scriptपेट्रोल इंजन स्कूटर्स की तुलना में क्यों तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानिये 5 बड़े कारण | 5 reasons why electric scooters are actually better than petrol scooters | Patrika News

पेट्रोल इंजन स्कूटर्स की तुलना में क्यों तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानिये 5 बड़े कारण

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2023 06:47:35 am

Submitted by:

Bani Kalra

Electric scooter Vs petrol scooter: कम रखरखाव से लेकर चलाने में भी काफी किफायती होने की ये बड़ी वजह जरूर हैं लेकिन इनके अलावा भी कई और कारण है जिनकी वजह से लोग इन्हें खरीदने में अब ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के 5 बड़े कारण…

electeic_scooter.jpg


आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs)का ही होगा और इसकी मजबूत शुरुआत अब भारत में हो चुकी है। कुछ साल पहले जहां लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में कतराते थे वहीं अब लोग जमकर इन्हें अपना रहे हैं। अब लोग मौजूदा पेट्रोल-डीजल इंजन वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट हो रहे हैं। खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री तो हर महीने तेजी से बढ़ रही है। कम रखरखाव से लेकर चलाने में भी काफी किफायती होने की ये बड़ी वजह जरूर हैं लेकिन इनके अलावा भी कई और कारण है जिनकी वजह से लोग इन्हें खरीदने में अब ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के 5 बड़े कारण…और क्यों ये पेट्रोल इंजन से बेहतर हैं ….


 

1. मॉडर्न डिजाइन:

पेट्रोल इंजन स्कूटर की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्याद स्टाइलिश नज़र आते हैं। इनका डिजाइन अप-मार्केट है और ये हर उम्र के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किये जाते हैं। स्पेस से लेकर आरामदायक सीट देखने को मिलती है। सीट हाईट भी इस तरह से सेट की जाती है ताकि कम हाईट के लोग भी आसानी से बैठ सकें।


display.jpg


2. स्मार्ट बड़ा कलरफुल डिजिटल डिस्प्ले:

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आजकल बड़ा डिजिटल कलरफुल डिस्प्ले आने लगा है, इसका साइज़ आपको टैब जितना मिलता है । इसे रीड करना बेहद आसान है। यह एक स्मार्ट मीटर कंसोल की तरह काम करता है। इसमें राइड से जुड़ी कई तरह की जानकारियां मिलती हैं जैसे टाइम, नेविगेशन, रीयल-टाइम रेंज इंडिकेटर, मैप, म्यूजिक कण्ट्रोल करना और राइडिंग मोड को बदलना जैसे फीचर्स हैं। एथर 450x, ओला एस1 प्रो और टीवीएस आईक्यूब बाजार में मौजूद कुछ ऐसे स्कूटर हैं जो बड़े डिजिटल कंसोल के साथ आते हैं।




 

3. स्पीकर और म्यूजिक प्लेबैक:

हाल ही में लॉन्च हुई कई इलेक्ट्रिक स्कूटर में अब म्यूजिक सुनने में का मज़ा मिल रहा है, यानी चलते हुए आप हाई क्वालिटी ऑडियो का मज़ा ले सकते हैं। अपने फोन को ब्लूटूथ से कनेक्ट करके आप म्यूजिक का मज़ा ले सकते हैं। स्पीकर से आपको इंजन जैसा साउंड भी मिलता है। Ola S1, Ola S1 Pro, और यहां तक कि Revolt RV400 (ई-बाइक) बिल्ट-इन स्पीकर के साथ कुछ लोकप्रिय ईवी हैं।


electeic_scooter_ride.jpg

 

4. बिल्ट इन SIM कार्ड

लेटेस्ट स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर में अब कनेक्टेड फीचर्स आने लगे हैं, इसके लिए इसमें 4G सिम कार्ड होता है, यूजर्स को डेटा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। सिम कार्ड होने से उपयोगकर्ता वाहन के रीयल-टाइम लोकेशन(अतिरिक्त हार्डवेयर की आवश्यकता के बिना) को ट्रैक कर सकते हैं। सिम कार्ड का फीचर आपको Ather 450x, Ola S1 सीरीज और Bounce Infinity e.1. में देखने को मिलता है।



5. ऐप के लिए सपोर्ट:

अब इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐप सपोर्ट के साथ आते हैं,जिनका प्रयोग आप वाहन को स्टार्ट करने, वाहन रोकने, बैटरी परसेंटेज की निगरानी करना और वाहन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इस तरह के फीचर्स स्कूटरको एडवांस्ड बनाते हैं। एथर 450x और ओला एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए ऐप सपोर्ट के साथ आते हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको सॉफ्टवेयर अपडेट भी मिलता है जिसे अगर कोई बग अगर आ भी जाये तो ठीक किया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो