scriptUttar Pradesh Assembly Elections 2022 Preparation start in varanasi | Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी के हर विधानसभा में दो-दो महिला बूथ | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी के हर विधानसभा में दो-दो महिला बूथ

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022 के लिए अभी चुनाव आयोग ने भले ही अभी अधिसूचना जारी नहीं की है। लेकिन ये जरूर कहा है कि चुनाव अपने निर्धारित समय से होंगे। ऐसे में चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारी तेज कर दी गई है। वाराणसी के जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर कौशल राज शर्मा ने इस संबंध में शुक्रवार को बैठक कर सभी संबंधितों को दिशा निर्देश जारी किए।

वाराणसी

Published: December 31, 2021 08:47:14 pm

वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly elections 2022 को लेकर भले ही अभी अधिसूचना जारी होना बाकी है। पर जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर की सक्रियता से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है।
Uttar Pradesh Assembly Elections 2022
Uttar Pradesh Assembly Elections 2022
हर विधानसभा में दो-दो महिला बूथ, विकलांगों के लिए भी पर्याप्त इंतजाम

प्रत्येक विधानसभा में दो-दो महिला बूथ एवं 4-4 दिव्यांग बूथ बनाए जाएं। महिला बूथो पर सभी कार्मिक महिला एवं दिव्यांग बूथ पर सभी कार्मिक दिव्यांग होगे। प्रत्येक विधानसभा में 10-10 मॉडल बूथ बनेंगे। इसके साथ ही ग्रीन बूथ भी बनाए जाएंगे। बूथो को अच्छे कमरों में बनाए जाने पर उन्होंने विशेष जोर दिया। स्वीप कार्य की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि जो भी एक्टिविटी कराई जाए, उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। सफाई, फर्नीचर, पेयजल व विधुत आदि कार्यों के लिए प्रभारी नामित किए जाने का भी निर्देश दिया।
यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करते जिला निर्वाचन अधिकारीफोटो पहचान पत्र के लिए इन नंबरों पर करें संपर्क

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि शत-प्रतिशत नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र का वितरण प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के फोटो पहचान पत्र अभी तक प्राप्त नहीं हो सके हैं वे 2508705 व टोल फ्री 1950 पर सम्पर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।
होर्डिंग बैनर, पोस्टर हटाने को टीम होगी गठित

होर्डिंग, बैनर, पोस्टर हटाए जाने हेतु वे अपनी टीमें अभी ही गठित कर ले, ताकि आदर्श आचार संहिता लागू होते हैं बैनर, पोस्टर व होर्डिंग को तत्काल हटवाया जा सके।
वॉल पेंटिंग साफ करने की हिदायत

दीवारों पर हुए वॉल पेंटिंग को अभी से ही चिन्हित कर लिया जाए और आदर्श आचार संहिता लागू होने के तत्काल बाद उसे व्हाइट साफ करा दिया जाए। इसके लिए टीम गठित कर ली जाय। एमसीएमसी के संबंध में उन्होंने टीवी आदि लगाकर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के साथ ही निगरानी टीम बनाने पर जोर दिया।
नकली व अवैध शराब बिक्री पर लगे रोक

शस्त्र दुकानों का शत-प्रतिशत वेरिफिकेशन करने का भी निर्देश दिया। साथ ही आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि किसी भी दशा में नकली व अवैध शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए। आबकारी के सभी दुकानदारों के साथ बैठक कर लिया जाए।
बनेंगे 4-5 हेलीपैड
चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों द्वारा किए जाने वाले रैली आदि के संबंध में जानकारी के दौरान उन्होंने रैली स्थलों एवं हेलीपैड को चिन्हित किरने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि 32 रैली स्थल व दो हेलीपैड चिन्हित किए गए हैं। मात्र दो हेलीपैड चिन्हित किए जाने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। सभी ईआरओ कम से कम चार-पांच हेलीपैड चिन्हित करने को कहा। उन्होंने 8 जनवरी तक शत-प्रतिशत बूथों को चेक कर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जाने का प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिया।
निर्वाचन कर्मियों के प्रशिक्षण में देह की दूरी का मानक

बता दें कि जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर कौशल राज शर्मा आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों संग समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण कार्य के लिए मास्टर ट्रेनरो की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। प्रशिक्षण कार्य में भीड़ न हो इसके लिए एक कमरे में अधिक से अधिक 40 लोगों के बैठने का इंतजाम करने को कहा। साथ ही कहा कि प्रशिक्षण कार्य के लिए कमरों की संख्या व दिन बढ़ाएं जाए, जितने बेंच उतने लोग ही रहे।
सभी निर्वाचनकर्मी का फुल वैक्सीनेटेड होना जरूरी
कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्य में लगे सभी कार्मिकों को कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज़ लगा होना आवश्यक है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.