scriptUP Assembly Elections 2022: जानिए बुंदेलखंड का सियासी समीकरण, जहाँ आज हो रहा है मतदान | up vidhansabha Chunav 3rd phase polling bundelkhand political equation | Patrika News

UP Assembly Elections 2022: जानिए बुंदेलखंड का सियासी समीकरण, जहाँ आज हो रहा है मतदान

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2022 07:11:28 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

सियासी दृष्टि से देखें तो बुन्देलखण्ड वो इलाका जहाँ बीजेपी सबसे मजूबत है। बुंदेलखण्ड में कुल सात जिले और 19 विधानसभा सीटें आती हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बुंदेलखण्ड की इन सभी 19 सीटों पर कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया था। ऐसे में इस बार बीजेपी के ऊपर पिछला इतिहास दोहराने का जबर्दस्त दबाव है। वहीं विपक्षी दलों के लिए भी बीजेपी के गढ़ को भेद पाना बेहद आसान नहीं है।

UP Assembly Elections 2022: जानिए बुंदेलखंड का सियासी समीकरण, जहाँ आज हो रहा है मतदान

UP Assembly Elections 2022: जानिए बुंदेलखंड का सियासी समीकरण, जहाँ आज हो रहा है मतदान

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव का आज तीसरा चरण का मतदान है। इस चरण में बुन्देलखण्ड में भी चुनाव होना है। सियासी दृष्टि से देखें तो बुन्देलखण्ड वो इलाका जहाँ बीजेपी सबसे मजूबत है। बुंदेलखण्ड में कुल सात जिले और 19 विधानसभा सीटें आती हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बुंदेलखण्ड की इन सभी 19 सीटों पर कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया था। इतना ही नहीं बीजेपी ने ये सभी सीटें करीब एक लाख से लेकर 15 हजार वोटों के बड़ें अंतर से जीती थीं। ऐसे में इस बार बीजेपी के ऊपर पिछला इतिहास दोहराने का जबर्दस्त दबाव है। वहीं विपक्षी दलों के लिए भी बीजेपी के गढ़ को भेद पाना बेहद आसान नहीं है।
बदला है सियासी समीकरण

हालांकि बुन्देलखण्ड के चुनावी इतिहास पर गौर करें तो 2022 की राह बीजेपी के लिए इतनी आसान नहीं रहने वाली। वजह ये कि जहां कांग्रेस यहां धीरे-धीरे अपना काफी जनाधार तैयार कर चुकी है। प्रियंका गांधी ने पिछले साल यहाँ जबर्दस्त दौरे किये थे। वहीं अखिलेश यादव ने अपने समाजवादी रथ यात्रा का पहला चरण भी इसी इलाके से शुरू किया था। दूसरी ओर इस बार आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम की मौजूदगी ने भी यहाँ के सियासी समीकरण को बदल दिया है।
यह भी पढ़ें

UP Election 2022 : तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

बुंदेलखण्ड के चुनावी मुद्दे

लगभग हर साल सूखे की मार झेलने वाले बुंदेलखंड देश का सबसे कम प्रति व्यक्ति आय वाला इलाका है। इसी के साथ ही यहां ग़रीबी और बेरोज़गारी एक बड़ी समस्या है। यहां के किसान खेती के लिए सिर्फ बारिश के पानी पर ही निर्भर रहते हैं। जिस साल बारिश नहीं उस साल फसल नहीं। वहीं यहां आवारा पशुओं की भी बड़ी समस्या है।
बीजेपी ने अपने सिटिंग कैेडिडेट पर जताया भरोसा

बीजेपी ने अपनी तीसरी लिस्ट में जिन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की उसमें ज्यादातर सीटों पर सिटिंग कैंडिडेट पर ही भरोसा जताया है।

यह भी पढ़ें

तीसरे चरण के मतदान से पहले अखिलेश को इस तरह की गई घेरने की कोशिश

मंडल
दो – झांसी और चित्रकूट

जिले

सात – जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, बांदा व चित्रकूट

बुंदेलखंड की सीटें

बुंदेलखंड की आबादी (2011 की जनगणना के अनुसार)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो