scriptUP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूर | Webcasting from 12 thousand booths of Purvanchal in UP Election 2022 | Patrika News

UP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूर

locationवाराणसीPublished: Jan 22, 2022 12:25:38 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

UP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर। इन सभी बूथों को किया जा रहा हाईटेक। होगी वेबकास्टिंग। मतदाताओं की हर सुविधा का रखा जाएगा ध्यान। छोटी से छीटी गड़बड़ी या दिक्कत की जानकारी होगी निर्वाचन आयोग को। बीएसएनएल के इंजीनियर लगे हैं इन बूथों को तैयार करने में।

UP Election 2022

UP Election 2022

वाराणसी. UP Election 2022: लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने वाले हर मतदाता की सहूलियत पर होगी केंद्रीय निर्वाचन आयोग की नजर। मतदान केंद्र या मतदेय स्थल पर किसी तरह की गड़बड़ी पर होगी पैनी निगाह। यूं कहें कि मतदान केंद्र के भीतर किसी कोने अतरे भी कोई किसी तरह की चालकी नहीं कर पाएगा। इसके लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्वांचल के 12 हजार बूथों को हाईटेक किया जा रहा है।
बुजुर्गों और दिव्यांगों की सहूलियत पर होगा खास फोकस

निर्वाचन आयोग ने पहली बार देश के वयोवृद्ध व विकलांग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत 80 साल से अधिकर उम्र के ऐसे मतदाता जो बूथ तक जाने में असमर्थ हैं वो उन्हें अपने घर से मतदान का इंतजाम किया जा रहा है। ये भारतीय लोकतंत्र में पहली बार हो रहा। यहां इन बुजुर्गों को यह ऑप्शन भी होगा कि अगर वो मतदान केंद्र तक जाना चाहें तो वो जा सकेंगे। मतदान केंद्र पर ऐसे मतदाताओं की हर सहूलियत का इंतजाम होगा। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान का अवसर दिया जाएगा। उन्हें कोई मतदानकर्मी ज्यादा देर तक लाइन में नहीं लगवाएगा। कहीं अगर ऐसा दिखा तो निर्वाचन आयोग की टीम लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम से ही जिला निर्वाचन अधिकारी को दिशा निर्देश जारी कर ऐसे मतदाताओं को तत्काल मतदान की व्यवस्था कराएगा। ठीक ऐसे ही विकलांग मतदाताओं के साथ होगा।
मतदान स्थल पर किसी तरह की नहीं हो पाएगी गड़बड़ी

निर्वाचन आयोग की खास व्यवस्था के तहत मतदान केंद्र पर मतदान में किसी तरह की हेराफेरी नहीं चलेगी। फ्जी मतदान करने या कराने वालों पर निगाह होगी। कोई ऐसा कुछ करने की कोशिश भी करेगा तो लखनऊ स्थित नियंत्रण कक्ष तक को पता चल जाएगा और फौरन संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।
पूर्वाचंल के 10 जिलों के 12 हजार बूथ होंगे हाईटेक
निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने और बूथ पर पैनी नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्वांचल के 10 जिलों के 12 हजार बूथों को हाईटेक किया जा रहा है। इन जिलों में छठवें व सातवें चरण में मतदान होने हैं। हालांकि जिन बूथों को हाईटेक किया जा रहा है उसमें से केवल बलिया जिला ही है जहां छठें चरण में तीन मार्च को मतदान होना है। बाकी 9 जिलों में सातवें चरण में 7 मार्च को मतदान होना है।
इन 10 जिलों में बने हैं 24 हजार से ज्यादा बूथ, 12 हजार से ज्यादा होंगे हाईटेक

पूर्वांचल के इन 10 जिलों में कुल 24 हजार 696 बूथ बनाए गए हैं जिसमें से आधे बूथों को हाईटेक कर होगी वेबकास्टिंग। इन बूथों पर वेबकास्टिंग के लिए हाई क्वालिटी के वीडियो कैमरे हों, हाई स्पीड नेटवर्किंग होगी और साथ ही होगी अबाध बिजली आपूर्ति।
बीएसएनएल के इंजीनिरों पर है जिम्मेदारी
इस चाक चौबंद हाईटेक इंतजाम की जिम्मेदारी बीएसएनएल के इंजीनियरों को सौंपी गई है। जिला सूचना विज्ञान केंद्र के अफसर, बीएसएनएल के इंजीनियरों संग मिल कर सारे इंतजाम का खाका खींच कर काम को जल्द से जल्द पूर्ण करने में दिन रात लगे हैं। संबंधित जिलों की रिपोर्ट केंद्रीय निर्वाचन आयोग को लगातार भेजी जा रही है।
इन बूथों पर होगी आकर्षक सजावट
इन सभी 12 हजार बूथों को आकर्ष स्वरूप दिया जाएगा। गुब्बारों से सजाया जाएगा। मतदाताओं के लिए पेयजल, शौचलायल आदि की भी व्यवस्था होगी। इन सारे इंतजामों की जानकारी केंद्रीय निर्वाचन आयोग लखनऊ कंट्रोल रूम से लेता रहेगा।
जिला-कुल बूथ- हाईटेक बूथ

वाराणसी– 3361-1681

जौनपुर-2144-1072

गाजीपुर-3000-1500

चंदौली-1794-847

आजमगढ़-4292-2146

बलिया-2825-1413

मऊ-1960-980

मिर्जापुर-2268-1143

सोनभद्र-1612-806

भदोही-1520-760

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो