scriptUP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरू | transgender radhikabai will contest elections from agra cantt | Patrika News

UP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरू

locationआगराPublished: Jan 25, 2022 03:09:35 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

UP Election 2022: राधिका ने कहा कि “मेरा मानना है कि राजनीति मुझे किन्नर समुदाय के कल्याण के लिए काम करने का अवसर भी देगी।”

,

,

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश में 26 वर्षीय ट्रांसजेंडर राधिका बाई रिजर्व आगरा कैंट निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ेगी। सोमवार को उनकी उम्मीदवारी को मंजूरी दी गई। राधिका का असली नाम आकाश सोनी है। यह आगरा जिले में विधानसभा चुनाव लड़ने वाली पहली ट्रांसजेंडर होंगी। उन्होंने अपने समुदाय के सदस्यों के समर्थन से डोर-टू-डोर अभियान शुरू किया है। राधिका ने कहा कि उन्होंने जरूरतमंदों की सेवा करने के लिए चुनाव मैदान में प्रवेश किया।
राधिका ने कहा, “मुझे यह साबित करना होगा कि ट्रांसजेंडर राजनीति में सफल हो सकते हैं और लोगों के मुद्दों को सफलतापूर्वक संबोधित कर सकते हैं। मैं आम आदमी के लिए सरकारी स्कूलों के नेटवर्क को मजबूत करके शिक्षा को सस्ती बनाने के लिए काम करूंगी। मेरा जन्म और पालन-पोषण यहीं हुआ, इसलिए मैं लोगों से मुझे एक मौका देने का अनुरोध कर रही हूं क्योंकि मैं उनके लिए बहुत कुछ करना चाहती हूं।”
यह भी पढ़ें

UP Election 2022: आरएलडी समर्थकों ने अपने घरों के दरवाजों पर लिखा, ‘बीजेपी वालों का अंदर आना माना है’

गौरतलब है कि वर्ष 2000 में एक ट्रांसजेंडर आशा देवी गोरखपुर नगर निगम की मेयर चुने जाने के बाद सुर्खियों में आई थीं। उनके चुनाव ने राजनीतिक दलों को बड़ा झटका दिया था। इससे पहले 1998 में ट्रांसजेंडर शबनम मौसी मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा के लिए चुनी गई थीं। वह जन प्रतिनिधि के रूप में चुनी जाने वाली पहली ट्रांसजेंडर थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो