scriptUP Assembly Elections 2022 sixth and seventh phase voting many veterans and bahubali in fray | UP Assembly Elections 2022: पूर्वांचल के इन धुरंधरों पर सबकी निगाह, किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा | Patrika News

UP Assembly Elections 2022: पूर्वांचल के इन धुरंधरों पर सबकी निगाह, किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा

UP Assembly Elections 2022 के पांचवें चरण का मतदान रविवार को जारी है। अब रुख छठवें और सातवें चरण की ओर है। यानी अब नेताओं का सारा फोकस वाराणसी सहित पूर्वांचल की 111 सीटों पर है जहां एक से बढ़ कर एक दिग्गज व बाहुबली मैदान में। इसमें छठवें चरण में योगी आदित्यनाथ, चंद्रशेखर आजाद, बाहुबली मुख्तार के गढ़ में उसका बेटा अब्बास अंसारी, विजय मिश्रा, बाहुबली धनंजय सिंह जैसे राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी मैदान में है।

वाराणसी

Published: February 27, 2022 01:18:32 pm

वाराणसी. UP Assembly Elections 2022 अब पश्चिम से पूरब की ओर रुख कर चुका है। पांचवें चरण के लिए मतदान रविवार को जारी है। ऐसे में अब सबकी निगाह पूर्वांचल के छठवें और सातवें चरण के मतदान पर है। पूर्वांचल में एक से बढ़ कर एक धुरंधर व बाहुबली मैदान में हैं। छठवें चरण में जहां योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से मैदान में हैं तो वहीं धनंजय सिंह, ओपी राजभर, उनके बेटे अरविंद राजभर, विजय मिश्र, बाहुबली मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी भी हैं। इन सभी की साख दांव पर है। हर किसी की निगाह इन पर है। देखना रोचक होगा पूर्वांचल की इन हॉट सीट पर कौन बाजी मारता है।
यूपी विधानसभा चुनाव 2022
यूपी विधानसभा चुनाव 2022
गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर शहर से पहली बार चुनाव मैदान में हैं 5 बार लगातार सांसद रह चुके योगी आदित्यनाथ। योगी के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने बीजेपी छोड़ कर पार्टी ज्वाइन करने वाली सुभावती शुक्ला को मैदान में उतारा है तो वहीं आजाद पार्टी से चंद्रशेखर आजाद मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस ने भी छात्रराजनीति की उपज एक लड़की मैदान में उतारा है। ऐसे में इस सीट पर न केवल पूर्वांचल बल्कि प्रदेश की निगाह है कि 10 मार्च को परिणाम किसके पक्ष में जाता है और कौन कितने मार्जिन से जीत हासिल करता है।
चिल्लूपार से दिग्गज हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर मैदान में
गोरखपुर की चिल्लूपार विधानसभा सीट से पूर्वांचल के सियासी दिग्गज, ब्राह्मणों का चेहरा, बाहुबली हरिशंकर तिवारी के बेटे विधायक विनय शंकर तिवारी सपा के टिकट पर मैदान में हैं। पूर्वांचल की ये वो सीट है जहां अब तक योगी आदित्यनाथ का जादू नहीं चला है। ये गोरखपुर जिले की सीट है। ऐेसे में ये सीट भी राजनीतिक पंडितों की निगाह में है कि क्या यहां बीजेपी का खाता खुलेगा।
देखना होगा कि बीजेपी के बागी विधायक सुरेंद्र सिंह क्या खेल करते हैं

बलिया की बैरिया विधानसभा सीट से बीजेपी के बागी सुरेंद्र सिंह अबकी विकासशील इंसान पार्टी से चुनाव मैदान में हैं। बागी तेवर के लिए सुर्खियों में रहने वाले सुरेंद्र सिंह की साख भी दांव पर है। लोग जानना चाहेंगे कि इस चुनाव में उनके दावे सच होते हैं, क्या सुरेंद्र सिंह अपनी राजनीतिक प्रतिष्ठा बचा पाएंगे।
बलिया के बांसडीह से रामगोविंद की नौवी जीत हासिल करने पर निगाह

यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी भी आठ बार विधायक रह चुके हैं। अबकी वह समाजवादी पार्टी के टिकट पर बलिया की बांसडीह विधानसभा से मैदान में हैं। पूर्वांचल के कद्धावर नेताओं में से एक रामगोविंद चौधरी की विधानसभा सीट पर भी सभी की निगाह है। लोग ये जानने को उत्सुक होंगे कि क्या चौधरी की नौवीं जीत होगी।
आजमगढ़ से दुर्गा प्रसाद क्या नौवी बार जीत का दर्ज करेंगे
आजमगढ़ विधानसभा से दुर्गा प्रसाद यादव समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं। दुर्गा प्रसाद 8 बार से विधायक हैं। अब लोगो का सवाल है क्या दुर्गा प्रसाद नौवीं बार भी दुर्ग भेद पाएंगे।
बाहुबली विजय और धनंजय पर सबकी नजर
आगरा जेल में बंद बाहुबली विधायक विजय मिश्रा भदोही जिले की ज्ञानपुर विधानसभा से चुनाव मैदान में हैं तो दूसरी ओर अजीत सिंह हत्याकांड के बाद से सुर्खियों में रहे बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह जौनपुर जिले की मल्हनी विधानसभा सीट से मैदान में हैं। विजय मिश्रा और धनंजय सिंह के चुनाव परिणाम पर पूर्वांचल से लगायत प्रदेश भर के लोगों की नजर रहेगी।
ओपी और अरविंद पर भी लगी है टकटकी
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर गाजीपुर जिले की जहूराबाद विधानसभा से चुनाव मैदान में हैं तो उनके बेटे डॉ. अरविंद राजभर वाराणसी की शिवपुर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं। ओपी राजभर पिछली बार बीजेपी गठबंधन से थे तो अबकी समाजवादी पार्टी के साथ हैं। बीजेपी के विरुद्ध लगातार हमावर ओम प्रकाश राजभर और उनके बेटे अरविंद के चुनाव परिणाम पर भी निगाहें हैं। देखना रोचक होगा कि इन दोनों सीटों पर क्या होता है परिणाम।
अजय राय की गाड़ी क्या फिर जीत की पटरी पर लौटेगी
वाराणसी की पिंडरा विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय मैदान में हैं। वो तीन बार बीजपी, एक निर्दल और एक बार कांग्रेस के टिकट पर जीत चुके हैं। पहली बार उन्हें 2017 में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब लोगों की निगाह होगी कि क्या राय पिछली हार का हिसाब चुक्ता कर पाते हैं।
बाहुबली मुख्तार का बेटा अब्बास पिता की विरासत बचा पाएगा

मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र बाहुबली मुख्तार अंसारी का गढ़ माना जाता है। इस बार वो बांदा जेल में हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में शासन-प्रशासन ने मुख्तार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। उनकी संपत्ति तहस-नहस कर दी है। अब मौजूदा स्थिति में मऊ सदर से मुख्तार ने अपने बेटे अब्बास अंसारी को मैदान में उतारा है। देखना रोचक होगा कि क्या अब्बास अपने पिता की विरासत को संभाल पाते है।
अंसारी परिवार के एक और युवा मुन्नू अंसारी पर पिता सिबकतुल्ला की विरासत बचाने का दबाव
गाजीपुर की मोहम्मदाबाद विधानसभा से मुख्तार के बड़े भाई सिबकतुल्लाह अंसारी का बेटा सुहैब उर्फ मुन्नू अंसारी चुनाव मैदान में है। सुहैब की सीट पर भी लोगों की निगाहें हैं। लोग जानना चाहेंगे कि पूर्वांचल के चर्चित अंसारी परिवार की नई पीढ़ी के सदस्य सियासत में क्या गुल खिलाते हैं।
विजय गौड़ की साइकिल पर लोगों की निगाह
सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट से विजय सिंह गौड़ सात बार विधायक रह चुके हैं। 2017 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। अबकी लोग जानना चाहेंगे कि विजय सिंह गौड़ की साइकिल क्या चुनावी रेस जीत पाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.