scriptइन दो किफायती Electric Scooters की डिमांड ने किया सबको हैरान! बिक्री में पूरे 1002% का इजाफा | Bajaj Chetak and TVS iQube Electric Scooter Demands High 1002 percent | Patrika News

इन दो किफायती Electric Scooters की डिमांड ने किया सबको हैरान! बिक्री में पूरे 1002% का इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 05:58:35 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Electric Scooer सेग्मेंट में बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब दोनों ने तकरीबन एक साथ ही एंट्री की थी, लेकिन TVS iQube ने बिक्री के मामले में Bajaj Chetak को काफी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि इन दोनों स्कूटरों की डिमांड में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है।

best_selling_electric_scooter-amp.jpg

Best Selling Electric Scooter

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल की उंची होती कीमत के चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। बीते कुछ महीनों में पेट्रोल की कीमत देश के कई हिस्सो में शतक लगा चुकी है। वहीं कई दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक स्पेस में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगे हैं। बीते साल देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto और TVS ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पेश किया था और इन दोनों स्कूटरों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है।

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो फरवरी महीने में TVS Motors के इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube के कुल 2,238 यूनिट्स की बिक्री की गई है, जो कि पिछले साल के फरवरी महीने में महज 203 यूनिट्स थी। इस स्कूटर की बिक्री में पूरे 1002% का इजाफा देखा गया है। इसी बीच बजाज ऑटो की प्रमुख इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak की बिक्री ने सबको चौंका दिया है।

यह भी पढें: Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी

लॉन्च के समय बजाज चेतक ने धीमी शुरुआत की थी, लेकिन इस बीच इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड जबरदस्त तरीके से बढ़ी है। इस दौरान Bajaj Chetak के कुल 1,110 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के फरवरी महीने में महज 150 यूनिट्स थी। इस स्कूटर की बिक्री में पूरे 640% का इजाफा देखने को मिला है। इन दोनों स्कूटरों की बात करें तो ड्राइविंग रेंज और कीमत इत्यादि में काफी समानता है, तो आइये जानते हैं इनके बारे में-

bajaj_chetak_electric-amp.jpg


Bajaj Chetak Electric:

बजाज चेतक को कंपनी ने रेट्रो स्टाइल लुक दिया है, और इस स्कूटर को कुल दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है जिसमें अर्बन और प्रीमियम शामिल है। इसकी कीमत 1 लाख रुपये से लेकर 1.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसके प्रीमियम मॉडल में कंपनी ने फ्रंट Disk ब्रेक्स दिया है और अर्बन मॉडल में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं, इसके अलावा इन दोनों में थोड़ा बहुत कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिलता है।

इस स्कूटर में कंपनी ने 4.08kW की क्षमता का ब्रशलेस DC इलेक्ट्रिक मोटर या है और ये 60.3Ah की क्षमता के लिथियम आई-ऑन बैटरी पैक से लैस है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसे सामान्य 5 एम्पीयर के घरेले सॉकेट से कनेक्ट कर चार्ज किया जा सकता है। कंपनी इसकी बैटरी के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है। इसके अलावा इसे 12,000 किलोमीटर या 1 साल, जो भी पहले आए के अंतराल पर सर्विसिंग करानी होती है।

tvs_iqube-amp.jpg


TVS iQube Electric:

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक ऑल-LED लाइटिंग सिस्टम, एक TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके इस्तेमाल से नेविगेशन असिस्ट, जियो-फेंसिंग, रेंज, चार्ज स्टेटस, राइड स्टैटिस्टिक्स और ओवरस्पीड अलर्ट जैसी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है। उपयोगिता को जोड़ते हुए, कंपनी ने बतौर स्टैंडर्ड इसमें USB चार्जिंग पोर्ट और एक स्टोरेज स्पेस लाइट भी दिया है।

इस स्कूटर में कंपनी ने 4.4kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक हब मोटर इस्तेमाल किया है, जो व्हील पर 140Nm का टार्क पैदा करता है। TVS का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 78kmph की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है जबकि 0-40kmph एक्सेलेरेशन में 4.2 सेकंड का समय लगता है। आईक्यूब दो राइडिंग मोड इको और स्पोर्ट के साथ आता है। बेहतर रेंज के लिए, टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड इको मोड में 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित किया गया है।

मोटर फ्लोरबोर्ड के नीचे स्थित 2.25kWh लिथियम-आयन बैटरी से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसे 5A की क्षमता के सामान्य घरेलू सॉकेट से कनेक्ट कर चार्ज किया जा सकता है। इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 6-7 घंटे का समय लेता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन 118 किलोग्राम है। टीवीएस आईक्यूब पर 3 साल/50,000 किमी की वारंटी दे रहा है। इसकी कीमत 1.38 लाख रुपये से शुरू होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो