scriptUP Election 2022 BJP lost Jaidpur Assembly by Election in 2019 | Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : जैदपुर में जीत कर भी उपचुनाव हार गई भाजपा, अब मोदी-योगी का सहारा | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : जैदपुर में जीत कर भी उपचुनाव हार गई भाजपा, अब मोदी-योगी का सहारा

बाराबंकी की जैदपुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद ही असली सूरत सामने आएगी। इस क्षेत्र में लगभग सभी दलों का कुछ न कुछ वोटबैंक हैं। ऐसे में दूसरी पार्टियोंं के वोट में सेंध लगाने वाले उम्मीदवार को आसानी से जीत मिल जाती है। कांग्रेस की उप्र प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का यहां का दौरा यह बताने के लिए काफी है कि इस सीट पर कांग्रेस मजबूत उम्मीदवार उतारने जा रही है।

लखनऊ

Published: January 05, 2022 04:43:30 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
बाराबंकी. भाजपा नेताओं को यह सवाल परेशान कर रहा है कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 29181 मतों के बड़े अंतर से जैदपुर (सुरक्षित) सीट जीतने के बाद वर्ष 2019 के उपचुनाव में कैसे हार गए। दरअसल 2017 के चुनाव में यहां से जीते विधायक उपेंद्र रावत के वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बाराबंकी के सांसद चुन लिए जाने के कारण उपचुनाव हुए थे। ऐसे में भाजपा के लिए यह सीट Uttar Pradesh Assembly Election 2022 में मुश्किलें पैदा करने वाली है। भाजपा के नेता तो बस मोदी-योगी लहर के सहारे हैं। सपा खुश है कि जिले की छह में से दो सीटों पर उसका कब्जा है।
Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : जैदपुर में जीत कर भी उपचुनाव हार गई भाजपा, अब वापसी के लिए मोदी-योगी का सहारा
Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : जैदपुर में जीत कर भी उपचुनाव हार गई भाजपा, अब वापसी के लिए मोदी-योगी का सहारा
यह भी पढ़ें
Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : ढाई दशक बाद भाजपा ने जीती थी राम नगर सीट, अब सपा वापसी की जुगत में

जैदपुर विधानसभा सीट के चुनावी गणित तो अपनी जगह है लेकिन वर्ष 2017 का चुनावी समर काफी दिलचस्प था। इसकी एक वजह उत्तर प्रदेश के चर्चित नौकरशाह रहे और अब कांग्रेस के प्रमुख नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया का यहां से चुनाव लडऩा। इस चुनाव में भाजपा के उपेंद्र रावत ने 111064 वोट प्राप्त कर जीत दर्ज की थी जबकि दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के पुनिया को 81883 मत मिले थे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के उपेंद्र रावत संसद पहुंच गए। ऐसे में 2019 में उपचुनाव हुआ और सपा ने नए चेहरे पर दांव लगाते हुए गौरव रावत को उम्मीदवार बनाया। गौरव रावत ने भाजपा को बड़ा झटका देते हुए जैदपुर सीट जीत ली। कांग्रेस भी बुरी तरह पराजित हुई।
वर्ष 2022 में नए चेहरे की तलाश में भाजपा
अब Uttar Pradesh Assembly Election 2022 में भाजपा के लिए मुश्किल यही है कि कैसे कब्जा किया जाय ? पार्टी के एक नेता कहते हैं कि नया चेहरा ही नैया पार लगा सकता है, इसलिए खोजबीन चल रही है लेकिन असली आस मोदी-योगी लहर की है। उधर प्रदेश में सत्ता में लौटने का ख्वाब देख रही समाजवादी पार्टी उम्मीदवार के चयन में फूंक -फूंक कर कदम रख रही है। कांग्रेस की महासचिव व उप्र प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा जैदपुर में जन सभा कर कांग्रेस की प्रतिज्ञाओं का जिक्र कर मतदाताओं पर जादू करने की कोशिश की। भाजपा नेता सदस्यता अभियान के जरिए जैदपुर विधानसभा के सभी मंडलों में बैठकें कर चुके हैं। कुल मिलाकर यहां के चौक-चौराहों पर चुनावी रंगत दिखने लगी है।
यह भी पढ़ें
Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : भाजपा के कार्यकर्ता से लेकर पीएम मोदी तक यहां झुकाते हैं सिर, संतों के आशीर्वाद से अयोध्या में फहरता है भगवा

ये हैं प्रमुख मुद्दे
बाराबंकी जिले की जैदपुर विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति सबसे लचर है। बढ़ते अपराध और पुलिस में व्याप्त कदाचार को लेकर राम नगर विधायक शरद अवस्थी ने डीजीपी को एक पत्र भी लिखा था। इस पत्र ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। अफीम की खेती के लिए चर्चित इस क्षेत्र में अपराधों की भी खेती होती है लेकिन यह कभी चुनावी मुद्दे नहीं बन पाते हैं। रोजी-रोटी की तलाश में लोग बड़े शहरों की ओर रवाना होते हैं। चुनावों में आमतौर पर यहां मुद्दों से अधिक जातिवाद और क्षेत्रीयता हावी होने लगती है।
अफीम ने बिगाड़ी छवि
अफीम जैसे मादक पदार्थों की खेती जिले के अलावा जैदपुर के भी कई गांवों में होती है। पहले यही आय का बड़ा साधन था लेकिन तस्करी के कारण प्रशासन का शिकंजा कसने के बाद मादक पदार्थों की तस्करी कुछ कम हुई है। आए दिन तस्कर पकड़े जाते हैं। हालांकि कई ऐसे गांव हैं, जहां के लोग तस्करी से तौबा कर चुके हैं। इनका आरोप है कि इसके बावजूद उन्हें परेशान किया जाता है। अधिकारी बताते हैं कि बाराबंकी जिले में पहले 5 हजार हेक्टेयर में अफीम की खेती होती थी लेकिन अब इसका दायरा सिमट गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यदिल्ली सरकार का नया आदेश, अब दो डॉक्टर द्वारा किया जायेगा कोरोना के मरीजों का इलाजबेमिसाल करियर, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.