scriptBajaj Chetak Based New Electric Scooter Under Yulu Brand Spied | Chetak की तर्ज पर बजाज तैयार कर रही है, एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्या इस बार दे पाएगा Ola को टक्कर? | Patrika News

Chetak की तर्ज पर बजाज तैयार कर रही है, एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्या इस बार दे पाएगा Ola को टक्कर?

हालांकि बजाज ने अभी तक भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया है, लेकिन संभावना है कि आगामी ई-स्कूटर चेतक प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। बजाज अगले कुछ वर्षों में Chetak की उपलब्धता को कम से कम 100 केंद्रों तक Expand करना चाहता है।

नई दिल्ली

Updated: May 10, 2022 11:04:32 am

Bajaj Chetak Based Electric Scooter : बजाज ने कुछ सालों पहले अपने रेट्रो स्कूटर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी और अब चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में जीत हासिल करने के बाद बजाज ऑटो अपने ईवी लाइनअप का विस्तार करने के लिए कमर कस रही है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हाल ही में चेतक बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक टेस्टिंग म्यूल पुणे में कंपनी के संयंत्र के पास देखा गया है। दिलचस्प बात यह है, कि बजाज ने चेतक टेक्नोलॉजी नामक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए एक अलग व्यावसायिक शाखा बनाई है, जो कंपनी की नए ईवी विस्तार का नेतृत्व करेगी। फिलहाल, चाकन स्थित निर्माता बजाज के पास इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में केवल चेतक इकलौता दोपहिया वाहन है।

bajaj_chetak_new-amp.jpg
Bajaj Chetak






बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइनअप का विस्तार बजाज युलु ब्रांड (Yulu Brand) के सहयोग से किया जा सकता है, जिसके तहत लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज लॉन्च होने की उम्मीद है। बता दें, युलु एक ईवी निर्माण कंपनी है, जिसमें कुछ साल पहले बजाज ने निवेश किया है। हालांकि बजाज ने अभी तक भविष्य की योजनाओं का खुलासा किया है, लेकिन संभावना है कि आगामी ई-स्कूटर चेतक प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है। चेतक वर्तमान में कुछ ही शहरों में उपलब्ध है और बजाज अगले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर की उपलब्धता को कम से कम 100 केंद्रों तक विस्तारित करना चाहता है। हालाँकि, मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन इस विस्तार में बाधा उत्पन्न कर रही हैं।

bajaj_chetka-amp.jpg

 





ये भी पढ़ें : Best Mileage Diesel Cars : हैं 25kmpl तक का माइलेज देने वाली 3 सस्ती कारें




कीमत और रेंज

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की वर्तमान में कीमत 1,42,297 से शुरू होती है, और यह 2 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत 1,44,050 रुपये तय की गई है। बजाज चेतक अपने मोटर से 3800 वॉट की पावर जेनरेट करता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि बजाज ऑटो अपनी आधुनिक श्रेणी की मोटरसाइकिलों के लिए लोकप्रिय होने से पहले, यह मुख्य रूप से अपने दोपहिया स्कूटर, बजाज चेतक के लिए जाना जाता था।



ये भी पढ़ें : Cheapest 7-Seater Cars: फैमिली कार सेगमेंट की ये हैं बेस्ट 3 गाड़ियां, 26km का माइलेज और शुरुआती कीमत 6 लाख से भी कम




पिछले कुछ वर्षों में पुणे स्थित दोपहिया दिग्गज ने स्कूटर का निर्माण पूरी तरह से बंद कर दिया था और तब से यह एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश पर काम कर रहा है और फिर चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया गया। बजाज चेतक एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, इसमें दो ड्राइव मोड - स्पोर्ट और इको मिलते हैं, जो क्रमशः 95 किमी और 85 किमी की दूरी तय करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, बजाज ने ई-स्कूटर को रिवर्स असिस्ट मोड, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑनबोर्ड इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (आईबीएमएस) जैसी कई नई सुविधाओं से लैस किया है ताकि चार्ज और डिस्चार्ज को नियंत्रित किया जा सके।


क्यों ज्यादा है ईवी की कीमत?

इलेक्ट्रिक वाहनों की परिचालन लागत मुख्य रूप से बैटरियों पर निर्भर होती है, जो अभी बहुत अधिक है। कीमतों का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार देश के भीतर सेल निर्माण सुविधाएं स्थापित करने पर विचार कर रही है, और इसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें कम हो रही हैं। ध्यान दें, कि बजाज ऑटो की उपस्थिति 70 से अधिक देशों में है और कंपनी का लगभग 50 प्रतिशत कारोबार वहीं से आता है। जहां बजाज अपने स्कूटर निर्यात करती है,वहां ईवी सेगमेंट के विभिन्न स्तर हैं और कंपनी वहां भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। बजाज का मानना है कि अगले 5-7 वर्षों में कुल दोपहिया वाहनों की बिक्री का 30-40 प्रतिशत ईवी से आएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.