scriptUP Assembly Elections 2022 :  15 दिसंबर से शुरू होगा यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र, सरकार ले सकती है कई महत्वपूर्ण फैसले | UP Vidhansabha Winter Session will start from 15 December | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 :  15 दिसंबर से शुरू होगा यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र, सरकार ले सकती है कई महत्वपूर्ण फैसले

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2021 12:15:57 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

UP Assembly Elections 2022 : यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र की खास बात यह है कि ये 17वीं विधानसभा का शायद यह आखिरी सत्र है। इसमें सरकार कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकती है। विधानसभा का शीतकालीन सत्र काफी हंगामेदार साबित हो सकता है। चुनावी तैयारियों के बीच शुरू हो रही इस विधानसभा की कार्यवाही को लेकर विपक्षी दलों ने भी विशेष तैयारियां कर रही हैं। सपा, कांग्रेस और बसपा की ओर से प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए बिगुल बजाकर विरोध किया जाएगा।

up_vidhansabha.jpg
लखनऊ. UP Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 15 दिसंबर से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आहूत करने का फैसला किया है। बुधवार शाम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी। इस अधिसूचना के माध्यम से विधानसभा के सभी सदस्यों, यूपी सरकार के मुख्य सचिव, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री एवं मुख्यमंत्री के निजी सचिव, विधानसभा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष सहित विधानसभा में नेता विरोधी दल को सूचना दी जाती है। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के तहत इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए पूर्ण बजट लाने के बजाए चार महीने का लेखानुदान इस सत्र में पास कराएगी। इसके साथ ही उम्मीद है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट भी लाया जा सकता है।
हंगामेदार हो सकता है शीतकालीन सत्र

यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र की खास बात यह है कि ये 17वीं विधानसभा का शायद यह आखिरी सत्र है। इसमें सरकार कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकती है। विधानसभा का शीतकालीन सत्र काफी हंगामेदार साबित हो सकता है। चुनावी तैयारियों के बीच शुरू हो रही इस विधानसभा की कार्यवाही को लेकर विपक्षी दलों ने भी विशेष तैयारियां कर रही हैं। सपा, कांग्रेस और बसपा की ओर से प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के लिए बिगुल बजाकर विरोध किया जाएगा।
महंगाई को लेकर सरकार को घेर सकता है विपक्ष

महंगाई आदि को लेकर भी राज्य सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। योगी सरकार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों के साथ ही लेखानुदान भी तैयार कर लिया है। जुलाई तक के लिए होने वाला ये लेखानुदान लगभग पौने दो लाख करोड़ रुपये का हो सकता है. सरकार चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट भी ला सकती है। लेखानुदान के तहत नए वित्तीय वर्ष में जुलाई महीने तक के लिए जरूरी खर्चों के लिए बजट का प्रारूप तैयार कर लिया है। बताया जाता है कि सरकार लेखानुदान इसी 15 दिसंबर को सदन में प्रस्तुत कर सकती है।
एक्सप्रेस-वे, जेवर एयरपोर्ट के लिए आवांटित हो सकती है धनराशि

अनुपूरक बजट के माध्यम से एक्सप्रेस-वे और जेवर एयरपोर्ट के लिए और धनराशि का आवंटन होगा। इसके अलावा कुछ वर्गों पर डोरे डालने के लिए नई योजनाओं के लिए संसाधन जुटाये जाने को लेकर अहम निर्णय हो सकते हैं। इनमें किसानों और गरीब परिवारों के लिए सौगातें भी शामिल हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो