scriptUP Assembly Election 2022: इस बार विदेश से भी होगा मतदान, निर्वाचन आयोग ने की यह व्यवस्था | UP Election 2022 Electronic Ballot Paper sent to Embassies Employees | Patrika News

UP Assembly Election 2022: इस बार विदेश से भी होगा मतदान, निर्वाचन आयोग ने की यह व्यवस्था

locationगोरखपुरPublished: Feb 19, 2022 02:23:46 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सीएम सिटी गोरखपुर में तीन मार्च को मतदान होना है। विदेश में स्थित भारतीय दूतावासों में कार्यरत कर्मियों एवं देश की सीमाओं के साथ आंतरिक सुरक्षा में तैनात सशस्त्र जवानों के लिए मतपत्र तैयार कर उन तक भेज दिए गए हैं।

UP Election 2022 Electronic Ballot Paper sent to Embassies Employees

UP Election 2022 Electronic Ballot Paper sent to Embassies Employees

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में सीएम सिटी गोरखपुर में तीन मार्च को मतदान होना है। विदेश में स्थित भारतीय दूतावासों में कार्यरत कर्मियों एवं देश की सीमाओं के साथ आंतरिक सुरक्षा में तैनात सशस्त्र जवानों के लिए मतपत्र तैयार कर उन तक भेज दिए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक बैलेट पेपर भी विदेश भेज दिए गए हैं। बता दें कि जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 8,705 जवान और अधिकारी सर्विस वोटर के तौर पर अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट देंगे। इनमें से नौ मतदाता विदेश सेवा में कार्यरत हैं। जो कि सर्वाधिक मतदाता सदर विधानसभा क्षेत्र के हैं। यहां छह इस तरह के मतदाता हैं। चौरी चौरा विधानसभा में दो और चिल्लूपार विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक मतदाता है। शेष विधानसभा क्षेत्रों में विदेश सेवा में काम करने वाला कोई मतदाता नहीं है।
ऐसे कर सकेंगे मतदान

सर्विस मतदाताओं को पोस्टल बैलेट पेपर के साथ ही चार तरह के प्रपत्र डाक की बजाय ई-मेल से भेजे जा रहे। मतदाताओं के पास इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलेट मेल के जरिये पहुंचेगा। स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री के जरिये उन्हें यह वापस करना होगा। इन मतों की गिनती क्यू आर कोड स्कैन कर होगी। गड़बड़ी को रोकने के लिए सॉफ्टवेयर आधारित वैरिफिकेशन की व्यवस्था की गई है। डाक से प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट में घोषणा पत्र (फॉर्म 13) नहीं पाए जाने पर या जारी पोस्टल बैलेट आईडी का प्राप्त आईडी से मिलान न होने पर मत रद्द किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Uttar Pradesh Assembly Election 2022: तीसरे चरण में अखिलेश यादव की अग्नीपरीक्षा, इन हाईप्रोफाइल नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर

जानें सर्विस मतदाता के बारे में

सेना, अर्धसैनिक बल में कार्यरत ऐसे सैनिक जो घर से दूर रहकर देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा के तहत ड्यूटी करते हैं या विदेश सेवा में रहते हुए किसी दूतावास में कार्यरत हैं, उन्हें सर्विस मतदाता कहा जाता है। ऐसे में राज्य के बाहर सैन्य सहित केंद्रीय सेवाओं में नौकरी कर रहे मतदाताओं को पहली बार इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट पेपर्स के जरिये मतदान की सुविधा मिलेगी। भारत निर्वाचन आयोग ऑनलाइन मतदाताओं तक पहुंचेगा। सर्विस मतदाता इस पर अपना मत अंकित करने के बाद पहले की तरह वापस डाक के जरिये भेजेंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x881bol
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो