scriptUP Assembly Elections 2022 Why Purvanchal important for BJP | भाजपा के लिए क्यों महत्वपूर्ण है पूर्वांचल? जानिए पूर्वांचल का सियासी गणित | Patrika News

भाजपा के लिए क्यों महत्वपूर्ण है पूर्वांचल? जानिए पूर्वांचल का सियासी गणित

बीजेपी के लिए पूर्वांचल क्यों अहम है इसका जवाब 2017 के विधानसभा चुनाव परिणाम और 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम को देखें तो पता चल जाएगा। बीजेपी ने पूर्वांचल की करीब 156 सीटों में से करीब 115 सीटों पर कब्जा जमाया था। वहीं 2019 के लोकसभा चुनावों में पूर्वांचल की 30 में से 21 सीटों पर बीजेपी के सांसद चुने गए।

लखनऊ

Published: December 18, 2021 07:29:01 pm

लखनऊ. बीजेपी के लिए पूर्वांचल क्यों अहम है इसका जवाब 2017 के विधानसभा चुनाव परिणाम और 2019 के लोकसभा चुनाव परिणाम को देखें तो पता चल जाएगा। बीजेपी ने पूर्वांचल की करीब 156 सीटों में से करीब 115 सीटों पर कब्जा जमाया था। वहीं 2019 के लोकसभा चुनावों में पूर्वांचल की 30 में से 21 सीटों पर बीजेपी के सांसद चुने गए। साथ ही पार्टी के सहयोगी अपना दल के भी दो सांसद चुने गए। अब इसी से अंदाजा लगा लीजिए कि बीजेपी क्यों पूर्वांचल पर फोकस कर रही है।
bjp_flag.jpg
पश्चिमी यूपी में नुकसान की आशंका

बीजेपी के पूर्वांचल पर फोकस करने की एक वजह और है दरअसल दिल्ली के किसान आन्दोलन के चलते पश्चिमी यूपी में बीजेपी को नुकसान हो सकता है इसका अंदाजा पार्टी को है। यही वजह है कि अपना सारा ध्यान पूर्वांचल पर केन्द्रित कर रही है।
ये भी पढ़ें... 'अमेठी ने मुझे राजनीति में बहुत कुछ सिखाया, यहां से मेरा पारिवारिक रिश्ता': राहुल गांधी

निषाद पार्टी से गठबंधन भी पूर्वांचल साधने का ज़रिया

ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा से रिश्ते खत्म होने के बाद बीजेपी पूर्वांचल में इसकी भरपाई निषाद समुदाय से करना चाहती है। आपको बता दें कि निषाद समुदाय में केवट, बिंद, मल्लाह, कश्यप, नोनिया, मांझी, गोंड समेत 22 उप जातियां आती हैं। पूर्वांचल की करीब 60 सीटों को निषाद वोट बेहद प्रभावित करता है। इतना ही नहीं कई सीटों में इनकी आबादी इतनी है कि ये हार-जीत तक तय करते हैं। बीजेपी को निषाद वोट बैंक की ताकत का अंदाजा 2018 के लोकसभा उपचुनाव में देख चुकी है जब प्रवीण निषाद ने यहां जीत दर्ज कर 25 साल से अपराजेय बीजेपी से ये सीट छीन ली थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.