scriptBajaj Chetak पर भारी पड़ा Ola Electric Scooter, सिंगल चार्ज में चलता है 180km, महज 18 मिनट में हो जाता है चार्ज | Bajaj Chetak or Ola Electric Scooter know which is better daily rides | Patrika News

Bajaj Chetak पर भारी पड़ा Ola Electric Scooter, सिंगल चार्ज में चलता है 180km, महज 18 मिनट में हो जाता है चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2021 10:39:14 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

वर्तमान में Bajaj Chetak स्कूटर के अर्बन वैरिएंट की कीमत करीब 1 लाख रुपये है। वहीं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो इसके S1 वैरिएंट की कीमत भी 1 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

Bajaj Chetak Vs Ola Electric

Bajaj Chetak Vs Ola Electric

भारतीय दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में ग्राहको का बढ़ता रुख कंपनियों का हौसला बढ़ा रहा है, यही कारण है, कि कई घरेलू निर्माता इस सेगमेंट में अपने हाथ आजमा रहे हैं, जिसका सबसे बड़ा उदाहरण ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। ओला के स्कूटर को लॉन्च के बाद से ही लोगों का जमकर प्यार मिल रहा है,

वहीं इस दौड़ में बजाज का रेट्रो स्कूटर Chetak इलेक्ट्रिक अवतार में आने के बाद भी कहीं पीछे छूट गया है, तो आखिर क्यों बजाज चेतक के मुकाबले लोग ओला इलेक्ट्रिक को पसंद कर रहे हैं। आज हम आपको इसी विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं।


क्या है कारण

बजाज ने अपने चेतक ई-स्कूटर की कीमतों में दूसरी बार बढ़ोतरी की है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को मूल रूप से बेस मॉडल के लिए 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पुणे और बेंगलुरु) में लॉन्च किया गया था। यह दो वैरिएंट अर्बन और प्रीमियम में उपलब्ध है। वर्तमान में इस स्कूटर के अर्बन वैरिएंट की कीमत करीब 1 लाख रुपये है। वहीं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो इसके S1 वैरिएंट की कीमत भी 1 लाख रुपये से शुरू होते हैं।

ये भी पढ़ें : कई शहरों में जल्द शुरू होने वाली है ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी

 

 

 


सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज

बजाज चेतक में एक सिंगल साइडेड स्विंगआर्म है, जो 4.08kW (पीक पावर) ब्रशलेस डीसी मोटर का उपयोग करता है। इस स्कूटर का अधिकतम टॉर्क 16Nm है। वहीं इसमें 60.3Ah लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है। जो ईको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज का दावा करता है। इस स्कूटर को 5 घंटे में पारंपरिक 5A पावर सॉकेट के जरिए पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, जबकि 25% तक इसे सिर्फ एक घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

ओला S1 में 2.98 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जबकि S1 Pro में 3.97 kWh का बड़ा बैटरी पैक शामिल किया है। ड्राइविंग रेंज की बात करें S1 वर्जन 121 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा करता है, वहीं प्रीमियम वैरिएंट S1 प्रो सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर तक की रेंज का दावा करता है। यह स्कूटर महज 18 मिनट में 0 से 50% तक चार्ज हो जाएगा। हालांकि, अगर एक नियमित होम चार्जिंग पॉइंट से प्लग किया जाता है, तो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को जीरो से फुल चार्ज होने में साढ़े पांच घंटे तक का समय लगता है।

ये भी पढ़ें : महज 5.6 लाख रुपये की कीमत में मिलेगी टाटा की CNG कार

 

नोट : दोनों सकूटर्स की कीमत में काई खास अंतर नहीं है, लेकिन फिर भी लोग ओला को ज्यादा तव्वजो दे रहे हैं, जिसके पीछे बड़ी वजह इसकी ड्राइविंग रेंज मानी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो