scriptWebcasting from 12 thousand booths of Purvanchal in UP Election 2022 | UP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूर | Patrika News

UP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर, किसी तरह की गड़बड़ी पलक झपकते होगी दूर

UP Election 2022: पूर्वांचल के 12 हजार बूथों पर होगी निर्वाचन आयोग की पैनी नजर। इन सभी बूथों को किया जा रहा हाईटेक। होगी वेबकास्टिंग। मतदाताओं की हर सुविधा का रखा जाएगा ध्यान। छोटी से छीटी गड़बड़ी या दिक्कत की जानकारी होगी निर्वाचन आयोग को। बीएसएनएल के इंजीनियर लगे हैं इन बूथों को तैयार करने में।

वाराणसी

Published: January 22, 2022 12:25:38 pm

वाराणसी. UP Election 2022: लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने वाले हर मतदाता की सहूलियत पर होगी केंद्रीय निर्वाचन आयोग की नजर। मतदान केंद्र या मतदेय स्थल पर किसी तरह की गड़बड़ी पर होगी पैनी निगाह। यूं कहें कि मतदान केंद्र के भीतर किसी कोने अतरे भी कोई किसी तरह की चालकी नहीं कर पाएगा। इसके लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्वांचल के 12 हजार बूथों को हाईटेक किया जा रहा है।
UP Election 2022
UP Election 2022
बुजुर्गों और दिव्यांगों की सहूलियत पर होगा खास फोकस

निर्वाचन आयोग ने पहली बार देश के वयोवृद्ध व विकलांग मतदाताओं के लिए खास इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत 80 साल से अधिकर उम्र के ऐसे मतदाता जो बूथ तक जाने में असमर्थ हैं वो उन्हें अपने घर से मतदान का इंतजाम किया जा रहा है। ये भारतीय लोकतंत्र में पहली बार हो रहा। यहां इन बुजुर्गों को यह ऑप्शन भी होगा कि अगर वो मतदान केंद्र तक जाना चाहें तो वो जा सकेंगे। मतदान केंद्र पर ऐसे मतदाताओं की हर सहूलियत का इंतजाम होगा। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पहले मतदान का अवसर दिया जाएगा। उन्हें कोई मतदानकर्मी ज्यादा देर तक लाइन में नहीं लगवाएगा। कहीं अगर ऐसा दिखा तो निर्वाचन आयोग की टीम लखनऊ स्थित कंट्रोल रूम से ही जिला निर्वाचन अधिकारी को दिशा निर्देश जारी कर ऐसे मतदाताओं को तत्काल मतदान की व्यवस्था कराएगा। ठीक ऐसे ही विकलांग मतदाताओं के साथ होगा।
मतदान स्थल पर किसी तरह की नहीं हो पाएगी गड़बड़ी

निर्वाचन आयोग की खास व्यवस्था के तहत मतदान केंद्र पर मतदान में किसी तरह की हेराफेरी नहीं चलेगी। फ्जी मतदान करने या कराने वालों पर निगाह होगी। कोई ऐसा कुछ करने की कोशिश भी करेगा तो लखनऊ स्थित नियंत्रण कक्ष तक को पता चल जाएगा और फौरन संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।
पूर्वाचंल के 10 जिलों के 12 हजार बूथ होंगे हाईटेक
निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने और बूथ पर पैनी नजर रखने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्वांचल के 10 जिलों के 12 हजार बूथों को हाईटेक किया जा रहा है। इन जिलों में छठवें व सातवें चरण में मतदान होने हैं। हालांकि जिन बूथों को हाईटेक किया जा रहा है उसमें से केवल बलिया जिला ही है जहां छठें चरण में तीन मार्च को मतदान होना है। बाकी 9 जिलों में सातवें चरण में 7 मार्च को मतदान होना है।
इन 10 जिलों में बने हैं 24 हजार से ज्यादा बूथ, 12 हजार से ज्यादा होंगे हाईटेक

पूर्वांचल के इन 10 जिलों में कुल 24 हजार 696 बूथ बनाए गए हैं जिसमें से आधे बूथों को हाईटेक कर होगी वेबकास्टिंग। इन बूथों पर वेबकास्टिंग के लिए हाई क्वालिटी के वीडियो कैमरे हों, हाई स्पीड नेटवर्किंग होगी और साथ ही होगी अबाध बिजली आपूर्ति।
बीएसएनएल के इंजीनिरों पर है जिम्मेदारी
इस चाक चौबंद हाईटेक इंतजाम की जिम्मेदारी बीएसएनएल के इंजीनियरों को सौंपी गई है। जिला सूचना विज्ञान केंद्र के अफसर, बीएसएनएल के इंजीनियरों संग मिल कर सारे इंतजाम का खाका खींच कर काम को जल्द से जल्द पूर्ण करने में दिन रात लगे हैं। संबंधित जिलों की रिपोर्ट केंद्रीय निर्वाचन आयोग को लगातार भेजी जा रही है।
इन बूथों पर होगी आकर्षक सजावट
इन सभी 12 हजार बूथों को आकर्ष स्वरूप दिया जाएगा। गुब्बारों से सजाया जाएगा। मतदाताओं के लिए पेयजल, शौचलायल आदि की भी व्यवस्था होगी। इन सारे इंतजामों की जानकारी केंद्रीय निर्वाचन आयोग लखनऊ कंट्रोल रूम से लेता रहेगा।
जिला-कुल बूथ- हाईटेक बूथ

वाराणसी- 3361-1681

जौनपुर-2144-1072

गाजीपुर-3000-1500

चंदौली-1794-847

आजमगढ़-4292-2146

बलिया-2825-1413

मऊ-1960-980

मिर्जापुर-2268-1143

सोनभद्र-1612-806

भदोही-1520-760

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे ExamWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.