scriptUP Assembly Elections Result 2022 5 Reasons for BJP's victory | UP Assembly Elections Result 2022: योगी के सामने घोषणा पत्र को लागू करना बड़ी चुनौती | Patrika News

UP Assembly Elections Result 2022: योगी के सामने घोषणा पत्र को लागू करना बड़ी चुनौती

UP Assembly 2022 Election Result Live News: यूपी में एक बार फिर बीजेपी का परचम लहराने लगा है। यूपी की जनता ने इस बात पर मुहर लगा दी है उसके लिए योगी ही उपयोगी हैं।

लखनऊ

Updated: March 11, 2022 07:40:46 am

Uttar Pradesh Assembly Elections Result 2022: यूपी में एक बार फिर पूर्ण बहुमत के साथ योगी सरकार की वापसी हो गयी है। गुरुवार सुबह मतगणना शुरू होने के बाद से ही भाजपा ने बढ़त बना ली और सुबह के 10 बजते-बजते पार्टी को रुझानों में बहुमत हासिल हो गया। इसी के साथ भाजपा कार्यालय में जश्न का दौर शुरू हो गया। कार्यकर्ता और नेता गुलाल लगाकर ढोल-नगाड़ों के बीच होली मनाने लगे। बीजेपी कार्यालय का पूरा परिसर केसरिया गुलाल से भर गया।
UP Assembly Elections Result 2022: भाजपा की जीत के ये पाँच कारण
UP Assembly Elections Result 2022: भाजपा की जीत के ये पाँच कारण
भाजपा को बढ़त

समाचार लिखे जाने तक भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ २७३ सीटों पर आगे चल रही थी। जबकि, सपा गठबंधन १२५ सीटों पर बढ़त बनाए हुए था। 41 सीटों पर 2 हजार वोटों का जीत का मार्जिन था। जबकि सपा 211 सीटों पर दूसरे नंबर पर थी। उधर, पश्चिमी यूपी की 136 सीटों में से 84 पर बीजेपी आगेउ चल रही थी और 42 पर एसपी व 10 पर आरएलडी को बढ़त हासिल थी।
यह भी पढ़ें

UP Assembly Elections Result 2022: योगी की जीत से पाकिस्तान में भी बेचैनी, देखिये कैसी-कैसी आ रही प्रतिक्रियाएँ

जनता में विश्वास कायम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनाव प्रचार के दौरान जनता को ये विश्वास दिलाने में कामयाब रहे कि योगी सरकार ने पिछली सरकार के मुकाबले हर वर्ग के लिए काम किया है और बेहतर काम किया है। पीएम मोदी अपने भाषणों में महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा भी उठा रहे थे और महिलाओं को ये विश्वास दिलाने में कामयाब रहे कि योगी सरकार में वो पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं।
असाधारण प्रदर्शन के 5 बड़े कारण

  • लाभार्थी वोटर का लाभ
बीजेपी की यूपी में दोबारा वापसी की सबसे बड़ी वजह लाभार्थी योजनाएं रहीं। चुनाव में लाभार्थी वर्ग को लुभाने की भाजपा की योजना कामयाब रही। पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, जन-धन खाता, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, मुद्रा लोन, पीएम जीवन-सुरक्षा योजना जैसी योजनाओं से आम जन को लाभ हुआ। महिलाओं ने बढ़चढ़कर भाजपा को वोट किया।
  • राम मंदिर और विश्वनाथ कॉरिडोर
राम मंदिर भाजपा का प्रमुख चुनावी मुद्दा रहा है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण पूर्वांचल में भाजपा के लिए गेम चेंजर साबित हुए। ये दोनों ही जज्बाती मुद्दे रहे हैं। जिसका फायदा पार्टी को मिला। विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के वक्त मोदी ने कहा था कि इससे देश को 'निर्णायक दिशा मिलेगी। और यह वाकई निर्णायक साबित हुआ।
  • कृषि कानून की वापसी
पिछले साल नवंबर में अचानक पीएम नरेंद्र मोदी ने विवादित कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान किया। चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले लिया गया मोदी सरकार का ये फैसला भाजपा की जीत में अहम साबित हुआ। पश्चिमी यूपी जहां के किसान सबसे ज्यादा नाराज थे वहां भी भाजपा को अच्छी सीटें मिलीं।
  • बेहतर कानून व्यवस्था
सीएम योगी ने अपनी सरकार के बनते ही यूपी के तमाम अपराधियों को जेल में डालते हुए कानून व्यवस्था पर सख्ती दिखाई। तमाम अपराधी राज्य छोड़कर भागने को मजबूर हुए। ताबड़तोड़ एनकाउंटर हुए। इसका पार्टी को लाभ मिला।
यह भी पढ़ें

योगी के स्वागत में मनाई गई दीवाली, आतिशबाजी से किया गया स्वागत

  • योगी आदित्यनाथ का चेहरा
बतौर सीएम योगी आदित्यनाथ का चेहरा पूरे कार्यकाल के दौरान बेदाग रहा। नरेंद्र मोदी ने खुद योगी आदित्यनाथ पर भरोसा जताया। चुनावी सभाओं में योगी की तारीफ की। इसका पार्टी को लाभ मिला।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.