scriptअब नहीं लगेगी Electric Scooters में आग, सरकार करने जा रही है बड़ा ऐलान | After Ola and Okinawa Fire govt is making norms for Batteries of EV | Patrika News

अब नहीं लगेगी Electric Scooters में आग, सरकार करने जा रही है बड़ा ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2022 07:03:18 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

लगातार चार ई-स्कूटर में आग की घटना के बाद ना सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों की बल्कि सरकार भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम के तहत पैसेंजर वाहनों को भी सुरक्षित बनाने की दिशा में काम कर रही है।

ola_fire-amp.jpg

Electric Scooter Fire

Electric Scooter Fire Update : इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटना ने लोगों के दिलो को दहला दिया है, एक के बाद एक लगातार तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर आग का गोला बन गए। लेकिन इस बात पर ना कंपनी की तरफ से कोई जवाब आया ना ही सरकार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया। खैर, ओला स्कूटर में आग लगने के बाद ओकिनावा और फिर प्योर ई-स्कूटर में लगी आग के कारण से फिलहाल पर्दा नहीं उठ पाया है, लेकिन इसके पीछे वजह इनमें प्रयोग होने वाली बैटरी बताई जा रही है।

 


बैटरी के लिए जरूरी होंगे मानदंड

क्योंकि बैटरी स्कूटर में शार्ट सर्किट का एकमात्र कारण होती है, जिसके कारण स्कूटर सेकेंडो में आग पकड़ लेते हैं। ईवी को देश में घर घर पहुंचाने का इरादा रखने वाली सरकार ने ओला स्कूटर में आग की घटना पर जांच के आदेश दिए हैं, वहीं ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में प्रयोग होने वाली बैटरी के लिए कुछ स्टैंडर्ड नियम लागू करने पर विचार कर रही है, जिस पर चर्चा जारी है, और जल्द ही इन्हें प्रस्ताव के रूप में रखा जाएगा । जाहिर है, कि बैटरी के लिए जरूरी मानदंड इनमें आग की घटनाओं को रोकने का बखूबी काम करेंगे।

 


Passenger Vehicles में भी लोगों की सुरक्षा पर सरकार गंभीर


ये तो बात रही इलेक्ट्रिक वाहनों की सरकार भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम के तहत पैसेंजर वाहनों को भी सुरक्षित बनाने के लिए देश में बिकने वाली कारों को उनके सुरक्षा प्रदर्शन के आधार पर इस प्रोग्राम के तहत रेटिंग देगी। जिसके बाद ही वाहनों को ब्रिकी के लिए बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 30 मार्च यानी बीते दिन राज्यसभा को बताया कि अगर कारों में काम करने वाले एयरबैग होते तो 2020 में देश में 13,022 लोगों की जान बचाई जा सकती थी।

 

 

उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्रालय ने नए नियमों को अधिसूचित कर दिया है, और एक अक्टूबर से सभी वाहनों में साइड एयरबैग सहित छह एयरबैग लगाने का प्रस्ताव है। एक प्रशन का उत्तर देते हुए गडकरी ने कहा कि 2020 में वाहनों की आमने-सामने टक्कर के बाद एयरबैग के उपयोग से कुल 8,598 लोगों की जान बचाई जा सकती थी। “हर साल, हम पांच लाख दुर्घटनाओं और 1.5 लाख मौतों का सामना करते हैं। जिसके चलते अब उपाय किए जा रहे हैं। कुल मिलाकर 1 अक्टूबर से वाहनों में छह एयरबैग अनिवार्य हैं, जिसमें इकोनॉमी मॉडल भी शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो