scriptUP Election 2022: Nomination process for 58 seats begins today | UP Election 2022: पहले चरण के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया, 58 सीटों के लिए होगी दावेदारी | Patrika News

UP Election 2022: पहले चरण के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया, 58 सीटों के लिए होगी दावेदारी

UP Assembly Election 2022: आखिरकार आज से उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए पहले चरण की शुरुआत हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन का सिलसिला आज यानी शुक्रवार 14 जनवरी को शुरू हो जाएगा।

Updated: January 14, 2022 08:04:36 am

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन का सिलसिला आज यानी शुक्रवार 14 जनवरी को शुरू हो जाएगा। यूपी में पहले चरण के चुनावों के लिए आज अधिसूचना जारी हो जाएगी और इस तरह जल्द ही पार्टियों को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी होगी। कुछ पार्टियों ने यूपी में पहले चरण के अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है, लेकिन अभी तक किसी भी पार्टी ने अपने पत्ते पूरी तरह नहीं खोले हैं। पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 11 जिलों नामांकन होना है और यहां वोटिंग भी सबसे पहले होगी। जिन 11 जिलों में नामांकन का सिलसिला शुरू होना है, उनमें शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ की कुल 58 सीट शामिल हैं, जिन पर पहले चरण में मतदान होगा। 58 में से 9 सीटें अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है।
UP Assembly Election 2022
UP Assembly Election 2022
यूपी में पहले चरण के नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी, जबकि नाम 27 जनवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर पहले चरण में मतदान 10 फरवरी को होगा और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस बार विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवारों के बीच जोर आजमाइश होगी, लेकिन पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने सभी का लगभग सफाया कर दिया था। इस बार पहले चरण में कैराना, मुजफ्फरनगर, सरधना, मेरठ और नोएडा की सीट पर खास नजर होगी।

बीजेपी ने किया था सफाया

पहले चरण में शामिल ज्यादातर सीटों पर 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वर्चस्व था। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 58 में से 53 सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार मुकाबला कड़ा होने वाला है। पिछली बार पहले चरण की इन सीटों में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को दो-दो सीट मिली थीं, जबकि राष्‍ट्रीय लोकदल के खाते में एक सीट आई थी। उत्तर प्रदेश विधानसभा की कुल 403 सीटों पर सात चरणों में 10, 14, 20, 23, 27 फरवरी और तीन और सात मार्च को मतदान होना है।

यह भी पढ़ें: रालोद और सपा गठबंधन की पहली सूची जारी, देखिये किसको कहाँ से मिला टिकट

पहले चरण में इन सीटों पर होगा नामांकन और मतदान

पहले चरण में जिन सीटों पर नामांकन और मतदान होना है, उनमें नोएडा, दादरी, जेवर, सिंकदराबाद, बुलंदशहर, मेरठ कैंट, मेरठ, मेरठ साउथ, छपरौली, बरौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, दौलाना, हापुड़, कैराना, थाना भवन, शामली, बुढ़ाना, छरतावल, पुरकाजी, मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तीनापुर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, सयाना, अनूपशहर, देबाई, शिकारपुर, खुर्जा, खैर, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़, इगलास, छाता, मंत, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव, एतमादपुर, आगरा कैंट, आगरा साउथ, आगरा नॉर्थ, आगरा रूरल, फतेहपुर सीकरी, फतेहाबाद और बाह विधानसभा सीट का नाम शामिल है।

यह भी पढ़ें: बालामऊ में भाजपा का कब्जा, बसपा-सपा भी कम नहीं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षाGuwahati-Bikaner Express derailed:हादसे में अब तक 9 की मौत, जानें इस हादसे से जुड़ी अहम बातेंRajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवेतीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.