scriptChetak की तर्ज पर बजाज तैयार कर रही है, एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्या इस बार दे पाएगा Ola को टक्कर? | Bajaj Chetak Based New Electric Scooter Under Yulu Brand Spied | Patrika News

Chetak की तर्ज पर बजाज तैयार कर रही है, एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्या इस बार दे पाएगा Ola को टक्कर?

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2022 11:04:32 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

हालांकि बजाज ने अभी तक भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया है, लेकिन संभावना है कि आगामी ई-स्कूटर चेतक प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। बजाज अगले कुछ वर्षों में Chetak की उपलब्धता को कम से कम 100 केंद्रों तक Expand करना चाहता है।

bajaj_chetak_new-amp.jpg

Bajaj Chetak

Bajaj Chetak Based Electric Scooter : बजाज ने कुछ सालों पहले अपने रेट्रो स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी और अब चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में जीत हासिल करने के बाद बजाज ऑटो अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने के लिए कमर कस रही है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हाल ही में चेतक बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक टेस्टिंग म्यूल पुणे में कंपनी के संयंत्र के पास देखा गया है। दिलचस्प बात यह है, कि बजाज ने चेतक टेक्नोलॉजी नामक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए एक अलग व्यावसायिक शाखा बनाई है, जो कंपनी की नए ईवी विस्तार का नेतृत्व करेगी। फिलहाल, चाकन स्थित निर्माता बजाज के पास इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में केवल चेतक इकलौता दोपहिया वाहन है।


बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइनअप का विस्तार बजाज युलु ब्रांड (Yulu Brand) के सहयोग से किया जा सकता है, जिसके तहत लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज लॉन्च होने की उम्मीद है। बता दें, युलु एक ईवी निर्माण कंपनी है, जिसमें कुछ साल पहले बजाज ने निवेश किया है। हालांकि बजाज ने अभी तक भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया है, लेकिन संभावना है कि आगामी ई-स्कूटर चेतक प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। चेतक वर्तमान में कुछ ही शहरों में उपलब्ध है और बजाज अगले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की उपलब्धता को कम से कम 100 केंद्रों तक विस्तारित करना चाहता है। हालाँकि, मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन इस विस्तार में बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की वर्तमान में कीमत 1,42,297 से शुरू होती है, और यह 2 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत 1,44,050 रुपये तय की गई है। बजाज चेतक अपने मोटर से 3800 वॉट की पावर जेनरेट करता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि बजाज ऑटो अपनी आधुनिक श्रेणी की मोटरसाइकिलों के लिए लोकप्रिय होने से पहले, यह मुख्य रूप से अपने दोपहिया स्कूटर, बजाज चेतक के लिए जाना जाता था।

 

 

 

 

पिछले कुछ वर्षों में पुणे स्थित दोपहिया दिग्गज ने स्कूटर का निर्माण पूरी तरह से बंद कर दिया था और तब से यह एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश पर काम कर रहा है और फिर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया गया। बजाज चेतक एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, इसमें दो ड्राइव मोड – स्पोर्ट और इको मिलते हैं, जो क्रमशः 95 किमी और 85 किमी की दूरी तय करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, बजाज ने ई-स्कूटर को रिवर्स असिस्ट मोड, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑनबोर्ड इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) जैसी कई नई सुविधाओं से लैस किया है ताकि चार्ज और डिस्चार्ज को नियंत्रित किया जा सके।

 

क्यों ज्यादा है ईवी की कीमत?

इलेक्ट्रिक वाहनों की परिचालन लागत मुख्य रूप से बैटरियों पर निर्भर होती है, जो अभी बहुत अधिक है। कीमतों का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार देश के भीतर सेल निर्माण सुविधाएं स्थापित करने पर विचार कर रही है, और इसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें कम हो रही हैं। ध्यान दें, कि बजाज ऑटो की उपस्थिति 70 से अधिक देशों में है और कंपनी का लगभग 50 प्रतिशत कारोबार वहीं से आता है। जहां बजाज अपने स्कूटर निर्यात करती है,वहां ईवी सेगमेंट के विभिन्न स्तर हैं और कंपनी वहां भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। बजाज का मानना है कि अगले 5-7 वर्षों में कुल दोपहिया वाहनों की बिक्री का 30-40 प्रतिशत ईवी से आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो