scriptBYD e6: नौ शहर… चार राज्य… कुल 2203 Km दौड़ इस Electric Car ने बनाया रिकॉर्ड! कीमत है इतनी | BYD e6 Electric Car enters India Book of Records With 2203km Covered | Patrika News

BYD e6: नौ शहर… चार राज्य… कुल 2203 Km दौड़ इस Electric Car ने बनाया रिकॉर्ड! कीमत है इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2022 12:34:29 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

BYD e6 को कंपनी ने साल 2021 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया था, इस कार की कीमत 29.15 लाख रुपये से शुरू होती है और इसमें कंपनी ने 71.7kWh की क्षमता का डब्ल्यूएलटीसी सर्टिफिाइड बैटरी पैक इस्तेमाल किया है।

byd_e6_electric_car-amp.jpg

BYD e6 Electric Car enters India Book of Records

इंडियन मार्केट में बहुत जल्द ही चीन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को मजबूत करने की तैयारी कर रही है। नए मॉडलों के लॉन्च से पहले ही कंपनी की मौजूदा BYD e6 ने देश में सबसे ज्यादा दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इस इलेक्ट्रिक कार ने 6 दिनों में मुंबई से दिल्ली के बीच कुल 2203 किमी की दूरी तय की, जिसमें 4 राज्यों के 9 शहरों को शामिल किया गया।

यह कंपनी की ‘सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया’ पहल का हिस्सा था। BYD भारत में B2B सेगमेंट में काम कर रहा है, और अब तक, कंपनी ने अपने भागीदारों के साथ पूरे भारत में 47,957,202 किलोमीटर की दूरी पूरी कर ली है, जो मुंबई से दिल्ली तक 10,883 राउंड ट्रिप के बराबर है। बताया जा रहा है कि इस कार ने सिंगल चार्ज में 1000 किलोमीटर तक का सफर तय किया है। बतौर इलेक्ट्रिक कार ये देश में सबसे ज्यादा यात्रा करने वाली कार बन गई है।

यह भी पढें: आ गई Tata Safari Electric, स्पॉट हुई आपकी फेवरेट SUV

कंपनी ने 2021 में e6 लॉन्च किया था। BYD की ब्लेड बैटरी तकनीक से लैस यह भारत में कंपनी का पहला और एकमात्र मॉडल है, इस तकनीक को साल 2020 में लॉन्च किया गया था। इसे दुनिया की पहली पावर बैटरी तकनीक माना जाता है जिसमें हाई लेवल इंटीग्रेशन और सेफ़्टी सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये कार लांग रेंज के साथ ही सुरक्षित यात्रा प्रदान करती है।


BYD e6 में कंपनी ने लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी तकनीक का इस्तेमाल किया है, जिसने 50% की वॉल्यूमेट्रिक में सुधार किया है। कंपनी ने इस कार के वजन को कम करते हुए इस तरह से तैयार किया है कि ये बेहतर स्पेस के साथ ही ज्यादा ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करे। इसकी कीमत 29.15 लाख रुपये से शुरू होती है और इसमें कंपनी ने 71.7kWh की क्षमता का डब्ल्यूएलटीसी सर्टिफिाइड बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये कार शहर के भीतर सिंगल चार्ज में 520 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है।


इस कार में कंपनी ने 70kWh की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है जो कि 94 bhp की पावर और 180 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। बीवाईडी इंडिया में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के प्रमुख संजय गोपालकृष्णन ने कहा, “हमने ‘सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया’ पहल के तहत स्थिरता और इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ये अभियान चला रहे हैं। हमारे इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक एमपीवी ने इस यात्रा के दौरान 413 किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन को कम किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो