West Bengal Assembly Elections 2021: टीएमसी ने शुभेंदु के नामांकन को रद्द करने की मांग की

West Bengal Assembly Elections 2021: तृणमूल कांग्रेस ने शुभेंदु अधिकारी पर आरोप लगाया है कि उनका नाम हल्दिया विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में भी पाया गया है।

By: Mohit Saxena

Published: 17 Mar 2021, 08:41 PM IST

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम की सीट सबसे अहम सीट मानी जा रही है। यहां से टीएमसी से ममता बनर्जी और भाजपा से शुभेंदु अधिकारी की टक्कर होने वाली है। ऐसे में चुनाव करीब आते ही दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगा रही हैं।

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने शुभेंदु अधिकारी का नामांकन रद्द करने की बुधवार को मांग की है। सत्तारूढ़ दल का आरोप है कि शुभेंदु का नाम हल्दिया विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में भी पाया गया है।

ये भी पढ़ें: West Bengal Assembly Elections 2021: टीएमसी ने जारी किया घोषणा पत्र, ममता ने किए कई वादे

कभी ममता के खास सहयोगी रहे अधिकारी द्वारा नंदीग्राम सीट से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख का नामांकन रद्द करने की मांग किए जाने के कुछ दिनों बाद यह घटना सामने आई है। तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र के मतदाता पंजीकरण अधिकारी (ईआरओ) को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि अधिकारी का नाम नंदीग्राम और हल्दिया, दोनों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची में नजर आ रहा है।

उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 17 के अनुसार इसकी अनुमति नहीं है। यह धारा इस बात का जिक्र करती है कि किसी भी व्यक्ति का नाम एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत नहीं हो सकता है।

ब्रायन का कहना है कि ऐसा लगता है कि अधिकारी ने अपने आवास के बारे में फर्जी जानकारी देकर अपने नाम का स्थानांतरण हल्दिया विधानसभा क्षेत्र से नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में करने के लिए एक अर्जी दी थी।

उन्होंने कहा कि इसका सत्यापन करने के लिए जब बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) क्षेत्र में जब शुभेंदु अधिकारी के पते पर गए थे, उस वक्त वे अनुपस्थित पाए गए थे। तृणमूल कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि अधिकारी बीते छह माह से अधिक समय से नंदनायकबार गांव के निवासी नहीं थे। ये नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned