scriptElectric Scooter Fire : शोरूम पर ही जलकर राख हुआ Ather इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने बताई ये वजह | Ather Electric Scooter fire incident at Showroom know what report says | Patrika News

Electric Scooter Fire : शोरूम पर ही जलकर राख हुआ Ather इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने बताई ये वजह

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 02:58:28 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

फिलहाल, सरकार ने ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक और जितेंद्र ईवी से आग की घटना का स्पष्टीकरण मांगा गया है, ऐसे में उम्मीद है, हीरो इलेक्ट्रिक और एथर एनर्जी अब जांच के दायरे में आ सकते हैं।

ather_450x-amp.jpg

Ather 450X

Electric Scooter Fire : इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में एक तरफ लोगों के बीच अपनी जगह बनाने में लगे हैं, वहीं दूसरी तरफ इनमें लग रही आग की घटनाएं अभिशाप बन रही हैं। पहले ओला, प्योर ईवी और अब एथर में आग की घटना ने सबको चौंका दिया है, पिछले हफ्ते एक Hero Photon इलेक्ट्रिक स्कूटर की रिपोर्ट आई है, और निर्माता ने तुरंत बताया कि आग चार्जिंग के समय सॉकेट में शॉर्ट सर्किट के लगने से हुई है, वहीं दूसरी घटना चेन्नई में एथर की डीलरशिप पर से आई है। एथर के डीलरशिप एक स्कूटर में आग लग गई।

 



एथर ने आग लगने के तुरंत बाद स्वीकार किया और अब अपनी जांच के निष्कर्षों के साथ एक बयान दिया है। कंपनी का कहना है, कि जिस स्कूटर में आग लगी वह दुर्घटना प्रभावित स्कूटर था, जो फटा बैटरी पैक लेकर सर्विस सेंटर पर आया था। स्कूटर पर गंदगी थी, जिसकी वजह से सर्विस सेंटर ने स्कूटर को धोया और बैटरी पैक में दरार थी, जहां धोते समय पानी भर गया। बैटरी पैक के भीतर कोशिकाओं के आंतरिक शॉर्ट सर्किटिंग को कारण स्कूटर में आग लगी।

 

 

ये भी पढ़ें : भारत बन सकता है Vehicle Scrapping का हब, हर जिले में शुरू होंगे 2 से 3 व्हीकल स्क्रैपेज सेंटर






कंपनी का कहना है कि स्कूटर को तब डीलरशिप पर अन्य सभी वाहनों और व्यक्तियों से अलग कर दिया गया था (हालांकि कुछ रिपोर्टों का कहना है कि इस घटना में कई अन्य स्कूटर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे), और शोरूम पर संपत्ति को भी कुछ नुकसान हुआ था, लेकिन कोई कर्मचारी घायल नहीं हुआ था। वहीं कंपनी ने पाया कि बैटरी के चारों ओर कुछ पेंच बदल दिए गए हैं।, और उनकी अलग-अलग लंबाई बैटरी टॉप पैनल पर तनाव बढ़ा सकती है।

 

 

 


ये भी पढ़ें : अगले 10 दिन में लॉन्च होंगी ये दो गाडियां, जानिए क्या आपके बजट में बैठेंगी फिट?


 

 

ध्यान दें, कि सप्ताह की शुरुआत में DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) द्वारा एक रिपोर्ट में बताया गया था, कि इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटनाओं के कारण कई निर्माताओं को नोटिस भेजे गए। बता दें, कि इन घटनाओं के बावजूद इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उद्योग बिक्री की मात्रा के मामले में इजाफा देख रहा है। हालांकि, अभी यह एक ऐसा सेगमेंट है, जिसमें काफी काम करने की जरूरत है। इसलिए, आईसीई वाहनों की राष्ट्रीय जांच के परिणाम शायद ही सार्वजनिक चर्चा का विषय रहे हों, वहीं अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नियम बदल गए हैं। सरकार ईवी में लगने वाली आग की घटनाओं को गंभीरता से ले रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो