scriptVaranasi Pindra assembly constituency dominated by Udal and Ajay Rai | Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी पिंडरा विधानसभा क्षेत्र, मतदाताओं ने जिसे दी तवज्जो उस पर लुटाते रहे दिल | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Elections 2022: वाराणसी पिंडरा विधानसभा क्षेत्र, मतदाताओं ने जिसे दी तवज्जो उस पर लुटाते रहे दिल

कोलअसला से पिंडरा में तब्दील जौनपुर के मछली शहर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा बनी विधानसभा सीट पर भाकपा के ऊदल ने लाल सलाम का नारा बुलंद किया। वर्षों तक वो क्षेत्र के जनप्रतिनिधि रहे। लेकिन उनके वर्चस्व को तोड़ अजय राय ने भगवा लहराया। वर्तमान में यह सीट भाजपा के कब्जे में है और डॉ अवधेश सिंह हैं विधायक।

वाराणसी

Updated: January 14, 2022 11:22:44 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
वाराणसी. Uttar Pradesh Assembly elections 2022 पिडरा विधानसभा क्षेत्र 2012 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। इससे पहले इसे कोलअसला विधानसभा क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। वो कोलअसला जहां ऊदल ने लंबे अरसे तक लाल सलाम का नारा बुलंद किया। फिर आए अजय राय ने भाजपा का परचम फहराया। एक उपचुनाव में निर्दल जीत तो एक दफा पंजे को जिताया। अब भाजपा के डॉ अवधेश सिंह हैं विधायक। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में दो बार पीएम मोदी को चुनौती देने वाले अजय राय को एक और मौका दिया है।
पिंडरा विधानसभा क्षेत्र
पिंडरा विधानसभा क्षेत्र
जौनपुर मछली शहर का हिस्सा

वाराणसी जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से पिंडरा पड़ोसी जिला जौनपुर के मछली शहर का हिस्सा है। हालांकि 2012 के परिसीमन के तहत मछली शहर का हिस्सा होने पर क्षेत्रीय लोगों ने विरोध भी जताया। केंद्रीय निर्वाचन आयोग को पत्र भी भेजा पर कोई सुनवाई नहीं हुई।
लाल झंडे के बाद सीधे लहराया भगवा

पिंडरा जिसे पूर्व में कोलअसला विधानसभा के रूप में जाना जाता रहा, वहां आजादी के बाद दूसरे चुनाव से ही भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के ऊदल ने लाल झंड़ा फहराना शुरू कर दिया जो 1993 तक जारी रहा। बीच में दो मौके आए जब कांग्रेस ने तिरंगा फहराया लेकिन अजय राय ने उस वर्चस्व को तोड़ा और पहली बार 1996 में भगवा लहराया। राय 2012 तक अजेय रहे। लेकिन 2017 के मोदी लहर में उन्हें भाजपा के पुराने प्रतिद्वंद्वी डॉ अवधेश सिंह के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा।
प्रमुख समस्या

विधानसभा क्षेत्र में विकास के नाम पर बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय, कई इंटर व डिग्री कॉलेज जरूर हैं पर सड़क, बिजली, पानी जैसी बुनियादी समस्या अब भी कायम हैं। हालांकि नया बाइपास फोरलेन निर्माण का काम तो शुरू हुआ है पर उसके पूर्ण होने का इंतजार है।
बड़ी सौगात
हाल ही में 23 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमूल दुग्ध प्लांट की आधारशिला जरूर रख गए हैं, जिससे क्षेत्र में रोजगार के रास्ते खुलने की उम्मीद बंधी है।

विधानसभा क्षेत्र के ये रहे विधायक
वर्ष- विजयी प्रत्याशी- पार्टी

1-2017- डॉ अवधेश सिंह-भाजपा
2-2012-अजय राय- कांग्रेस
3-2009 उपचुनाव-अजय राय- निर्दल
4-2007- अजय राय-भाजपा
5-4-1996-अजय राय-भाजपा
6-1993-ऊदल-भाकपा
7-1991-ऊदल-भाकपा
8-1989-ऊदल-भाकपा
9-1985-रामकरन पटेल-कांग्रेस
10-1974-80-ऊदल-भाकपा
11-1969-अमरनाथ दुबे-कांग्रेस
12-1957-67-ऊदल-भाकपा
13-1952-देवमूर्ति शर्मा-कांग्रेस

मतदाता

कुल मतदाता-369265
पुरुष-199174
महिला-170077
थर्ड जेंडर-14

दावेदार

दावेदार

कांग्रेस- अजय राय प्रत्याशी घोषित
सपा- राम बालक पटेल

भाजपा- अवधेश सिंह, दीपक सिंह, रवी सिंह, अपना दल-

बसपा-बाबू लाल पटेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.