scriptWest Bengal Assembly Elections 2021: 90 देशों में देखा गया चौथे चरण के मतदान का लाइव टेलीकास्ट | West Bengal Assembly Elections 2021: Live telecast of fourth phase polling seen in 90 countries | Patrika News

West Bengal Assembly Elections 2021: 90 देशों में देखा गया चौथे चरण के मतदान का लाइव टेलीकास्ट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2021 09:30:08 pm

Submitted by:

Anil Kumar

West Bengal Assembly Elections 2021: मतदान का लाइव टेलीकास्ट करने के लिए इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम के तहत व्यवस्था की गई थी और 90 देशों के चुनाव नियामकों को मतदान प्रक्रिया के लाइव फीड का लिंक भेजा गया था।

west_bengal_assembly_election_2021.jpeg

West Bengal Assembly Elections 2021: Live telecast of fourth phase polling seen in 90 countries

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 ( West Bengal Assembly Elections 2021 ) के लिए पहले चार चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है। अब बाकी के बचे चार चरणों के मतदान से पहले राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार-प्रसार में पूरी ताकत झोंक दी है। एक-दूसरे पर जमकर हमला बोल रहे हैं और आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं।

वहीं, दूसरी तरफ राजनीतिक हिंसा की घटनाएं भी लागातार सामने आ रही हैं। पहले तीन चरणों के मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा की घटनाएं घटी, लेकिन चौथे चरण में हिंसा की व्यापक घटना देखने को मिली। कूचबिहार के शीतलकूची विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 126 में हुई हिंसा में 4 लोगों की जान चली गई। इसके बाद से सियासी सरगर्मी और भी बढ़ गई है। ऐसे में बाकी के बचे चार चरणों के मतदान में स्थिति गंभीर होने की संभावना है।

ये भी देंखें :- VIDEO: ममता पर शाह का जोरदार प्रहार, बोले- पीएम मोदी 115 स्कीम लाए हैं, जबकि दीदी 115 स्कैम

इन सबके बीच राजनीतिक हिंसा की घटनाओं से परे चौथे चरण में कुछ सुखद अनुभव देने वाली घटनाएं भी घटी है, जिसका गवाह सिर्फ बंगाल या भारत नहीं बल्कि 90 देशों के लोग बने। दरअसल, 90 देशों के लोगों ने चौथे चरण के मतदान का लाइव प्रसारण देखा। जिन देशों में लाइव प्रसारण देखा गया उनें अरब, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों के नागरिक शामिल हैं।

मतदान का लाइव टेलीकास्ट करने के लिए इंटरनेशनल इलेक्शन विजिटर्स प्रोग्राम के तहत व्यवस्था की गई थी और 90 देशों के चुनाव नियामकों को मतदान प्रक्रिया के लाइव फीड का लिंक भेजा गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80mgfx

महिलाओं द्वारा संचालित बूथ में मतदान का किया गया लाइव प्रसारण

आपको बता दें कि निर्वाचन आयोग ने 90 देशों को मतदान की प्रक्रिया दिखाने के लिए यह व्यवस्था की थी। चुनाव आयोग ने मतदान प्रक्रिया दिखाने के लिए दक्षिण 24 परगना जिले के सतगछिया विधानसभा केंद्र के विद्यानगर गर्ल्स हाई स्कूल के बूथ नंबर 102 का चयन किया था।

सबसे खास बात कि चौथे चरण में छह अप्रैल को सतगछिया सीट पर हुए मतदान हुआ था, जिसे महिलाओं द्वारा संचालित किया गया था। जब दिनभर का मतदान होने के बाद शाम के वक्त इस बूथ पर मतदान का दबाव कम हुआ तो मतदान प्रक्रिया के 30 मिनट के लाइव फीड का 90 देशों में प्रसारण किया गया।

यह भी पढ़ें
-

West Bengal Assembly Elections 2021 ममता बोलीं- मैं स्ट्रीट फाइटर हूं.. बंगाल को गुजरात नहीं बनने देंगे

लाइव प्रसारण से पहले इस बूथ को ग्रामीण बांग्ला की तर्ज पर सजाया गया था। हालांकि, प्रसारण के दौरान बूथ के अंदर का वीडियो फुटेज नहीं दिखाया गया। लाइव प्रसारण के संबंध में कुछ जानकारों का कहना है कि विभिन्न देशों के चुनाव नियामक एक-दूसरे के यहां की चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए इस तरह की व्यवस्था की गई। बता दें कि बंगाल में पहली बार इस तरह की व्यवस्था की गई थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80mhd0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो