scriptAtum 1.0 Cheapest Electric Bike With 100Km Driving Range Running Cost Rs 7 Only | भूल जाइये पेट्रोल-बाइक, महज 7 रुपये में 100Km का सफर कराती है ये सस्ती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! कीमत बस इतनी | Patrika News

भूल जाइये पेट्रोल-बाइक, महज 7 रुपये में 100Km का सफर कराती है ये सस्ती इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! कीमत बस इतनी

इस इलेक्ट्रिक बाइक की ख़ास बात ये है कि इसकी अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जिसके चलते इस मोटरसाइकिल को चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की जरूरत नहीं है।

नई दिल्ली

Updated: July 26, 2022 09:24:33 pm

इंडियन ऑटो सेक्टर तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने ग्राहकों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को तेजी से बढ़ा दिया है। जहां एक तरफ दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में हाथ आजमा रही हैं, वहीं नए स्टार्टअप भी पीछे नहीं है।

आज हम आपको अपने इस लेख में हैदराबाद बेस्ड Atumobile के Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में बताएंगे जो कि बेहद ही कम खर्च में आपको बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। रोजाना की जरूरतों के लिए ये इलेक्ट्रिक बाइक बेहद ही किफायती है, कंपनी का दावा है कि इसकी रनिंग कॉस्ट महज 7 रुपये प्रति 100 किलोमीटर है।

atum_cheapest_electric_bike-1.jpg
Atum 1.0 Cheapest Electric Bike


यदि पेट्रोल बाइकों से इसकी तुलना करें तो ये बेहद ही किफायती साबित होती है। जहां एक सामान्य कम्यूटर बाइक तकरीबन 96 रुपये प्रतिलीटर (मौजूदा कीमत) पेट्रोल में बमुश्किल 60 से 70 किलोमीटर तक का माइलेज देती है, वहीं इस इलेक्ट्रिक बाइक के लिए आप केवल 7 रुपये खर्च कर के पूरे 100 किलोमीटर का का सफर कर सकते हैं। इसके अलावा पेट्रोल इंजन वाले बाइक की सर्विसिंग और मेंटनेंस कॉस्ट भी ज्यादा है, जो प्रदूषण को भी बढ़ावा देते हैं। बहरहाल, आइये हम आपको इस किफायती इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में बताते हैं-

कैसी है नई Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक:

कंपनी ने इस बाइक में 48V, 18.6 Ah की क्षमता का पोर्टेबल लिथियम बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है जो कि आपको फ़्यूल टैंक के ठीक नीचे मिलती है। इसकी बैटरी को कंपनी ने मेटल बॉक्स के भीतर रखा है जो कि पूरी तरह से सुरक्षित है। इस बाइक में 250 W की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

atum_1_electric_bike_driving_range-amp.jpg


इस बाइक की बैटरी को फुल चार्ज होने में 3.5 घंटे का समय लगेगा और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में जितनी बिजली की खपत होगी उसका खर्च तकरीबन 7 से 10 रुपये के बीच आएगा। एटम 1.0 को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) द्वारा अनुमोदित किया गया है। चूंकि ये एक लो-स्पीड वाहन है और इसकी स्पीड को 25 किलोमीटर प्रतिघंटा तक सिमित किया गया है, इसलिए इसे पंजीकृत (Registered) करने की आवश्यकता नहीं है, और न ही इसे चलाने वाले व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की जरूरत है।

यह भी पढें: लॉन्च हुई ये पावरफुल इलेक्ट्रिक एसयूवी, 418km की रेंज और 28 मिनट में होगी चार्ज

कंपनी इस बाइक के इलेक्ट्रिक मोटर पर दो साल और बैटरी पर तीन साल की वारंटी दे रही है। कंपनी का कहना है कि इसकी रनिंग कॉस्ट बेहद ही कम है इसे सामान्य पेट्रोल बाइक्स की तरह रेगुलर सर्विसिंग की जरूरत नहीं है। इस बाइक में आपको 14 लीटर का स्टोरेज स्पेस भी मिलता है और इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी ज्यादा रखा गया है ताकि हर तरह के रास्ते पर आप इस बाइक को दौड़ा सकते हैं। बाइक के वजन को कम से कम रखने की कोशिश की गई है जिससे बेहतर रेंज मिलने के साथ ही ये तकरीबन हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए बेहतर है।


कीमत और बुकिंग:

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस बाइक की शुरुआती कीमत महज 99,999 रुपये है और इसे आप महज 999 रुपये देकर बुक करा सकते हैं। हालांकि वेबसाइट पर बुकिंग के साथ अमाउंट में थोड़ा बदलाव हो जाता है, इसमें 2.5% ट्रांजैक्शन फीस जुड़ने के बाद बुकिंग अमाउंट 1024 रुपये हो जाती है। ये बाइक कुल पांच रंगों में उपलब्ध है, जिसमें रेड, व्हाइट, ब्लैक, ग्रे और ब्लू कलर में उपलब्ध है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.