scriptUP Election 2022 Know Fourth Phase Assembly seat Nomination and Pollin | UP Assembly Election 2022: Fourth Phase में लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर और रायबरेली सहित नौ जिलों में 23 फरवरी को मतदान | Patrika News

UP Assembly Election 2022: Fourth Phase में लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर और रायबरेली सहित नौ जिलों में 23 फरवरी को मतदान

UP Election 2022 : केंद्रीय चुनाव आयोग शनिवार शाम 8 जनवरी 3.30 बजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की चुनाव डेट का ऐलान किया। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 सात चरणों में होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोट पड़ेगे। 14 फर

लखनऊ

Updated: January 08, 2022 07:09:14 pm

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले चुनाव में चौथे चरण में लखनऊ, उन्नाव सीतापुर और रायबरेली सहित 9 जिलों की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। ये 60 सीटें 9 जिलों के अंतर्गत आती हैं। यहां 27 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा जबकि तीन फरवरी नामांकन करने की अंतिम तिथि है। चार फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नाम वापसी की तारीख 7 फरवरी है। मतदान 23 फरवरी को होगा।
photo_2022-01-08_19-05-25.jpg
चौथे चरण में शामिल 9 जिले
पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा जिले।


इन 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव
पीलीभीत, बरखेड़ा, पूरनपुर (एससी),बीसलपुर,पलिया, निघासन, गोला गोकर्णनाथ, श्री नगर (एससी),धौरहरा, लखीमपुर, कस्ता (एससी),मोहम्मदी, महोली, सीतापुर, हरगांव (एससी), लहरपुर, बिसवां, सेवता, महमूदाबाद, सिधौली, (एससी), मिश्रिख (एससी), सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ (एससी), सांडी (एससी), बिलग्राम,मल्लांवा, बालामऊ (एससी), संडीला, बांगरमऊ, सफीपुर (एससी), मोहान (एससी), उन्नाव, भगवंतनगर, पुरवा, मलिहाबाद (एससी), बख्शी का तालाब, सरोजिनी नगर, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर, लखनऊ पूर्व, लखनऊ सेंट्रल लखनऊ कैंट, मोहनलालगंज (एससी), बछरावां (एससी), हरचंदपुर, रायबरेली, सरेनी, ऊंचाहार, तिन्दवारी, बबेरू, नारायणी (एससी), बांदा, जहानाबाद, बिन्दकी, फतेहपुर, आया शाह, हुसैनगंज और खागा (एससी)।
केंद्रीय चुनाव आयोग शनिवार शाम 8 जनवरी 3.30 बजे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर की चुनाव डेट का ऐलान किया। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 सात चरणों में होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोट पड़ेगे। 14 फरवरी को दूसरे चरण, 20 फरवरी को तीसरे चरण,23 फरवरी को चौथे चरण, 27 को पांचवे चरण, 3 मार्च को छठे चरण व 7 मार्च को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना होगी। विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार के लिए प्रत्याशियों की खर्च सीमा को बढ़ा दिया गया है। नई सीमा के तहत अब प्रत्याशी अपने क्षेत्रों में 40 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। पहले यह खर्च सीमा 28 लाख रुपए थी।

उम्मीदवारों को देनी होगी आपराधिक जानकारी
इस बार विधानसभा चुनाव को लेकर कई प्रमुख बातें भी सामने आई हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि जिन उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, उनको इसकी जानकारी अखबार और टीवी से तीन बार जानकारी देनी होगी। पार्टियों को भी अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा उनके चयन के पीछे का कारण भी बताना होगा।
40 लाख तक खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी
चुनावों में अब उम्मीदवार ज्यादा खर्च कर सकेंगे। सीईसी ने बताया कि चुनाव में प्रचार पर 28 लाख की जगह अब 40 लाख रुपये उम्मीदवार खर्च कर सकेंगे। साथ ही प्रत्याशी सुविधा ऐप के जरिए भी ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं।

सी विजिल ऐप की होगी अहम भूमिका
इन चुनावों में जनभागीदारी के रूप में सी विजिल ऐप की भूमिका बहुत मजबूत होगी, जिसमें लोग सीधे तौर पर अपनी शिकायतों और बातों को इस ऐप के माध्यम से चुनाव आयोग तक पहुंचाने में सक्षम होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: 12 ओवर के बाद राजस्थान 3 विकेट के नुकसान पर 80 रनों परसुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनOla-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.