुखों को एक हजार से 15 सौ रुपए सहायता दिलाने का वादा किया है।

सरकारी निगमों को प्रोफिट में लाने पर जोर

एमएनएम ( MNM ) के मैनिफेस्टो में बिजली उत्पादन और वितरण निगम सहित राज्य सरकार द्वारा संचालित परिवहन व अन्य सरकारी संस्थानों को नुकसान से प्रोफिट में लाने का लक्ष्य खुद के लिए रखा है। इसके लिए सरकारी निगमों को वित्तीय तंत्रों से जोड़कर सरकारी निगमों को लाभदायक बनाने का प्रस्ताव है।

आत्मनिर्भर गांव

तमिलनाडु के सभी 234 निर्वाचन क्षेत्रों में आत्मनिर्भर गांव बनाने का प्रस्ताव घोषणा पत्र में पार्टी ने शामिल किया है। इस लक्ष्य को ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कच्चे माल की आपूर्ति के लिए जरूरी नेटवर्क माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज तक पहुंचाने की नीति पर पार्टी अमल करेगी।

इसके अलावा कमल हासन ने स्कूली शिक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने, कानून व्यवस्था में सुधार लाने, भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन और सुशासन देने का भी लोगों से वादा किया है। साथ ही तमिलनाडु की सांस्कृतिक पहचान को भी बनाए रखने पर जोर दिया है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned